टाटा स्टील ने बनाया नया रिकार्ड, कंपनी को पहली तिमाही में 9,768 करोड़ का मुनाफा

एक तिमाही में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने का टाटा स्टील ने नया रिकार्ड बनाया है। टाटा स्टील प्रबंधन ने पहली तिमाही के वित्तीय रिपोर्ट जारी किया है। कंपन समेकित रूप से 9768 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है

Rakesh RanjanFri, 13 Aug 2021 11:20 AM (IST)
टाटा स्टील ने डिलीवरी में भी 41.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। टाटा स्टील को पहली तिमाही में समेकित रूप से 9,768 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है जो पिछले आंकड़ों की तुलना में 36.4 प्रतिशत अधिक है। एक तिमाही में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने का कंपनी ने नया रिकार्ड बनाया है। टाटा स्टील प्रबंधन ने  पहली तिमाही के वित्तीय रिपोर्ट जारी किया है। जिसमें टाटा स्टील, टाटा स्टील बीएसएल व टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट के आंकड़े शामिल हैं।

आंकड़ों के तहत कंपनी ने बीते वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के 13.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 13,946 करोड़ रुपये का एबिटा हासिल कर एक तिमाही में सबसे ज्यादा एबिटा हासिल करने का रिकार्ड बनाया है। जबकि टाटा स्टील ने 11.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 10,274 करोड़ रुपये का एबिटा हासिल किया है। वहीं, टाटा स्टील बीएसएल ने 3,118 करोड़ और टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट ने 554 करोड़ रुपये का एबिटा हासिल किया है। वहीं, टाटा स्टील ने बताया है कि वह अपने पिलेट प्लांट, कोल्ड रोलिंग मिल व कलिंगनगर के दूसरे चरण में पांच मिलियन टन प्लांट विस्तारीकरण पर 2,011 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। किया है। वहीं, कंपनी ने अपने कर्ज में 5,894 करोड़ रुपये कम किया जो अब घटकर 84,237 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

क्रूड स्टील के उत्पादन में भी 54.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी

कंपनी द्वारा जारी आंकड़ों के तहत टाटा स्टील ने समेकित रूप से पिछले आंकड़ों की तुलना में 54.8 अधिक क्रूड स्टील का उत्पादन किया है। इसके अलावा कंपनी की डिलीवरी में भी 41.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज है। कंपनी के निर्यात में भी 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है।

बेहतर व्यापार और ग्राहकों के विश्वास से हुआ सुधार : एमडी

वित्तीय आंकड़ों पर कंपनी के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा कि कोविड 19 की दूसरी लहर के बाद भारतीय बाजारों पर प्रतिकूल असर पड़ा है। जिसने उत्पादन और डिलीवरी को प्रभावित किया। लेकिन वैश्विक बाजार में आई तेजी से ग्राहकों के विश्वास से हमारे व्यापार में सुधार हुआ। बेहतर कस्टमर रिलेशन, डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क की बदौलत हमने बेहतर प्रदर्शन किया और स्टील के नए प्रोडक्ट विकसित करने की दिशा में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसके अलावा उत्पादन लागत में कमी लाना, कलिंगनगर में पांच एमटी विस्तारीकरण, पिलेट प्लांट व सीआरएम में निवेश को जारी रखे हुए हैं। उम्मीद है कि दूसरी तिमाही में यह शुरू हो जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.