आदर्श के परिजन को 38 साल तक मिलेगा 23,976 रुपये मासिक, आजीवन मेडिकल सुविधा

टाटा स्टील के 2018 बैच के ट्रेड अप्रेंटिस प्रशिक्षु आदर्श कलिंगनगर के सीआरएम में बतौर प्रशिक्षु कार्यरत था। बीते शनिवार को डीईटी हॉस्टल के समीप फुटबॉल खेलते समय आसमानी बिजली गिरने से आदर्श की मौत हो गई थी जबकि उसके तीन साथी भी घायल हो गए थे।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:59 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:59 PM (IST)
आदर्श के परिजन को 38 साल तक मिलेगा 23,976 रुपये मासिक, आजीवन मेडिकल सुविधा
इस पूरे मामले में टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व ही आगे आकर पहल की।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। कलिंगनगर के ट्रेड अप्रेंटिस प्रशिक्षु (21 वर्ष) मृत आदर्श कुमार शर्मा के परिजनों को 38 वर्ष तक मासिक 23,976 रुपये मिलेगा। टाटा मेन हॉस्पिटल में आजीवन मेडिकल सुविधा सहित लाइफ कवर स्कीम के तहत सात लाख रुपये मिलेंगे। सोमवार शाम टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व ने मानगो के उलीडीह जाकर समझौते की कॉपी आदर्श के पिता मनोज कुमार शर्मा को सौंपी।

टाटा स्टील के 2018 बैच के ट्रेड अप्रेंटिस प्रशिक्षु आदर्श कलिंगनगर के सीआरएम में बतौर प्रशिक्षु कार्यरत था। बीते शनिवार को डीईटी हॉस्टल के समीप फुटबॉल खेलते समय आसमानी बिजली गिरने से आदर्श की मौत हो गई थी जबकि उसके तीन साथी भी घायल हो गए थे। रविवार रात आदर्श का शव लेकर उनके पिता जमशेदपुर पहुंचे। उम्मीद थी कि सोमवार को आदर्श का अंतिम संस्कार होगा लेकिन पिता मनोज ने इंकार कर दिया। उनका कहना था कि आदर्श उनका इकलौता बेटा था। उन्हें आदर्श की मौत का मुआवजा मिलना चाहिए क्योंकि कोविड 19 के कारण वह स्थायी नहीं हो पाया था। इसमें आदर्श की कोई गलती नहीं है। आदर्श की सुरक्षा की जिम्मेदारी कंपनी प्रबंधन की थी इसलिए उनका बुढ़ापा ठीक से व्यतीत हो, इसकी व्यवस्था टाटा स्टील प्रबंधन करे।

टीडब्लयूयू नेतृत्व ने की पहल

इस पूरे मामले में टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व ही आगे आकर पहल की। पूरे मामले में कंपनी प्रबंधन से बात कर आदर्श के परिजनों के लिए मुआवजे पर बात की। लेकिन कंपनी प्रबंधन का कहना था कि प्रशिक्षुओं के लिए मुआवजे का कोई प्रावधान नहीं है। आदर्श काम के दौरान नहीं बल्कि उसकी मौत फुटबॉल खेलते समय हुई थी। यह पूरी तरह से यूनिक मामला था। ऐसे में दिन भर यूनियन नेतृत्व की टाटा स्टील प्रबंधन से बात हुई। शाम में निष्कर्ष निकलने के बाद यूनियन नेता आदर्श के घर पहुंचे।

मंगलवार को आदर्श का होगा अंतिम संस्कार

टाटा स्टील प्रबंधन से समझौते की कॉपी मिलने के बाद पिता मनोज शर्मा ने कहा कि वे मंगलवार को अपने बेटे का अंतिम संस्कार करेंगे। इससे पहले वे सुबह नौ बजे टाटा मेन हॉस्पिटल पहुंचेंगे। जहां शीतगृह में आदर्श का पार्थिव शरीर रखा गया है। अंतिम संस्कार स्वर्णरेखा घाट पर होगी।

माता-पिता का बुरा हाल

घटना की सूचना मिलने के बाद से मां भारती देवी ने कुछ भी नहीं खाया है। वहीं, पिता मनोज शर्मा भी अपनी भविष्य की चिंता को लेकर बात करते-करते फफक जा रहे हैं।

आदर्श हमारा इकलौता सहारा था। हम नहीं चाहते थे कि बुढ़ापे में हमें दूसरों के सामने हाथ पसारना पड़े। टाटा स्टील प्रबंधन ने जो भी मुआवजा दिया, उससे हम संतुष्ट हैं।

-मनोज कुमार शर्मा, आदर्श के पिता

टाटा स्टील में ट्रेड अप्रेंटिस ट्रेनी, जेट, ग्रेजुएट ट्रेनी को किसी तरह का मुआवजा नहीं मिलता। घटना के बाद कुछ कमेटी मेंबरों ने हमसे संपर्क किया तो हमने प्रबंधन को आदर्श के परिवार की वस्तुस्थिति बताई। जिसके बाद कंपनी प्रबंधन ने उदारता दिखाते हुए पहल की।

-संजीव चौधरी, अध्यक्ष, टाटा वर्कर्स यूनियन

chat bot
आपका साथी