Tata Steel ने कोरोना काल में भी किया कमालः पहली तिमाही में उत्पादन में 55 एवं डिलीवरी में 42 प्रतिशत का इजाफा

टाटा स्टील का उत्पादन व स्टील डिलीवरी पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में क्रमश 55 प्रतिशत व 42 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी प्रबंधन ने वित्तीय आंकड़े जारी कर यह जानकारी दी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 09:43 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 09:53 AM (IST)
Tata Steel ने कोरोना काल में भी किया कमालः पहली तिमाही में उत्पादन में 55 एवं डिलीवरी में 42 प्रतिशत का इजाफा
टाटा स्टील ने कोरोना काल में भी किया कमाल।

जमशेदपुर, जासं। टाटा स्टील का उत्पादन व स्टील डिलीवरी पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में क्रमश: 55 प्रतिशत व 42 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी प्रबंधन ने वित्तीय आंकड़े जारी कर यह जानकारी दी है।

टाटा स्टील द्वारा जारी वित्तीय आंकड़ों के अनुसार भारतीय परिचालन में पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 2.99 एमटी क्रूड स्टील का उत्पादन किया है जो चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में बढ़कर 4.62 हो गया है। वहीं, क्रूड स्टील की डिलीवरी भी पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही 2.93 एमटी में 42 प्रतिशत बढ़कर 4.15 एमटी हो गया है। कंपनी प्रबंधन ने अपने वित्तीय रिपोर्ट में बताया है कि कोविड 19 के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी आई है। कंपनी के इंडस्ट्रीयल प्रोडक्ट व प्रोजेक्ट सेग्मेंट में पिछले वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में डिलीवरी में दोगुना बढ़ोतरी हुई है। घरेलू बाजार में कंपनी प्रबंधन फोकस कर रही है। प्री इंजीनियरिंग बिल्डिंग्स, ओएंडजी, एग्रीकल्चर क्षेत्र में 175 प्रतिशत की की बढ़ोतरी दर्ज की है। इसके अलावा कंपनी के यूरोप स्टील के उत्पादन में 27 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 2.73 एमटी व डिलीवरी में भी 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जबकि टाटा स्टील के दक्षिण पूर्व एशिया के स्टील उत्पादन में 49 प्रतिशत और डिलीवरी में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

क्रूड स्टील प्रोडक्शन में 2.6 प्रतिशत की आई कमी

कंपनी प्रबंधन ने अपने वित्तीय रिपोर्ट में बताया है कि उसके क्रूड स्टील के उत्पादन में पिछले वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में 2.6 प्रतिशत की कमी आई है। इसका मुख्य कारण लिक्विड आक्सीजन की आपूर्ति है। कंपनी प्रबंधन ने कोविड 19 के दूसरी लहर में 47,800 टन लिक्विड आक्सीजन की आपूर्ति देश के विभिन्न राज्यों में की है। इसके अलावा लॉकडाउन की वजह से स्टील डिलीवरी में भी पिछले वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही की तुलना में 11 प्रतिशत की कमी आई है।

82 प्रतिशत कर्मचारियों ने ली वैक्सीन

कंपनी प्रबंधन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि टाटा स्टील ने कोविड 19 काल में वे अपने कर्मचारियों को बचाने के लिए सभी को वैक्सीन दे रही है। अब तक 82 प्रतिशत कर्मचारियों ने वैक्सीन ले लिया है। टाटा स्टील की ओर से अपने ऑपरेशन क्षेत्रों में कई वैक्सीन सेंटर का भी संचालन कर रही है।

इन क्षेत्रों में भी हुई है बढ़ोतरी

कंपनी के ऑटोमोटिव व स्पेशल प्रोडक्ट की डिलीवरी में भी पिछले वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में सात प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। ब्रांडेड प्रोडक्ट व रिटेल सेगमेंट की डिलीवरी में भी 112 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज। टाटा टिस्कॉन बना देश का पहला ग्रीनप्रो सर्टिफिकेट पाने वाला रीबार। ई-कॉमर्स प्लेटफार्म में टाटा स्टील आशियाना के राजस्व में सात गुणा बढ़ोतरी हुई है। पिछली तिमाही की तुलना में 257 करोड़ रुपये हो गया है।

chat bot
आपका साथी