15 राष्ट्र निर्माता कंपनियों में टाटा स्टील भी शामिल, ये रही पूरी जानकारी

टाटा स्टील का नाम देश की उन 15 कंपनियों में शुमार है जो राष्ट्र निर्माण का काम कर रही है। ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है। कंपनी अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने और री-बिल्डिंग का काम कर रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:56 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:56 PM (IST)
15 राष्ट्र निर्माता कंपनियों में टाटा स्टील भी शामिल, ये रही पूरी जानकारी
टाटा स्टील का नाम देश की 15 राष्ट्र निर्माता कंपनियों में शामिल है ।

जमशेदपुर, जासं। टाटा स्टील का नाम देश की उन 15 कंपनियों में शुमार है जो राष्ट्र निर्माण का काम कर रही है। ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है। इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार टाटा स्टील अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने और री-बिल्डिंग का काम कर रही है।

राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में टाटा स्टील एक कंपनी के रूप में न सिर्फ अपने संगठन के बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत बना रही है बल्कि राेजगार के नए विकल्प भी खोल रही है। साथ ही सरकार को टैक्स देकर महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। इंस्टीट्यूट के अनुसार इस सूची में उन्हीं कंपनियों को शामिल किया जाता है जो वैश्विक रूप से निरंतर विकास के लक्ष्य को हासिल करते हुए देश के विकास में सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही है। राष्ट्रीय अध्ययन 2021 के अनुसार टाटा स्टील का नाम ग्रेट प्लेस टू वर्क एट इंडिया के रूप में भी शुमार है। टाटा स्टील को इसके लिए वैश्विक स्तर के शीर्ष 100 कंपनियों में शामिल किया गया है।

हमने अपने संस्थापक के आदर्शों को किया आत्मसात : वीपी

टाटा स्टील की वाइस प्रेसिडेंट (एचआर) अत्रेई सरकार का कहना है कि हम एक कंपनी के रूप में न सिर्फ अपने हितधारकों का ख्याल रख रहे हैं बल्कि समुदाय की सुरक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण और व्यापार के प्रति भी हमारे दृष्टिकोण अंतनिर्हित है। हम अपने संगठन के संस्थापक द्वारा बताए गए आदर्शों को आत्मसात करते हुए सामाजिक उत्थान की दिशा में कार्यरत है। हमारे ये आदर्श टाटा स्टील समूह की सभी कंपनियों ने भी अपनाया है। राष्ट्र निर्माता कंपनी के रूप में हमारी पहचान स्थापित होना टाटा स्टील के लिए गर्व की बात है।

कोविड 19 में किए कई बदलाव

अत्रेई सरकार का कहना है कि वर्ष 2020 में कोविड महामारी को देखते हुए हमने अपने परिस्थितिकी तंत्र में कई सुधार किए। अधिकारियों एजाइल वर्किंग मॉडल के तहत देश में कहीं से भी काम करने की आजादी दी। साथ ही माइनिंग व शॉप फ्लोर पर काम करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा को सर्वोपरि मानते हुए उनकी सुरक्षा व कल्याण के लिए प्रोटेक्शन स्कीम तैयार की। साथ ही भविष्य की तैयारी के लिए हम निवेश कर रहे हैं। इसके अलावा हम पांच दिवसीय कार्यदिवस, मासिक धर्म अवकाश, पितृत्व अवकाश, गोद लिए गए बच्चे की देखभाल के लिए अवकाश के अलावे एलजीबीटी कर्मचारियों को भी कंपनी में काम के अवसर दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी