टाटा मोटर्स के लिए घाटे के बावजूद अच्छे संकेत, इस सेगमेंट के वाहनों की बढ़ने वाली है डिमांड

टाट मोटर्स ने मार्च समाप्त हुई तिमाही में 7605.40 करोड़ रुपये का शुद्ध समेकित घाटा जरूर हुआ है इसके बावजूद बाजार से मिल रहे रूझान को देखते हुए देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी का भविष्य काफी बेहतर नजर आ रहा है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 03:45 AM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 09:15 AM (IST)
टाटा मोटर्स के लिए घाटे के बावजूद अच्छे संकेत, इस सेगमेंट के वाहनों की बढ़ने वाली है डिमांड
टाटा मोटर्स के लिए घाटे के बावजूद अच्छे संकेत

जमशेदपुर : टाटा मोटर्स ने मार्च समाप्त हुई तिमाही में 7605.40 करोड़ रुपये का शुद्ध समेकित घाटा जरूर हुआ है इसके बावजूद बाजार से मिल रहे रूझान को देखते हुए कंपनी का भविष्य काफी बेहतर नजर आ रहा है। हालांकि चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में कोविड 19 के सेकेंड वेव के कारण कंपनी के उत्पादन और बाजार की डिमांड में काफी गिरावट आई है।

टाटा मोटर्स की ओर से जारी तिमाही आंकड़ों के अनुसार कंपनी की यूनाइटेड किंगडम मुख्यालय से संचालित जगुआर लैंड रोवर के मॉडल रद करने से काफी नुकसान हुआ। हालांकि कंपनी के समेकित राजस्व में पिछले वर्ष की तुलना में 42 प्रतिशत अधिक है। वहीं, भारत में पैसेंजर कार को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड से 2000 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए थे जो कंपनी की वित्तीय स्थिति के बेहतर होने का संकेत देती है।

पैसेंजर कार में आने वाली है जबदस्त डिमांड

टाटा मोटर्स प्रबंधन व बाजार के विशेषज्ञों की माने तो अस्थायी लॉकडाउन के बाद जब बाजार खुलेगा तो खासकर पैसेंजर कार की दुनिया भर में जबदस्त डिमांड बढ़ने वाली है जो टाटा मोटर्स के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सहायक होगी। कंपनी प्रबंधन की माने तो टाटा मोटर्स के डीलर 12 से 15 दिनों के स्टॉक के साथ ग्राहकों का इंतजार कर रहे हैं जबकि जगुआर लैंड रोवर में 56 दिनों की वेटिंग है। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स का घरेलू बाजार में पैसेंजर कार सेगमेंट में 8.2 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। कंपनी विगत वर्षो में अपनी हिस्सेदारी दहाई अंक तक करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस लक्ष्य को कितने तेजी से हासिल कर सकती है इसके लिए टाटा मोटर्स प्रबंधन अपनी रणनीति तैयार कर रही है। इसके अलावा टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भी काफी फोकस कर रही है।

वाणिज्यिक वाहनों की बढ़ेगी चार प्रतिशत तक डिमांड

टाटा मोटर्स के पैसेंजर कार की तरह वाणिज्यिक वाहनों की डिमांड में चार प्रतिशत की डिमांड होने की उम्मीद है। सेकेंड वेव के सामान्य होने के बाद जैसे ही बाजार खुलेंगे, वाहनों की डिमांड भी बढ़ेगी। बीते वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहनों की डिमांड में आई तेजी इस बात का गवाह है।

chat bot
आपका साथी