Tata Power गुजरात में लगाएगा 60 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा प्लांट

Tata Power.देश की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उत्पादन कंपनी टाटा पावर ने घोषणा की है कि वह गुजरात में 60 मेगावाट सौर ऊर्जा का निर्माण करेगा। इसके लिए कंपनी को गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से लेटर ऑफ आर्डर मिल चुका है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 11:10 AM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 01:55 PM (IST)
Tata Power गुजरात में लगाएगा 60 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा प्लांट
प्लांट 156 मिलियन किलोग्राम कार्बन डाइ ऑक्साइड को ऑफसेट भी करेगा।

जमशेदपुर, जासं। देश की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उत्पादन कंपनी टाटा पावर ने घोषणा की है कि वह गुजरात में 60 मेगावाट सौर ऊर्जा का निर्माण करेगा। इसके लिए कंपनी को गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से लेटर ऑफ आर्डर मिल चुका है।

कंपनी प्रबंधन का कहना है कि ऊर्जा की आपूर्ति के लिए एक पावर पर्चेज एग्रीमेंट के तहत गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड को आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए वाणिज्यिक परिचालन 25 वर्ष के लिए निर्धारित किया गया है। टाटा पावर ने जनवरी 2021 में गुजरात ऊर्जा विकास लिमिटेड द्वारा घोषित बोली में यह क्षमता जीती है। इस परियोजना को पावर पर्चेज एग्रीमेंट के निष्पादन की तारीख से 18 माह के भीतर शुरू करना है।

प्रतिवर्ष लगभग 156 मिलियन यूनिट ऊर्जा उत्पन्न होने की उम्मीद

इस उपलब्धि पर टाटा पावर के सीईओ सह एमडी डा. प्रवीर सिन्हा का कहना है कि हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हम गुजरात में 60 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए हम गुजरात सरकार और गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के आभार हैं। गुजरात में हम सौर ऊर्जा के माध्यम से स्वच्छ और हरित ऊर्जा के क्षेत्र में देश को ग्रीन ऊर्जा देने के प्रति हम प्रतिबद्ध हैं। इस प्लांट से प्रतिवर्ष लगभग 156 मिलियन यूनिट ऊर्जा उत्पन्न होने की उम्मीद है। इसके साथ ही हमारा प्लांट 156 मिलियन किलोग्राम कार्बन डाइ ऑक्साइड को ऑफसेट भी करेगा। टाटा पावर की नवीकरणीय क्षमता बढ़कर 4008 मेगावाट हो जाएगी। इसमें से 2687 मेगावाट परिचालन में है और 1320 मेगावाट का कार्य प्रगति पर है।

chat bot
आपका साथी