टाटा पावर के सीईओ प्रवीर सिन्हा बोले-आने वाला तीन साल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लिटमस टेस्ट

टाटा पावर के सीईओ प्रवीर सिन्हा का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आने वाला तीन साल लिटमस टेस्ट की तरह होगा। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों को ग्राहकों का प्यार मिल रहा है यह बड़ी बात है। टाटा पावर एचपीसीएल के साथ मिलकर ईवी चार्जिंग स्टेशन लगा रहा है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:40 AM (IST)
टाटा पावर के सीईओ प्रवीर सिन्हा बोले-आने वाला तीन साल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लिटमस टेस्ट
टाटा पावर के सीईओ प्रवीर सिन्हा बोले-आने वाला तीन साल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लिटमस टेस्ट

जमशेदपुर। टाटा पावर के सीईओ प्रवीर सिन्हा का मानना है कि अगले तीन से पांच साल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लिटमस टेस्ट होगा। टाटा पावर इसकी तैयारी कर चुकी है। उनका मानना है कि पेट्रोल स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक चार्जर का विस्तार जरूरी है। उन्होंने कहा कि मैं एचपीसीएल के सीएमडी एमके सुराणा को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने टाटा पावर को एचपीसीएल के साथ जुड़ने का मौका दिया। जैसा कि उन्होंने कहा, पूरे देश में एचपीसीएल के 18,000 से अधिक आउटलेट हैं और सभी तेल कंपनियों को मिलाकर 75,000 से अधिक हैं। अब, मुझे नहीं लगता कि वहां कोई संघर्ष है, हम पेट्रोल स्टेशनों पर ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की बात कर रहे हैं क्योंकि आज हम संक्रमण के दौर में हैं। हमारे पास अभी भी इंटरनल कंबसन इंजन हैं और वे लंबे समय तक बने रहेंगे। वे दूर नहीं जा रहे हैं, और हमारे पास बहुत से लोग हैं जो इलेक्ट्रिक वाहनों को पसंद कर रहे हैं। फिर ऐसे हाइब्रिड वाहन हैं जिनमें इलेक्ट्रिक और ईंधन दोनों पावर होती है। उन दोनों के लिए जगह और अवसर है और हम इसे भी इसी तरह से देख रहे हैं। गौरतलब है कि टाटा पावर ने जमशेदपुर के बिष्टुपुर में एन रोड व बैंक ऑफ बड़ौदा के पीछे, सीएच एरिया तथा जुस्को कार्यालय परिसर में चार्जिंग स्टेशन खोला है। 

टाटा पावर की नजर ईवी चार्जिंग स्टेशन पर

टाटा पावर आज लगभग 100 शहरों और कई राजमार्गों में है और हमारे पास देश में सबसे अधिक ईवी चार्जिंग स्टेशन हैं। वास्तव में, वर्तमान सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों में से 50% का स्वामित्व टाटा पावर के पास है और हमारी आगे बड़ी योजनाएं हैं। हम न केवल एचपीसीएल और अन्य समान व्यवसायों में साझेदारी कर रहे हैं। इसमें शॉपिंग मॉल, कॉफी शॉप और ऐसे स्थान शामिल हैं, बल्कि हम एक स्वच्छ ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र लाने की भी कोशिश कर रहे हैं। इसलिए, हम एचपीसीएल के साथ भी चर्चा कर रहे हैं कि उनके स्टेशनों में सौर पैनल जोड़ रहे हैं ताकि वे ग्रीन एनर्जी देते हुए चार्जिंग स्टेशन बन जाएं। एक बड़ा बाजार है, बहुत बड़ा अवसर है, बेहतरी के लिए व्यवधान हो रहा है। मुझे यकीन है कि हमें एचपीसीएल की बाजार पहुंच का लाभ उठाने और एक मानार्थ व्यवसाय के रूप में विकसित होने का अवसर मिलेगा।

जल्द खत्म होने वाला नहीं पारंपरिक ईंधन का स्त्रोत

जब उनसे पूछा गया कि भारत में बिजली के लिए कोयले की आपूर्ति नियमित नहीं हो पाती है। ऐसे में बिजली की कटौती की जाती है। जब आप ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो आप वर्तमान बिजली के मुद्दों से कैसे निपटेंगे?

उन्होंने कहा, आज मौजूदा पीढ़ी पारंपरिक स्रोतों पर निर्भर है, जैसा कि पिछले 100 वर्षों से है। बिजली उत्पादन शुरू होने के बाद से कोयला है। यह तुरंत बंद होने वाला नहीं है और अगले दो दशकों तक जारी रहेगा। जब हम नई ऊर्जा के बारे में बात करते हैं, तो हम उनके बारे में अलग-अलग संस्थाओं के रूप में बात नहीं कर रहे हैं, हम कोयले पर निर्भरता खत्म करने की बात कर रहे हैं। तेल कंपनियों या गैस उत्पादन के साथ तालमेल की बहुत गुंजाइश है। मुद्दा यह है कि इन सवालों को हल करने के लिए हमारे पास कई विकल्प और तकनीक है। हमें किसी एक को पूरी तरह से त्यागने के बजाय उन सभी को एक साथ लाने का लक्ष्य रखना चाहिए।

हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी को स्वच्छ, हरित, वहनीय और सुसंगत ऊर्जा उपलब्ध हो। हमें इसे अलग-अलग डिब्बों में रखने की तुलना में अधिक समग्र रूप से देखने की जरूरत है और यह कहना कि यह एकमात्र रूप है या यह एकमात्र रूप है जो भविष्य में जीवित रहेगा।

ईवी की तकनीक में हो रहा सुधार, ग्राहक भी कर रहे पसंद

प्रवीर सिन्हा ने कहा, मुझे लगता है कि भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की पैठ बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है, खासकर जब हम दो पहिया और तीन पहिया वाहनों की बात करते हैं। पिछले दो वर्षों में बेचे गए दोपहिया वाहनों की संख्या बहुत बड़ी है और हम पाते हैं कि अधिक से अधिक निर्माता आ रहे हैं और प्रौद्योगिकी में सुधार और लागत में कमी भी आ रही है। मुझे याद है तीन साल पहले, दो पहिया वाहनों की कीमत एक लाख से अधिक थी और अब सबसे कम एंट्री प्वाइंट 60,000 रुपये है, वह भी बिना सब्सिडी के। सरकारी सब्सिडी को लागू करने से कीमत कम हो जाती है। साथ ही, ऐसे कई निर्माता हैं जो EV निर्माण में रुचि रखते हैं।

भारत Cost Conscious बाजार

जहां तक ​​चार पहिया वाहनों और सार्वजनिक परिवहन का संबंध है, हम देखते हैं कि अधिक से अधिक कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ रही हैं। हमने इस साल ही कुछ लॉन्च देखे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आगे चलकर कई पारंपरिक निर्माता इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर रुख करेंगे। अगले तीन से पांच वर्षों में बाजार के विभिन्न खंडों में बड़ी संख्या में निर्माता और विशाल विविधता होगी। भारत एक बहुत ही Cost Conscious बाजार है, इसलिए इलेक्ट्रिक व्हीकल को वहां प्रवेश करने के लिए 10 लाख रुपये से कम का बाजार होना चाहिए जो कि मात्रा के मामले में सबसे बड़ा होगा। टाटा मोटर्स खुद ईवीएस की ओर देख रही है।

हम इस अवसर के बारे में बहुत उत्साहित हैं और एक बिजली कंपनी के रूप में हम समझते हैं कि यह केवल ईवी चार्जिंग नहीं है बल्कि सॉफ्टवेयर के माध्यम से ग्राहकों को प्रदान करने के लिए आवश्यक सहज अनुभव भी है। हम आशा करते हैं कि आज हम इसके बारे में एचपीसीएल के साथ साझेदारी करने जा रहे हैं। अन्य कंपनियां जिनके समान आउटलेट हैं और जिनकी पूरे देश में उपस्थिति है, वे हमारे साथ गठजोड़ कर सकती हैं और शानदार ड्राइविंग अनुभव प्रदान कर सकती हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या आपने इलेक्ट्रिक व्हीकल ले ली है, उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा- हां मेरे पास एक है। मैं पिछले डेढ़ साल से इसका इस्तेमाल कर रहा हूं।

chat bot
आपका साथी