10 साल में में तीसरी बार बिना सीईओ के संचालित होगी टाटा मोटर्स

ना-ना करते करते गुंटेर बुशेक ने भी टाटा मोटर्स से विदाई ले ली। टाटा मोटर्स के पहले कार्ल स्लिम टाटा मोटर्स के सीईओ थे लेकिन एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। दस साल में यह तीसरा मौका है जब टाटा मोटर्स बिना सीईओ के संचालित हो रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:00 AM (IST)
10 साल में में तीसरी बार बिना सीईओ के संचालित होगी टाटा मोटर्स
10 साल में में तीसरी बार बिना सीईओ के संचालित होगी टाटा मोटर्स

जमशेदपुर : एक दशक में यह तीसरी बार होगा जब टाटा मोटर्स बिना सीईओ के संचालित होगी। क्योंकि 30 जून के बाद गुंटेर बुशेक सीईओ का पद छोड़ देंगे। उन्होंने निजी कारणों से वापस जर्मनी लौटने की इच्छा जताई है। टाटा मोटर्स के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने गुंटेर के स्थान पर अप्रैल माह में ही मार्क लिस्टोसेला को कंपनी का नया एमडी बनाया था। लेकिन कंपनी प्रबंधन ने अचानक अपना फैसला बदल दिया और कहा कि लिस्टोसेला टाटा मोटर्स के साथ नहीं जुड़ रहे हैं। ऐसे में पिछले एक दशक में यह तीसरा मौका है जब टाटा मोटर्स का कामकाज बिना सीईओ के ही संचालित होगा। आपको बता दें कि गुंटरे बुशेक से पहले कार्ल स्लिम कंपनी के सीईओ सह एमडी थे लेकिन एक दुर्घटना में उनकी मौत हो गई और काफी दिनों तक सीईओ का पद रिक्त रहा।

गुंटेर ने टाटा मोटर्स को पहुंचाया नई ऊंचाई पर

गुंटेर बुशेक ने लगभग पांच वर्षो तक टाटा मोटर्स की बागडोर संभाली। इस दौरान टाटा मोटर्स पहली भारतीय कंपनी बनी जिसने इलेक्ट्रिक पैसेंजर कार बाजार में उतारी और सफल भी रही। जबकि देश की सबसे बड़ी पैसेंजर कार निर्माता कंपनी अब तक इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में नहीं उतार पाई है। गुंटेर बुशेक ने ऐसे में बेहतर काम करते हुए इस क्षेत्र में बाजी मारी। वे मानते हैं कि भविष्य इलेक्ट्रिक कारों का ही है और यही वजह है कि उन्होंने इसे जल्द से जल्द बाजार में उतारा। आपको बता दें कि गुंटेर बुशेक की टीम अब इलेक्ट्रिक भारी वाहन के निर्माण पर भी काम कर रही है। टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन भी गुंटेर बुशेक के विजन की तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि गुंटेर के कुशल हाथों में टाटा मोटर्स की कमान है और वे नए अवसरों को तलाश करने और नए विजन के साथ काम करते हुए कंपनी को नई ऊंचाई तक पहुंचाया है।

अगले वित्तीय वर्ष तक बने रहेंगे सलाहकार

गुंटेर बुशेक भले ही निजी कारणों से अपना पद छोड़ रहे हो लेकिन वे अगले वित्तीय वर्ष तक कंपनी में सलाहकार के रूप में अपनी सेवा देते रहेंगे। तब तक टाटा मोटर्स सीईओ पद के लिए नए विजन वाले व्यक्ति की तलाश करेगी।

गिरीश वाद्य को नई जिम्मेदारी

टाटा मोटर्स प्रबंधन ने कॉमर्शियल व्हीकल डिविजन के प्रेसिडेंट गिरीश वाघ को नई जिम्मेदारी दी है उन्हें टाटा मोटर्स बोर्ड का कार्यकारी निदेशक बनाया है। ऐसे में पैसेंजर व्हीकल डिविजन की जिम्मेदारी शैलेश चंद्रा के हाथों में रहेगी। टाटा मोटर्स प्रबंधन ने बयान जारी करते हुए कहा है कि गिरीश वाघ, शैलेश चंद्रा और जगुआर लैंड रोवर के सीईओ थियरी बोलोर टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन के साथ मिलकर काम करेंगे।

chat bot
आपका साथी