टाटा मोटर्स कोरोना वैक्‍सीन परिवहन के लिए बनाएगी रेफ्रिजरेटेड ट्रक, ये है तैयारी

Tata Motors helping hand in Corona vaccination. टाटा मोटर्स ने अब रेफ्रिजरेटेड ट्रक बनाने का फैसला लिया है। कंपनी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चालू किये गये टीकाकरण अभियान के लिए भारत सरकार की ओर मदद के हाथ बढ़ाए हैंं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 05:55 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 08:49 AM (IST)
टाटा मोटर्स कोरोना वैक्‍सीन परिवहन के लिए बनाएगी रेफ्रिजरेटेड ट्रक, ये है तैयारी
टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्‍लांट में रेफ्रिजरेटेड ट्रक बनाएगी।

जमशेदपुर, जासं।  भारत में कोरोना संकट से निपटने के लिए मध्यम व भारी वाहनों के निर्माण में अग्रणी टाटा मोटर्स ने अब रेफ्रिजरेटेड ट्रक बनाने का फैसला लिया है। कंपनी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चालू किये गये टीकाकरण अभियान के लिए भारत सरकार की ओर मदद के हाथ बढ़ाए हैंं।

इसके तहत कंपनी रेफ्रिजरेटेड ट्रक लाने वाली है जिसके जरिये टीका की एक जगह से दूसरी जगह ट्रांस्पोर्टिंग हो सकेगी। वाहनों की नयी श्रेणी को तापमान व वजन की जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया गया है ताकि अच्छी मात्रा में टीके को देश के विभिन्न जगहों पर भेजा जा सके। टीका को सुरक्षित तरीके से पहुंचाने के लिए यह जरूरी कदम है। टीका के अलावा विभिन्न टन और क्षमताओं के अनुसार ट्रकों को विकसित किया जा रहा है। इस तरह के ट्रक और वैन सरकारी ई-मार्केट प्लेस पर उपलब्ध हैंं। टाटा मोटर्स के मुताबिक कंपनी ने इसका उत्पादन और चेचिस का निर्माण जमशेदपुर प्लांट में करने जा रही है, जबकि इसके लिए रेफ्रिजरेटेड लोड बॉडी बनाने वाली कंपनियों के साथ भी समन्वय स्थापित किया है जो रेडी टू यूज रिफ्रेजटर्स लगी गाड़ियों के साथ ही इंसुलेटेड वैक्सीन वैन की पेशकश की है।

इस तरह तैयार क‍िया जा रहा वाहन

टाटा मोटर्स के कॉमर्शियल व्हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसिडेंट गिरीश वाग ने कहा है कि देश भर में टीकों को सुरक्षित और समय पर वितरण के लिए यह प्रभावी कदम होगा और उनको इस नये प्रोडक्ट को लाने पर गर्व हो रहा है जो देश को कोरोनामुक्त बनाने में कामयाब होगा। इसके तहत सभी तरह के कॉमर्शियल वाहनों में इस सिस्टम को लगाया जा रहा है। जिसके तहत अंतिम स्तर तक टीकों को पहुंचाया जा सकता है। ग्रामीण इलाकों में भी जाने लायक गाड़ी को तैयार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी