सावधान! चीन के हैकर्स चला रहे टाटा मोटर्स की स्कीम, फेक वेबसाइट में दिखाई पड़ रही सफारी कार

टाटा मोटर्स की इनामी योजना के झांसे में आप बिल्कुल नहीं फंसे। टाटा मोटर्स के नाम से फर्जी वेबसाइट चल रही है। इसे चीन के हैकर्स चला रहे हैं। आप उसके झांसे में आकर अपनी गाढी कमाइ गवां देंगे। ये रही पूरी जानकारी जो आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:19 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 05:09 PM (IST)
सावधान! चीन के हैकर्स चला रहे टाटा मोटर्स की स्कीम, फेक वेबसाइट में दिखाई पड़ रही सफारी कार
टाटा मोटर्स की स्कीम चीन के हैकर्स द्वारा चलायी जा रही है।

जमशेदपुर, जासं। भारत के साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने कहा कि अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की स्कीम चीन के हैकर्स द्वारा चलायी जा रही है, जबकि कंपनी की ओर से ऐसी कोई उपहार योजना है। साइबर-सुरक्षा शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि वे चीन स्थित हैकर्स का पता लगाने के लिए डाटा एकत्र कर रहे हैं।

नई दिल्ली स्थित साइबरपीस फाउंडेशन के अनुसंधान विंग ने यह जानकारी मीडिया को देते हुए बताया कि वाट्सएप के माध्यम से टाटा मोटर्स से मुफ्त उपहार की पेशकश, ब्राउजर और सिस्टम की जानकारी के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं से कुकी डाटा एकत्र करने से संबंधित कुछ लिंक प्राप्त हुए हैं। इन लिंकों के अध्ययन करने के बाद यह पाया गया जिस स्कीम को टाटा मोटर्स की पेशकश के रूप में दिखाया जा रहा है, वह टाटा मोटर्स की आधिकारिक वेबसाइट के बजाय तीसरे पक्ष के डोमेन पर होस्ट किया गया है जो इसे और संदिग्ध बना रहा है। यदि कोई ग्राहक स्मार्टफोन से  लिंक को खोलता है तो वाट्सएप पर एप्लीकेशन खोल देगा। आम ग्राहकों को लुभाने के लिए कई आकर्षक पुरस्कारों की बात लिंक के खुलने पर बताई जा रही है। यह लिंक जिस वेबसाइट पर खुल रहा है वह फेक वेबसाइट लग रहा है।

यह दिया गया है वेबसाइट का नाम

इस वेबसाइट का नाम दिया गया है टाटा मोटर्स कार्स, सेलिब्रेट्य सेल्स। इस वेबसाइट के लैंडिंग पेज पर टाटा सफारी कार की एक आकर्षक तस्वीर के साथ एक बधाई संदेश दिखाई देता है। ग्राहकों को एक मुफ्त टाटा सफारी वाहन प्राप्त करने के लिए एक त्वरित सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा इस पेज के नीचले हिस्से में एक अनुभाग आता है जो एक फेसबुक टिप्पणी अनुभात प्रतीत होता है, जहां कई ग्राहकों ने ऑफर फायदेमंद होने की टिप्पणी की है। ओके बटन क्लिक करने के बाद ग्राहकों को पुरस्कार जीतने के लिए तीन प्रयास दिए जाते हैं। सभी प्रयासों को पूरा करने के बाद यह साइट यह कहता है ग्राहक ने टाटा सफारी जीता है। साथ ही यह संदेश आता है कि बधाई हो आपने कर दिखाया। आपने टाटा सफारी जीत ली।

ओके बटन दबाते ही इस योजना को शेयर करने का मिल रहा निर्देश

पुरस्कार की प्रक्रिया खत्म होने के बाद ओके बटन पर क्लिक करने के बाद ग्राहकों को इस योजना को वाटसएप पर शेयर करने का निर्देश दिया जाता है। बटन पर क्लिक करने के बाद यह यूजर्स को व्हाट्सएप पर कैंपेन शेयर करने का निर्देश देता है। साथ ही कई तरह के बटन दबाने का भी संदेश आता है। जैसे-जैसे बटन दबाते जाएंगे आगे की प्रक्रिया की जानकारी मिलती रहेगी।

हैकरों ने क्लाउडफ्लेयर तकनीक का इस्तेमाल

साइबरपीस फाउंडेशन के शोधकर्ताओं के अनुसार साइबर अपराधियों ने टाटा मोटर्स की इस योजना में  इस्तेमाल होने वाले फ्रंट-एंड डोमेन नामों के वास्तविक आइपी को छिपाने के लिए क्लाउडफ्लेयर तकनीकों का इस्तेमाल किया। बावजूद इसके शोधकर्ताओं ने एक डोमेन की पहचान की है। यह डोमेन चीन से संबंधित है। फाउंडेशन ने सिफारिश की कि लोग सोशल प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजे गए ऐसे संदेशों को खोलने से बचें।

chat bot
आपका साथी