टाटा का यह सबसे बडा प्लांट फिर दो दिन रहेगा बंद, ये है खास वजह

कोरोना की वजह से आटोमाबाइल इंडस्ट्री हलकान है। इसकी मार से टाटा मोटर्स भी अछूता नहीं है। कंपनी को लगातार ब्लाॅक क्लोजर लेना पडेगा। इसी कडी में तीस जून से दो दिन की बंदी की घोषणा की गइ है। इसके कारण टाटा कमिंस को भी ब्लाॅक क्लाेजर लेना पडा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 10:33 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 11:13 AM (IST)
टाटा का यह सबसे बडा प्लांट फिर दो दिन रहेगा बंद, ये है खास वजह
Tata Motors जमशेदपुर प्लांट का प्रवेश द्वार। फाइल फोटो

जमशेदपुर, जासं। टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में बुधवार 30 जून और गुरुवार एक जुलाई को फिर से ब्लॉक-क्लोजर लिया गया है। इसके बाद शुक्रवार दो जुलाई को फिर से कामकाज सामान्य तरीके से होगा और फिर रविवार को साप्ताहिक छुट्टी रहेगी। जून माह में यह यह पांचवां ब्लॉक क्लोजर है।

पांच दिन ब्लॉक-क्लोजर के अलावा करीब चार दिन की साप्ताहिक छुट्टी भी रही है। इससे पहले कंपनी प्रबंधन ने 26 जून को ब्लॉक-क्लोजर लिया था। 27 जून रविवार को साप्ताहिक छुट्टी थी जबकि सोमवार 28 जून से सामान्य तौर पर कामकाज शुरू हुआ था। अब फिर से 30 जून को ही ब्लॉक क्लोजर ले लिया गया है। जमशेदपुर टाटा मोटर्स प्लांट हेड विशाल बादशाह ने इसको लेकर सर्कुलर जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि ब्लॉक-क्लोजर के दौरान कर्मचारियों का पर्सनल लीव (पीएल) या कैजुअल लीव (सीएल) का 50 फीसद की कटौती होगी । ब्लॉक क्लोजर के दौरान 50 फीसद वेतन कटेगा जबकि 50 फीसदी वेतन ही मिलेगा। इस ब्लॉक क्लोजर के दौरान जिस कर्मचारी या अधिकारी को ड्यूटी पर बुलाया जाएगा उनको अलग से इसकी सूचना मिलेगी। अगर किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को ड्यूटी के दौरान बुलाया जाता है और वह ड्यूटी नहीं आता है तो ऐसे लोगों को पूरा दिन का वेतन नहीं मिलेगा और वह दिन छुट्टी में चला जायेगा।

टाटा कमिंस में भी दो दिन का क्लोजर

टाटा मोटर्स की तरह उसे इंजन आपूर्ति करने वाली टाटा कमिंस में भी बुधवार 30 जून और गुरुवार एक जुलाई को ब्लॉक क्लोजर लिया गया है I इस तरह दोनों कंपनी दो दिनों की बंदी के बाद शुक्रवार दो जुलाई को खुलेगी I इस संबंध में टाटा कमिंस के प्लांट हेड मनीष कुमार झा के हस्ताक्षर से सर्कुलर जारी किया गया है I ब्लॉक क्लोजर के दिन जिन कर्मचारियों को काम पर बुलाया जायेगा उन्हें बाद में इसके बदले अवकाश दिया जायेगा I ब्लॉक क्लोजर की अवधि का पचास प्रतिशत छुट्टी कर्मचारियों के पीएल या सीएल से समायोजित किया जायेगी तथा पचास प्रतिशत कंपनी वहन करेगी I यह कदम टाटा कमिंस में संसाधनों को जुटाने के लिए तथा टाटा मोटर्स में ऑर्डर की कमी के कारण उठाया गया है I टाटा कमिंस में तीसरी बार क्लोजर हुआ है। इससे पूर्व मई महीने में दो बार ब्लॉक- क्लोजर लिया गया था।

chat bot
आपका साथी