Tata Motors के जमशेदपुर और पंतनगर प्‍लांट को मिला ऊर्जा संरक्षण का राष्ट्रीय पुरस्कार

Energy Conservation Award. टाटा मोटर्स की झोली में एक और उपल‍िब्‍ध आई है। जमशेदपुर प्लांट और लखनऊ के पंतनगर प्लांट को बिजली की बचत के लिए ऊर्जा संरक्षण ब्यूरो द्वारा प्रतिष्ठित वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण का पुरस्कार मिला है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 12:33 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 12:33 PM (IST)
Tata Motors के जमशेदपुर और पंतनगर प्‍लांट को मिला ऊर्जा संरक्षण का राष्ट्रीय पुरस्कार
टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्‍लांट का गेट। फाइल फोटे

जमशेदपुर, जासं। टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट और लखनऊ के पंतनगर प्लांट को बिजली की बचत के लिए ऊर्जा संरक्षण ब्यूरो द्वारा प्रतिष्ठित वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण का पुरस्कार मिला है। टाटा मोटर्स को मोटर वाहन विनिर्माण श्रेणी में पहला पुरस्कार और मेरिट अवार्ड श्रेणी में दूसरा पुरस्कार पंतनगर को मिला है।

 एक पुरस्कार समारोह में बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के केंद्रीय राज्यमंत्री राजकुमार सिंह ने टाटा मोटर्स प्रबंधन को यह पुरस्कार दिया। अवार्ड प्राप्त करने पर टाटा मोटर्स के कॉमर्शियल व्हीकल बिजनेस यूनिट, ऑपरेशन के वाइस प्रेसिडेंट एबी लाल का कहना है कि टाटा मोटर्स को ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी से यह अवार्ड पाकर बेहद खुश हैं। अवार्ड हमारे व्यापार के हर पहलु में निरंतरता को दर्शाता है। हम ऊर्जा संरक्षण के प्रति सचेत हैं। साथ ही अपने विनिर्माण संयंत्र में ऊर्जा संरक्षण के लिए अधिक सार्थक तरीके से नए-नए उपायों को अपनाया है। इसके कारण हमने अपने प्लांट में ऊर्जा की खपत को न सिर्फ कम किया है बल्कि कार्बन उर्त्सजन को भी कम करने में सफल हुए हैं। हमारे प्रयास उच्च स्तर के नवीकरणीय ऊर्जा उपायों द्वारा समर्पित है। ये पुरस्कार हमारी सुविधाओं और ऊर्जा कौशल द्वारा किए गए प्रयासों को दर्शाता है। 

ये कहा जमशेदपुर के प्‍लांट हेड ने 

 वहीं, टाटा मोटर्स जमशेदपुर के प्लांट हेड विशाल बादशाह का कहना है कि हम अपने कार्य संस्कृति में ऊर्जा संरक्षण और स्थिरता को समेकित रूप से एकीकृत किया है।हमने अपने कर्मचारियों को ऊर्जा दक्षता में अधिक सक्षम बनाया है। हमने पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकी को अपनाने, परिचालन दक्षता में सुधार, बेंच मार्किंग और दैनिक विकास प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करके अपने ऊर्जा की खपत में महत्वपूर्ण सुधार किया है। हमने अपने प्लांट में रूफ टॉप सोलर पीवी, ऊर्जा खपत को कम करने के लिए बेहतर उपकरण लगाए। पिछले तीन वर्षों में हमने अपनी ऊर्जा खपत में सुधार करके कार्बन उत्सर्जन में कमी लाई है। जमशेदपुर प्लांट को नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड 2020 देने के लिए प्लांट हेड ने ऊर्जा मंत्रालय के प्रति आभार व्यक्त किया है।

chat bot
आपका साथी