Tata Motors एसयूवी बाजार में तेज रफ्तार भरने की कर रही तैयारी

Tata Motors टाटा मोटर्स की प्रगति पीवी सेगमेंट में प्रभावशाली रही है जिससे उसे दो साल पहले कार सेगमेंट में अपना नंबर तीसरा स्थान हासिल करने में मदद मिली। यह एसयूवी सेगमेंट में इसी तरह के परिणाम की उम्मीद कर रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 12:46 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 12:46 PM (IST)
Tata Motors एसयूवी बाजार में तेज रफ्तार भरने की कर रही तैयारी
टाटा मोटर्स स्पोर्ट्स यूटीलिटी व्हीकल या एसयूवी के बाजार में तेज रफ्तार भरने की तैयारी कर रही है।

जमशेदपुर, जासं। टाटा मोटर्स स्पोर्ट्स यूटीलिटी व्हीकल या एसयूवी के बाजार में तेज रफ्तार भरने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी नए उत्पाद के साथ धमाका करना चाहती है, ताकि कम से कम हुंडई व मारुति के बाद का स्थान बना सके। फिलहाल एसयूवी बाजार में महिंद्रा और किया जैसे खिलाड़ियों के साथ टाटा मोटर्स को प्रतिस्पर्धा करनी पड़ रही है। खरीदारों की पसंद को देखते हुए कार बाजार में एसयूवी का महत्व काफी बढ़ गया है। पिछले दो महीनों से एसयूवी की बिक्री अन्य कारों की तुलना में अधिक रही है। सितंबर को समाप्त हुई दूसरी तिमाही में अन्य यात्री कारों की बिक्री 3,43,939 रही, जबकि एसयूवी की बिक्री 3,67,457 रही।

पीवी सेगमेंट में तीसरा स्थान

अपनी नई रणनीति की मदद से टाटा मोटर्स की प्रगति पीवी सेगमेंट में प्रभावशाली रही है, जिससे उसे दो साल पहले कार सेगमेंट में अपना नंबर तीसरा स्थान हासिल करने में मदद मिली। यह एसयूवी सेगमेंट में इसी तरह के परिणाम की उम्मीद कर रही है, जहां उसने हाल ही में उत्पाद रणनीति को नया रूप दिया है। यह नेक्सन के साथ शुरू होने वाली एसयूवी के एक नए सेट के साथ आया, जो अपने पोर्टफोलियो में एक लोकप्रिय मॉडल बन गया। अब चार नए मॉडल हैं।

महिंद्रा व किआ से अंतर हो रहा कम

उत्पादों की एक नई श्रृंखला के साथ टाटा एसयूवी सेगमेंट में अपने वॉल्यूम को बढ़ा रहा है, महिंद्रा और किआ के साथ अंतर को कम कर रहा है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के मुताबिक इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में टाटा की कुल बिक्री महिंद्रा की 42,570 और किआ की 42,176 की तुलना में लगभग 31,303 थी। दूसरी तिमाही में टाटा की कुल एसयूवी की बिक्री महिंद्रा की 49,446 और किआ की 46,207 की तुलना में 42,817 रही। टाटा की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच, जिसे अभी-अभी लांच किया गया है, गेम चेंजर बन सकती है। देश के एसयूवी बाजार में बाजार के अनुकूल रुझानों के अलावा टाटा की एसयूवी का सबसे बड़ा अंतर सुरक्षा को बढ़ावा देना है। कुल मिलाकर टाटा के पास अपने पोर्टफोलियो में शीर्ष सुरक्षा-रेटेड वाहनों की संख्या सबसे अधिक है। नेक्सन के बाद इसकी नई एसयूवी पंच को भी फाइवस्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है, जो कंपनी के उत्पाद को प्रभावी ढंग से बाजार में लाने के काम आएगी। कुल मिलाकर एसयूवी सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा आने वाले महीनों में और तेज होने वाली है।

chat bot
आपका साथी