टाटा मोटर्स लांच करने वाली है ये इलेक्ट्रिकल कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 300 किलोमीटर

टाटा मोटर्स एसयूवी सेग्मेंट में एक नई इलेक्ट्रिकल कार इस साल के अंत में लांच करने वाली है जो एक बार चार्ज करने पर 300 किलोमीटर तक चलेगी। कंपनी एसयूवी सेंग्मेंट के लिए इलेक्ट्रिकल अल्ट्रोज ईवी कार बना रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 09:25 AM (IST)
टाटा मोटर्स लांच करने वाली है ये इलेक्ट्रिकल कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 300 किलोमीटर
टाटा मोटर्स लांच करने वाली है ये इलेक्ट्रिकल कार

जमशेदपुर : टाटा मोटर्स एसयूवी सेग्मेंट में एक नई इलेक्ट्रिकल कार इस साल के अंत में लांच करने वाली है जो एक बार चार्ज करने पर 300 किलोमीटर तक चलेगी। टाटा मोटर्स अब तक पैेसेंजर इलेक्ट्रिकल कार ही बना रही है लेकिन देशवासियों की डिमांड पर कंपनी एसयूवी सेंग्मेंट के लिए इलेक्ट्रिकल, अल्ट्रोज ईवी कार बना रही है। जिसकी शुरूआती कीमत 11 लाख रुपये होगी। हालांकि लॉकडाउन की वजह से कई कंपनियों में उत्पादन प्रभावित हो गया है लेकिन कंपनी प्रबंधन का दावा है कि इस कार की लांचिंग में कोई देरी नहीं होगी। एसयूवी सेग्मेंट की इलेक्ट्रिक कार को उसके तय समय पर ही लांच किया जाएगा। आपको बता दें कि नेक्सॉन ईवी लांच के बाद टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहन बाजार की पहली कंपनी बनी जिसने पैसेंजर कार को लांच किया। एक वित्तीय वर्ष में इस कार की डिमांड में जबदस्त उछाल आई है। इसे देखते हुए ही टाटा मोटर्स अल्ट्रोज ईवी की प्लानिंग शुरू की।

सीसीएस 2 ईवी चार्जिंग स्टेशन का कर रही है निर्माण

टाटा मोटर्स की कार तेजी से चार्ज हो। इसके लिए टाटा मोटर्स कंपनी टाटा पावर के साथ मिलकर देश के पांच स्थानों पर सुपर फास्ट सीसीएस 2 चार्जिंग स्टेशन तैयार कर रही है। इसमें से तीन स्टेशन का शुभारंभ जयपुर, भुवनेश्वर व कटक में हो चुका है। टाटा मोटर्स व टाटा पावर इससे पहले अपने सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए देश भर में 300 सुपरफास्ट चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कर रही है। इनमें से तीन स्टेशन जमशेदपुर में भी बनाए गए हैं। इसमें एक चार्जिंग स्टेशन बिष्टुपुर बैंक ऑफ बड़ृौदा के पीछे स्थित पार्किंग में, दूसरा सीएच एरिया में भूतनाथ मंदिर के सामने जबकि तीसरा चार्जिंग स्टेशन टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को) कंपनी परिसर के अंदर है।

आकर्षक होगा बाहरी डिजाइन

इस कार की डिजाइन पर कंपनी प्रबंधन बहुत ज्यादा फोकस कर रही है। इसमें प्रोजेक्टर हाईलाइटर, न्यू कवर ग्रिल रिफलेक्टर सहित ब्लू कांट्रास्ट मे एलॉय व्हील होगा। अल्ट्रोज की तरह इसके कुछ फीचर समान होंगे। इसके अलावा टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट, गैसोलाइन, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर व प्रीमियर साउंड सिस्टम भी समान होंगे जो कार टेक्नोलॉजी से कनेक्ट होंगे।

सेफ्टी पर भी विशेष फोकस

अल्ट्रोज की तरह इसमें डूअल एयरबैग यानि ड्राइवर व उनके बगल वाली सीट पर दो एयर बैंग होंगे। इसके अलावा कार में अल्ट्रोज की तरह फाइव स्टार सेफ्टी पर जोर दिया जा रहा है। इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी होगी, जो इसकी रेंज को और बढ़ाएगी।

बैटरी भी होगी जबदस्त

अल्फा आर्क प्लेटफार्म में इस कार में प्रीमियम हैचबैक होगा। इसके अलावा इसमें ए 30.2 किलोवॉट क्षमता की लिथियम आयरन बैटरी होगा जो 100 बीएसपी का पावर जनरेट करेगा। इसमें टाटा की जिपट्रॉन ईवी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

एक घंटे में 80 प्रतिशत होगा चार्ज

डीसी क्विक चार्जिंग पर यह एक घंटे में शून्य से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है। एक बार फूल चार्ज होने पर यह कार 300 किलोमीटर तक यात्रा कर सकती है। हाईवे पर इसका माइलेज और बढ़ सकता है। 

chat bot
आपका साथी