Hydrogen Car जल्द लाने जा रही Tata Motors, दिल थाम कर कीजिए इंतजार

टाटा मोटर्स जल्द ही वैश्विक बाजार में हाइड्रोजन कार लाने जा रही है। इसे इंग्लैंड में जगुआर लैंड रोवर विकसित कर रहा है। गौरतलब है कि इंग्लैंड में 2030 से डीजल और गैसोलीन वाहनों की बिक्री बंद हो जाएगी।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:00 AM (IST)
Hydrogen Car जल्द लाने जा रही Tata Motors, दिल थाम कर कीजिए इंतजार
Hydrogen Car जल्द लाने जा रही Tata Motors, दिल थाम कर कीजिए इंतजार

जमशेदपुर : जगुआर लैंड रोवर ने कहा कि वह हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन के प्रोटोटाइप पर काम कर रहा है और इस अवधारणा का परीक्षण इस साल के अंत में शुरू होने की उम्मीद है। यह वाहन कंपनी के लैंड रोवर डिफेंडर के एक नए संस्करण पर आधारित है और 2036 तक अपने शून्य टेलपाइप उत्सर्जन लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जेएलआर के व्यापक प्रयास का हिस्सा है।

वाहन परीक्षण ईंधन की खपत और ऑफ रोड फंक्शन पर केंद्रित है। घोषणा के अनुसार यह कंपनी के स्वामित्व में है टाटा मोटर्स। ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहनों को बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के पूरक और सड़क में शून्य वाहन उत्सर्जन के रूप में वर्णित किया गया है। यूके में 2030 से डीजल और गैसोलीन वाहनों की बिक्री बंद हो जाएगी। इस कारण जगुआर लैंड रोवर ने हाइड्रोजन संचालित कार विकसित करने की ओर कदम उठाया है।

हाइड्रोजन संचालित एफसीईवी तकनीक का होगा इस्तेमाल

कंपनी के अनुसार नए वाहन में हाइड्रोजन संचालित एफसीईवी तकनीक का इस्तेमाल होगा। इस तकनीक से उच्च ऊर्जा घनत्व और तेजी से ईंधन भरने, कम तापमान पर हानि की सीमा को कम किया जा सकता है। यह तकनीक बड़े, लंबी दूरी के वाहनों को गर्म तापमान पर चलने की अनुमति देती है। यह ठंडे वातावरण में चलने वाले वाहनों के लिए भी आदर्श है।

वायुमंडल में उत्सर्जन कम करना चाह रही सरकारें

लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहन बदलते प्रतीत होते हैं क्योंकि सरकारें उत्सर्जन को कम करना चाहती हैं और शहरी वायु गुणवत्ता में सुधार करना चाहती हैं। उदाहरण के लिए यूके की योजना 2030 से नए डीजल और गैसोलीन वाहनों की बिक्री बंद करने की है। 2035 से सभी नई कारों और वैन के लिए टेलपाइप उत्सर्जन शून्य होना चाहिए।

2025 से पूरी तरह इलेक्ट्रिक होगा जगुआर ब्रांड

जेएलआर जैसी कंपनियां धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से इस नई उत्सर्जन कम करने की वास्तविकता को अपनाने की कोशिश कर रही हैं। इस साल की शुरुआत में कंपनी ने घोषणा की कि जगुआर ब्रांड 2025 से पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा। लैंड रोवर सेगमेंट ने यह भी घोषणा की कि वह अगले पांच वर्षों में छह शुद्ध इलेक्ट्रिक वेरिएंट पेश करेगी।

इलेक्ट्रिक वाहनों में हाइड्रोजन की भूमिका होगी महत्वपूर्ण

जगुआर लैंड रोवर में हाइड्रोजन और ईंधन कोशिकाओं के प्रमुख राल्फ क्लॉग ने एक बयान में कहा कि भविष्य के पावरट्रेन मिश्रण में, पूरी तरह से परिवहन उद्योग में और बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ हाइड्रोजन की भूमिका है। जगुआर लैंड रोवर हाइड्रोजन वाहनों पर विचार करने वाली एकमात्र कार कंपनी नहीं है। हाइड्रोजन ईंधन सेल बाजार, टोयोटा और होंडा में प्रवेश करने वाले अन्य निर्माताओं के लिए, रिवरसिंपल भी हाइड्रोजन वाहनों पर काम कर रहा है।

हाइड्रोजन की भूमिका

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी द्वारा बहुउद्देशीय ऊर्जा वाहक के रूप में वर्णित हाइड्रोजन के विभिन्न उपयोग हैं और इसे उद्योग और परिवहन जैसे क्षेत्रों में तैनात किया जा सकता है। परिवहन क्षेत्र में उपयोग के उदाहरणों में लंदन और एबरडीन जैसे शहरों में हाइड्रोजन बसें शामिल हैं। इस बीच हाल के वर्षों में हाइड्रोजन ईंधन सेल हवाई जहाज भी उड़ रहे हैं। पिछले हफ्ते हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं द्वारा संचालित एक महासागरीय नौका बनाने की योजना की घोषणा के बाद अवधारणा डिजाइन के लिए एक वाणिज्यिक अनुबंध प्रदान किया गया था। 

chat bot
आपका साथी