टाटा मोटर्स अस्पताल का ओपीडी आज बंद, आकस्मिक सेवा रहेगी बहाल

रविवार को इमरजेंसी सेवा में चार डॉक्टर तैनात रहते हैं। ये चारों चिकित्सक आपसी सहमित के आधार पर इमरजेंसी सेवा में अपनी-अपनी पाली में समय देते हैं। ये चार डॉक्टर अपनी ड्यूटी में तैनात रहते हैं। ये चारों चिकित्सक आपसी सहमति के आधार पर अस्पताल में सेवा देते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 11:12 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 11:12 AM (IST)
टाटा मोटर्स अस्पताल का ओपीडी आज बंद, आकस्मिक सेवा रहेगी बहाल
टाटा मोटर्स अस्पताल में रविवार को ओपीडी बंद रहता है लेकिन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा मोटर्स अस्पताल में रविवार को ओपीडी बंद रहता है लेकिन इमरजेंसी सेवा 24 घंटे बहाल रहती है। इस दिन एक दर्जन से ज्यादा नर्सें मरीजों की सेवा में तत्पर रहती हैं। यहां जनरल शिफ्ट ए, बी व सी पाली डॉक्टर व नर्स अपनी-अपनी ड्यूटी में तैनात रहते हैं। 24 घंटे में अगर कोई इमरजेेंसी मरीज पहुंचता है तो उसके लिए विशेषज्ञ डॉक्टर को कॉल किया जाता है ताकि समय रहते मरीज का सही व बेहतर इलाज हो सके।

आकस्मिक सेवा में चार डॉक्टर रहते हैं तैनात

रविवार को इमरजेंसी सेवा में चार डॉक्टर तैनात रहते हैं। ये चारों चिकित्सक आपसी सहमित के आधार पर इमरजेंसी सेवा में अपनी-अपनी पाली में समय देते हैं। ये चार डॉक्टर अपनी ड्यूटी में तैनात रहते हैं। ये चारों चिकित्सक आपसी सहमति के आधार पर अस्पताल में सेवा देते हैं। इमरजेंसी में बैठने वालों में डा. असीम चौधरी, डा. राजीव वर्मा, डा. लक्ष्मी व डा. अहमद का नाम शामिल है। इन चारों डॉक्टरों में अगर कोई अनुपस्थित रहता है तो जनरल या ए पाली के डॉक्टर ही इन दोनों पाली को संभालते हैं। फिर बी व सी पाली में दो डॉक्टर तैनात रहेंगे।ऐसे में चार डॉक्टर की जगह तीन डॉक्टर ही काम संभालते हैं। जरुरत पड़ने पर विशेषज्ञ चिकित्सक को कॉल करके बुलाया जाता है।

इस तरह बंटती है ड्यूटी

इमरजेंसी विभाग के प्रमुख ही चिकित्सकों की शिफ्टिंग पर मुहर लगाते हैं। हालांकि इन चारों चिकित्सकों को हरेक पाली में काम करना है। हेड नस्र अपने विभाग में नर्सों को ड्यूटी बांती है। एक पाली में चार नसों को रहना है। सब कुछ देखते हुए हेड नर्स ही ड्यूटी बांटती है। किसी त्योहार व उत्सव के मौके पर ज्यादा संख्या में अनुपस्थित रहने वाले डाॅक्टरों व नर्सों की व्यवस्था भी प्रमुख डॉक्टर व नर्सको ही करना है।

chat bot
आपका साथी