Tata Motors EV : टाटा मोटर्स ने इस शहर को दिए 60 इलेक्ट्रिक बसें, कई और बड़े ऑर्डर भी मिले

Tata Motors EV कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में टाटा मोटर्स अग्रणी भूमिका निभा रही है। तभी तो इस ऑटोमोबाइल कंपनी में भारत में सबसे पहला स्वदेशी इलेक्ट्रिक व्हीकल उतारने का फैसला किया। कई शहर आज इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं...

Jitendra SinghSun, 05 Dec 2021 07:15 AM (IST)
Tata Motors EV : टाटा मोटर्स ने इस शहर को दिए 60 इलेक्ट्रिक बसें

जमशेदपुर। टाटा मोटर्स ने अहमदाबाद जनमार्ग लिमिटेड (एजेएल) को 60 इलेक्ट्रिक बसें दी हैं। 24-सीटर शून्य-उत्सर्जन टाटा अल्ट्रा अर्बन 9/9 एसी बसों की आपूर्ति FAME II पहल के तहत AJL के साथ एक ग्रॉस कॉस्ट कांट्रैक्ट (GCC) के माध्यम से की गई है। ये बसे अहमदाबाद के बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (BRTS) कॉरिडोर पर चलेगी। टाटा मोटर्स बसों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और सपोर्ट सिस्टम भी स्थापित करेगी। टाटा अल्ट्रा अर्बन 9/9 एसी इलेक्ट्रिक बसें फुल-इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन द्वारा संचालित होती हैं, जिसमें अधिकतम 328hp की शक्ति और अधिकतम 3000Nm का टॉर्क होता है।

बसों का इंटीरियर काफी आकर्षक

बसों का इंटीरियर काफी आकर्षक है और इसे सुविधा के अनुसार मोडिफाई भी किया जा सकता है। इसे क्लच और गियर शिफ्टिंग के बिना थकान-मुक्त ड्राइविंग अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया। सभी बसें अल्ट्रा अर्बन 9/9 ई-बसें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम, नए जेनरेशन के टेलीमैटिक्स और एक उच्च-सुरक्षा इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (ITS) से सुसज्जित हैं।

टाटा मोटर्स के वायस प्रेसिडेंट ने पहल को अनूठा बताया

टाटा मोटर्स के वायस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट लाइन) रोहित श्रीवास्तव ने कहा कि हम एजेएल को टाटा अल्ट्रा अर्बन 9/9 इलेक्ट्रिक बसें वितरित करके खुश हैं। सार्वजनिक परिवहन के आधुनिकीकरण और भविष्य के वाहनों की डिजाइनिंग में स्थिरता को एकीकृत करने की दिशा में यह अनोखा प्रयास है। टाटा मोटर्स ने देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर कदम बढ़ाया है। अल्ट्रा अर्बन 9/9 को शून्य उत्सर्जन के साथ बेहतर आराम, सुरक्षा और दक्षता प्रदान करता है। इन बसों की डिलीवरी एजेएल के साथ हमारे उपयोगी जुड़ाव को और मजबूत करेगी और अहमदाबाद में पर्यावरण के अनुकूल जन गतिशीलता को बढ़ावा देगी।

अहमदाबाद के कई इलाकों में चलेंगी बसें

एजेएल के अनुसार, नई बसें अहमदाबाद शहर के नए विकासशील क्षेत्रों और नए हवाई अड्डे के मार्ग पर चलेंगी। टाटा मोटर्स को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन को 15 हाइड्रोजन फ्यूल सेल बसें उपलब्ध कराने का ऑर्डर मिला है। अब तक, टाटा मोटर्स ने भारत के कई शहरों में 600 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति की है, जिन्होंने कुल मिलाकर 20 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.