Tata Ford : फोर्ड के चेन्नई प्लांट में बनेंगी टाटा मोटर्स की कमर्शियल व्हीकल, अशोक लीलैंड टेंशन में

Tata Motors भारत से फोर्ड की विदाई हो गई है। यह वही कंपनी है जिसने अमेरिका में रतन टाटा को बेइज्जत किया था। अब उसी कंपनी के चेन्नई प्लांट में टाटा मोटर्स हल्के कॉमर्शियल वाहन बनाने जा रही है। ऐसे में अशोक लीलैंड को टेंशन में आना लाजिमी है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:45 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:45 AM (IST)
Tata Ford  : फोर्ड के चेन्नई प्लांट में बनेंगी टाटा मोटर्स की कमर्शियल व्हीकल, अशोक लीलैंड टेंशन में
Tata Motors : Ford के चेन्नई प्लांट में बनेंगी टाटा मोटर्स की कमर्शियल व्हीकल

जमशेदपुर, जासं। ऑटोमोबाइल दिग्गज द्वारा देश से बाहर निकलने की घोषणा के बाद तमिलनाडु सरकार ने कारखाने के लिए एक संभावित खरीदार खोजने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। टाटा समूह सौदे को औपचारिक रूप देने से पहले सभी कमजोर पहलुओं को बांधने की कोशिश कर रहा है। उद्योग के एक दिग्गज के अनुसार टाटा और चेन्नई स्थित टीवीएस समूह ईवी बुनियादी ढांचे के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करना इस योजना में अच्छी तरह से फिट बैठता है।

फोर्ड प्लांट को असेंबली लाइन, पेंट शॉप और प्रेस शॉप में केवल कुछ संशोधनों की आवश्यकता होगी। टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक प्रमुख गरीश वाघ ने डील-इन-मेकिंग के लिए मंच तैयार करते हुए शीर्ष सरकारी अधिकारियों से मिलने के लिए चेन्नई के कई दौरे किए हैं।

इसके बाद टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बीच छह अक्टूबर को उनके आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। एक पूर्व सरकारी अधिकारी ने कहा कि कभी-कभी कंपनियों का शीर्ष प्रबंधन घर पर सीएम से मिलना पसंद करता है, क्योंकि यह संभावित निवेशकों को असहज महसूस नहीं करता और खुले तौर पर सीधे बात होती है।

फोर्ड के अंतरिम एमडी टाटा मोटर्स में हो चुके हैं शामिल

महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ फोर्ड का गठबंधन एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर करने के बावजूद गिर गया। फोर्ड में यूनियनों ने आंदोलन का सहारा नहीं लिया, एक सकारात्मक विकास का संकेत दिया। सूत्र ने कहा वर्तमान में चल रहा सौदे की वार्ता पर सरकार गंभीर है। इसके अलावा फोर्ड के अंतरिम एमडी अनुराग मेहरोत्रा जो टाटा मोटर्स में वीपी, इंटरनेशनल बिजनेस एंड स्ट्रैटेजी, कमर्शियल व्हीकल बिजनेस यूनिट के रूप में शामिल हुए वे सीधे वाघ को रिपोर्ट करते हैं। यह भी टाटा के लिए प्लस प्वाइंट है।

अशोक लीलैंड के साथ हो सकती है प्रतिस्पर्धा

अगर टाटा फोर्ड प्लांट को एक हल्के वाणिज्यिक वाहन इकाई में बदलने का फैसला करता है, तो यह सीवी हैवीवेट अशोक लीलैंड के साथ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगा, जो कि तमिलनाडु में भी स्थित है। जबकि पूर्व फोर्ड एमडी टाटा में शामिल होना विविध समूह के इरादे का एक संकेत है।

राज्य स्तरीय स्थानीय उत्पादकता लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाएं फोर्ड के पूर्व कर्मचारी लागतों को सब्सिडी देने और मौजूदा एमएसएमई को उदार वित्तीय सहायता के साथ स्थानांतरित करने के लिए एक स्वागत योग्य कदम होगा। ऑटो पारिस्थितिकी तंत्र को बरकरार रखने में मदद करेगा।

chat bot
आपका साथी