Cyrus Mistry : साइरस मिस्त्री ने तुर्की में बनवाई है खूबसूरत लक्जरी याट, किराया प्रति सप्ताह 6.5 करोड़ रुपए, तस्वीर देख आप भी दंग रह जाएंगे

Tata Motors खबर है कि टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री तुर्की में खूबसूरत याट का निर्माण कराया है जो खूब सुर्खियां बटोर रहा है। सबसे खूबसूरत समकालीन लक्जरी नौकाओं में से एक बनने के लिए डिज़ाइन किया गया टाटियाना एक नए भाग्यशाली मालिक की तलाश में है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:45 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:15 AM (IST)
Cyrus Mistry : साइरस मिस्त्री ने तुर्की में बनवाई है खूबसूरत लक्जरी याट, किराया प्रति सप्ताह 6.5 करोड़ रुपए, तस्वीर देख आप भी दंग रह जाएंगे
Cyrus Mistry : साइरस मिस्त्री ने तुर्की में बनवाई है खूबसूरत लक्जरी याट

जमशेदपुर, जासं। जब आपका नाम भारत के सबसे बड़े निजी वाहन निर्माता की बात होती है, तो अनायास ही सबकी जुबां पर टाटा मोटर्स का नाम आ ही जाता है। अब इस कंपनी के पास खूबसूरत लक्जरी यॉट या नौका भी है, जो तुर्की में बनी है। सबसे खूबसूरत समकालीन लक्जरी नौकाओं में से एक नौका का टाटियाना रखा गया है।

इस साल सुपररीच बाजार में सबसे शानदार प्रविष्टियों में से एक भव्य टाटियाना है, जिसे फरवरी 2020 में बिलगिन याट द्वारा बनाया गया था। 263 फीट (80 मीटर) का यह यॉट न केवल तुर्की शिपयार्ड का अब तक का सबसे बड़ा मॉडल है, बल्कि अब तक का सबसे बड़ा यॉट भी है।

तुर्की में बना इस यॉट का अनोखे जहाज के रूप में चर्चित हो गया है। यह नया लक्जरी याट पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है, जिसका किराया प्रति सप्ताह 877,000 डॉलर (6,56,66,427 रुपए) तक बढ़ गई है।

साइरस मिस्त्री को बताया जा रहा मालिक

हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन कहा जा रहा है कि इसके मालिक साइरस पालोनजी मिस्त्री हैं। साइरस न केवल अरबपति हैं, बल्कि प्रसिद्ध उद्योगपति पालोननजी मिस्त्री के बेटे भी हैं, जिन्हें फोर्ब्स के मुताबिक भारत के शीर्ष दस सबसे अमीर लोगों में से एक माना जाता है।

कुछ साल पहले तक साइरस टाटा समूह के चेयरमैन थे, जो दक्षिण एशिया के सबसे बड़े समूहों में से एक था। इसे विशेष रूप से टाटा मोटर्स कंपनी के लिए जाना जाता था। टाटियाना सुपरयाट और प्रसिद्ध टाटा समूह के बीच नाम का कनेक्शन पोत के स्वामित्व पर एक और संकेत है।

लक्जरी यॉट का डिजाइन बनाने वाले जॉनी हॉर्सफील्ड ने कहा कि उनका ग्राहक वर्षों से उद्योग में शामिल है। उनके पास कई नौकाएं हैं, इसलिए मुझे पता था कि उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं। वह अपने परिवार और दोस्तों का मनोरंजन करना पसंद करते हैं।

इसमें स्पा व थियेटर समेत कई सुविधाएं

इसकी कुछ मुख्य विशेषताओं में रहने लायक बड़ा क्षेत्र, एक शानदार स्पा और एक आलीशान समुद्र तट क्लब शामिल है। भव्य डिजाइन वाले इस पोत में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में मैकासर आबनूस, नीलगिरी और विभिन्न प्रकार के पत्थर लगे हैं।

टाटियाना के आठ केबिन में 12 मेहमान आराम से रह सकते हैं। इसके अलावा क्लासिक स्विमिंग पूल और जकूजी के अलावा मूवी थियेटर, एक स्टीम रूम, एक पियानो और एक पूरी तरह से सुसज्जित जिम के साथ एक आदर्श विश्राम आश्रय के रूप में बनाया गया है। इस विशाल जहाज के चारों ओर आसान पहुंच के लिए पानी के खिलौनों की एक विस्तृत श्रृंखला और एक लिफ्ट भी है।

chat bot
आपका साथी