Tata Motors : बोनस के बाद टाटा मोटर्स अपने कर्मचारियों को देने जा रही शेयर

Tata Motors फेस्टिव सीजन में टाटा मोटर्स के कर्मचारियों को दोहरी खुशी मिली है। अभी बोनस की खुशी कम भी नहीं हुई थी कि कंपनी अब अपने कर्मचारियों को शेयर देने जा रही है। यह देश की पहली कंपनी है जो ऐसा कर रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 10:45 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 10:45 AM (IST)
Tata Motors : बोनस के बाद टाटा मोटर्स अपने कर्मचारियों को देने जा रही शेयर
Tata Motors : बोनस के बाद टाटा मोटर्स अपने कर्मचारियों को देने जा रही शेयर

जमशेदपुर। टाटा मोटर्स के लिए दोहरी खुशी। बोनस की हरियाली अभी खत्म भी नहीं हुई है कि टाटा समूह की यह प्रतिष्ठित कंपनी अपने कर्मचारियों को शेयर देने जा रही है। टाटा मोटर्स ने कहा है कि उसने कर्मचारियों को परफॉर्मेंस शेयर यूनिट और स्टॉक ऑप्शन दिए हैं। कर्मचारियों कंपनी के साधारण शेयरों के बराबर संख्या के लिए आवेदन करने का अधिकार है, जो योजना में निहित होने के नियमों और शर्तों के अधीन है।

2018 में ईएसओपी जारी करने वाली पहली कंपनी बनी थी

2018 में, टाटा मोटर्स ने अपने कर्मचारियों को स्टॉक विकल्प (ईएसओपी) जारी किए थे, जिससे वह ऐसा करने वाली समूह की पहली कंपनी बन गई। इस साल जून में, घरेलू ऑटो निर्माता कंपनी ने शेयर यूनिट खरीदने का ऑफर दिया था। टाटा मोटर्स के बोर्ड ने तब कंपनी और उसकी सहायक कंपनियों के पात्र कर्मचारियों को दीर्घकालिक प्रोत्साहन योजना के तहत परफॉर्मेंस शेयर या ऑप्शन जारी करने की मंजूरी दी थी।

कर्मचारियों को देने वाला इंसेंटिव है परफॉर्मेंस शेयर

परफॉर्मेंस शेयर एक कर्मचारी को दिया जाने वाला इंसेंटिव है। यदि कोई कर्मचारी कुछ परफॉर्मेंस पैरामीटर को पूरा करता है तो उन्हें यह लाभ दिया जाता है। वहीं ईएसओपी कंपंसेशन पैकेज का हिस्सा हैं। इन शेयरों का निर्गम शेयरधारक अनुमोदन के अधीन था।

टाटा मोटर्स ने कहा कि 30 जुलाई को शेयरधारकों की मंजूरी के बाद बोर्ड की नोमिनेशन और पारिश्रमिक कमेटी (एनआरसी) ने कर्मचारियों को कुल मिलाकर 8,76,210 स्टॉक विकल्प और 9,64,614 परफॉर्मेंस शेयर इकाइयों के अनुदान को मंजूरी दी है। जहां 255 कर्मचारियों को परफॉर्मेंस शेयर यूनिट दी जाएगी, वहीं 22 कर्मचारियों को विकल्प दिए जाएंगे।

शेयर बाजार में टाटा मोटर्स बूम पर

इस बीच, शुक्रवार को बाजार में टाटा मोटर्स के शेयरों की जबरदस्त मांग थी क्योंकि टीपीजी समूह अपने इलेक्ट्रिक वाहन डिवीजन में $ 1 बिलियन से अधिक का निवेश करने के लिए कंपनी के साथ बातचीत कर रहा है और निवेश का मूल्य लगभग 9 बिलियन डॉलर होगा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि टाटा मोटर्स अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी जैसे कुछ सॉवरेन वेल्थ फंड्स के साथ भी बातचीत कर रही है।

बीएसई पर टाटा मोटर्स के शेयर पिछले बंद के मुकाबले 1.74 फीसदी या 6.55 रुपये की बढ़त के साथ 382.95 रुपये पर बंद हुए। इंट्रा-डे ट्रेडों के दौरान, शेयर 398 रुपये के 52-सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। करीब 1,27,151.19 करोड़ रुपये का मार्केट कैप था।

इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ी

पिछले महीने, टाटा मोटर्स ने कहा था कि उसके इलेक्ट्रिक वाहनों ने 10,000 इकाइयों की बिक्री का मील का पत्थर हासिल किया है। टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में टिगोर ईवी के साथ बेड़े की पेशकश के रूप में प्रवेश किया था, और फिर जनवरी 2020 में नेक्सॉन ईवी के माध्यम से व्यक्तिगत खंड में विस्तार किया। कंपनी ने देश भर के 120 शहरों में 700 से अधिक इंस्टॉलेशन के माध्यम से अपने चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ाया है।

chat bot
आपका साथी