Tata Group : टाटा समूह की इन कंपनियों की रेटिंग में आया सुधार, कर्ज कम करने का दिख रहा असर

Tata Group कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के साथ ही अर्थव्यवस्था में मजबूती देखी जा रही है। टाटा समूह विदेशी कर्ज को कम करने का पुरजोर प्रयास कर रही है। अंतरराष्ट्रीय रेटिंग में सुधार सकारात्मक संदेश है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:45 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:45 AM (IST)
Tata Group : टाटा समूह की इन कंपनियों की रेटिंग में आया सुधार, कर्ज कम करने का दिख रहा असर
Tata Group : टाटा समूह की इन कंपनियों की रेटिंग में आया सुधार

जमशेदपुर : देश की सबसे बड़ी औद्योगिक घराना में एक टाटा समूह की पहचान एक ऐसी कंपनी के रूप में है जो अपने नैतिक नीतियों का अनुपालन करती है। इसके कारण ही नमक से लेकर सॉफ्टवेयर और स्टील से लेकर विमान सेवा के क्षेत्र के इस समूह की वैश्विक रूप से अपनी अलग पहचान है।

अपने इसी विरासत को बरकरार रखने के लिए टाटा समूह वैश्विक स्तर पर कई ऐसी पहल कर रही है जो उनके लिए फायदेमंद साबित हो रही है। पिछले दिनों ही टाटा समूह को वैश्विक स्तर पर सबसे भरोसेमंद कंपनी का खिताब भी मिल चुका है। नई पहल के तहत टाटा समूह लगातार अपने कंपनियों के कर्ज को कम कर रही है। इसके कारण टाटा समूह की कंपनियों के रेटिंग में भी सुधार हुआ है। क्रेडिट लाइन बेहतर होने से कंपनी के प्रति नए निवेशकों का रूझान भी बढ़ता है।

इस एजेंसी ने दी है रेटिंग

स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (एसएंडपी) एक वैश्विक स्तर की एजेंसी है जो कंपनियों के प्रदर्शन, उसके रेवेन्यू, टर्नओवर और ऋण पर नजर रखते हुए उसे रेटिंग देती है जिसे शेयर मार्केट में निवेश करने वाले निवेशक फॉलो करते हैं। ऐसे में एजेंसी की रेटिंग कई कंपनियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। आपको बता दें कि टाटा समूह ने अपनी कंपनियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की जो पहल की है उसके कारण टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, जगुआर लैंड रोवर, ऑटो पीएलसी (जेएलआर) की वैश्विक रेटिंग में सुधार हुआ है।

इन कंपनियों की रेटिंग में ये हुए हैं सुधार

टाटा स्टील और इसकी 100 प्रतिशत स्वामित्व वाली वित्तीय सहायक एबीजेए इंवेस्टमेंट कंपनी की रेटिंग को बीबी से बीबीबी में अपग्रेड किया गया है। इसके अलावा, इसने टाटा मोटर्स और इसकी 100 प्रतिशत सहायक टीएमएल होल्डिंग्स की रेटिंग को बी से बीबी में अपग्रेड किया गया है। वहीं, जेएलआर की रेटिंग को संशोधित कर 'बी' से 'बी+' कर दिया गया है।

टाटा संस है बेहतर निवेश ग्रेड

रेटिंग एजेंसी ने बयान जारी करते हुए कहा है कि हम यह भी उम्मीद करते हैं कि टाटा संस का लांग टर्म स्ट्रेटजी और उसके फायनांशियल नीतियां उसकी संस्था पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे। हम टाटा संस की क्रेडिट गुणवत्ता को बेहतर निवेश ग्रेड मानते हैं। क्योंकि टाटा समूह अपनी नीतियों में लगातार संशोधन करता रहता है। हमने देखा है कि हाल के वर्षो में टाटा संस और उसकी सहायक व सहयोगी कंपनियां अधिक एकजुट हुए हैं। टाटा संस भी अपनी कंपनियों को वित्तीय मदद करने में पहल कर रही है जिससे बाजार में उन कंपनियों के प्रति बेहतर खबर सामने आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी