Tata Group Recruitment : टाटा समूह की इस टेलीकॉम कंपनी में निकली बहाली, जल्द कर दें आवेदन

Tata Recruitment बड़े बुजुर्ग कहा करते थे-नौकरी करो टाटा का नहीं तो चप्पल बेचो बाटा का। जी हां अगर आप टाटा समूह में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो जल्द ही आवेदन कर दे। टाटा समूह की इस टेलीकॉम कंपनी ने विभिन्न पदों के लिए बहाली निकाली है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 08:15 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 08:15 AM (IST)
Tata Group Recruitment : टाटा समूह की इस टेलीकॉम कंपनी में निकली बहाली, जल्द कर दें आवेदन
टाटा समूह की इस टेलीकॉम कंपनी में निकली बहाली, जल्द कर दें आवेदन

जमशेदपुर : टाटा स्टील की कई कंपनियों में इन दिनों नौकरियों की बहार आई हुई है। पिछले दिनों टाटा स्टील, जमशेदपुर प्लांट में ट्रेड अप्रेंटिस और चार्टर्ड एकाउंटेंट के पद के लिए बहाली निकाली थी। इसके बाद टाटा स्टील की ही अनुषंगी इकाई, टाटा मेटालिक्स में ट्रेनी से लेकर सुपरवाइजर व टेक्नीकल एक्सपर्ट की बहाली निकली थी। वहीं, इसी क्रम में देश की दिग्गज आईटी कंपनी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में क्लायड में काम करने वाले उम्मीदवारों के लिए बहाली निकाली गई थी। ऐसे ही अब टाटा समूह की कंपनी टाटा कम्युनिकेशन में बहाली निकली है। तो आइए जानते हैं कि कंपनी में किस पद के लिए बहाली निकली है और इसके लिए क्या योग्यता की होगी जरूरत।

असिस्टेंट लीगल मैनेजर के पद पर निकली है बहाली

टाटा कम्युनिकेशन ने अपने मुंबई स्थित ऑफिस के लिए असिस्टेंट मैनेजर, लीगल के पद के लिए एक अनुभवी और कानूनी विशेषज्ञ को नियुक्त करना चाहता है। आपको बता दें कि टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड एक भारतीय दूरसंचार कंपनी है जिसे पहले विदेश संचार निगम लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। यह पहले भारत सरकार के संचार मंत्रालय के तहत दूरसंचार विभाग के स्वामित्व में था। इसे भारत सरकार द्वारा टाटा समूह को बेचा गया था।

असिस्टेंट मैनेजर लीगल के लिए चाहिए ये योग्यता

टाटा कम्युनिकेशंस मुंबई में अपने कार्यालय के लिए असिस्टेंट मैनेजर लीगल के पद पर बहाली निकाली है। इस नौकरी में कंपनी की ओर से कानूनी विवादों में भाग लेने, मौजूदा क्षेत्रीय मुकदमेबाजी डेटा बेस को विकसित करने और उसे समय-समय पर अपडेट करने की जिम्मेदारी होगी।

इसके अलावा अवलंबी को सभी सौंपी गई अदालती कार्यवाही (मध्यस्थता, मध्यस्थता और न्यायाधिकरण सहित) को संसाधित करने में बाहरी वकील के साथ काम करना होगा। काम में वाणिज्यिक समझौतों या कानूनी दस्तावेजों का प्रारूपण भी तैयार करना होगा। इसके अलावा कंपनी की नीतियों में होने वाले सुधार कार्यान्वयन और नियंत्रण के साथ-साथ समर्थन पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

संबधित पद पर काम करते हुए असिस्टेंट मैनेजर को कार्य क्षेत्र के भीतर परिणामों की उपलब्धि पर सीधा प्रभाव डालने वाले परिणाम देने के लिए जिम्मेदार परिचालन भूमिका और कानूनी, मुकदमेबाजी और अनुपालन उप-कार्यों के भीतर व्यापक परिचालन क्षेत्र को भी देखना होगा। इसके अलावा समूह कानूनी सेवाओं के वितरण और प्रशासन के लिए जिम्मेदार है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि व्यवसाय के भीतर जोखिम और शासन के मुद्दों को कॉर्पोरेट लक्ष्यों के साथ जोड़ा गया है।

काम के दौरान ये होगी जिम्मेदारियां

टीसीएल को विभिन्न संस्थाओं द्वारा किए गए केस के जोखिमों का आकलन व प्रबंधन करना। जिसमें नए उत्पाद लांच के लिए कानूनी जोखिम का मूल्यांकन, नए भौगोलिक क्षेत्रों में संचालन का विस्तार और विदेशों में टेलीकॉम बिजनेस आदि शामिल हैं। इसके अलावा कम्युनिकेशन क्षेत्र में टीसीएल और टीसीआईपीएल के बोर्ड को कानूनी सहायता प्रदान करना। मुकदमों और मध्यस्थता, पुलिस मामलों, वैधानिक फाइलिंग, लाइसेंसिंग आवश्यकताओं, ऑडिट निष्कर्षों, व्यापार निवेश बाधाओं, भूमि विवादों, लेखांकन और कराधान, आदि के विवादों के समाधान के लिए बीयू को सलाह और कानूनी विशेषज्ञता प्रदान करें। साथ ही दुनिया भर में सभी अदालती कार्यवाही (मध्यस्थता, मध्यस्थता और न्यायाधिकरण सहित) को संसाधित करने में बाहरी वकील को मदद करना भी शामिल है। इसके अलावा नए पेटेंट आवेदन को फाइल करना और मौजूदा पेटेंट पोर्टफोलिया का प्रबंधन करना भी शामिल है। इसमें सभी ट्रेडमार्क गतिविधि की निगरानी भी करनी होगी।

शिक्षा व अनुभव आवश्यक

असिस्टेंट मैनेजर लीगल के पद के लिए एलएलबी या एलएलएम में अच्छे अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा उन्हें निजी या इन हाउस प्रैक्टिस में पांच से आठ वर्षो का अनुभव भी होना चाहिए। इसके अलावा आवश्यक योग्यता में संबधित उम्मीदवार पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो। उसे प्रमुख मुद्दों और प्राथमिकताओं की पहचान करने और संबधित मामलों की बारीकियों को समझने का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही उनमें समस्याओं की पहचान करने और मौजूदा तरीकों और तकनीकों में उल्लेखनीय सुधार, परिवर्तन या अनुकूलन करने की क्षमता हो। वे अपने टीम का नेतृत्व करने में भी पूरी तरह से सक्षम होने चाहिए।

chat bot
आपका साथी