Tata Group : रतन टाटा ने इस हेल्थ टेक फार्मा कंपनी में किया निवेश, दिए छह मिलियन डॉलर

Tata Group रतन टाटा स्टार्ट अप कंपनियों में निवेश कर युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए जाने जाते हैं। दुनिया के सबसे सम्मानित बिजनेस टायकून रतन टाटा ने इस बार हेल्थ टेक फर्म एक्सियो बायो सोल्यूशन में निवेश किया है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:28 PM (IST)
Tata Group : रतन टाटा ने इस हेल्थ टेक फार्मा कंपनी में किया निवेश, दिए छह मिलियन डॉलर
रतन टाटा ने इस हेल्थ टेक फार्मा कंपनी में किया निवेश, दिए छह मिलियन डॉलर

जमशेदपुर : टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा मिट्टी पर भी हाथ रख दे तो वह सोना बन जाती है। रतन टाटा ने देश के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्टअप कंपनियों में निवेश करते हैं ताकि युवा अपनी कंपनी स्थापित करने के साथ-साथ दूसरे युवाओं को भी राेजगार दे सके। अब तक रतन टाटा ने जिन-जिन कंपनियों में निवेश किया वे आसमान की बुलंदियों पर पहुंच चुकी है।

भारत व अमेरिका में कार्यरत है एक्सियो बायो सॉल्यूशन

रतन टाटा ने हेल्थ टेक फर्म पर छह मिलियन डॉलर का निवेश किया है। ये कंपनी है भारत और अमेरिका में स्थित हेल्थ टेक फर्म एक्सियो बायो सॉल्यूशन है। हेल्थ केयर फार्म ने अपने बिजनेस के दूसरे दौर में ओमिडयार नेटवर्क इंडिया और कैलिफोर्निया यूनिर्वसिटी की मदद से रतन टाटा से राशि जुटाई है। एक्सो बायो सॉल्यूशन का अंतराष्ट्रीय मुख्यालय बोस्टन में है। इस कंपनी ने भारत सहित अमेरिका और यूरोपिय संघ में अपनी व्यावसायिक परिचालन को आगे बढ़ाने की योजना बना रहा है।

कई मेडिकल उपकरण के अलावा दवाइयां उपलब्ध कराती है कंपनी

वर्ष 2008 में हेल्थ टेक स्टार्टअप ने सबसे पहले एक ऑपरेशन के लिए ट्रॉमा केयर सेंटर के लिए जरूरी उपकरण उपलब्ध कराए थे। वर्तमान में फर्म के प्रमुख उत्पादों में कई तरह की औषधि शामिल है जो शरीर के भीतर होने वाले रक्तस्त्राव को रोकने में मदद करता है।

इसके अलावा कंपनी शल्य चिकित्सा, आपातकालीन और सैन्य सेटिंग्स में रोगियों के लिए उपचार फायदेमंद है। कोविड 19 महामारी के दौरान अपनी डिलीवरी को और तेज किया है। वर्तमान समय में एक्सो बायो सॉल्यूशन देश के छोटे-छोटे अस्पतालों, क्लिनिक और डायरेक्टर टू कंज्यूमर योजना के तहत हर तरह के ग्राहकों तक अपनी पहुंच स्थापित करने की योजना बना रहा है।

ओमिडयार नेटवर्क इंडिया के पार्टनर बद्री पिल्लपक्कम का कहना है कि हमारा उद्देश्य अपनी गुणवत्ता में सुधार करते हुए सभी तरह के ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाना है। एक्सो बायो सॉल्यूशन की योजना देश-विदेशक में नए-नए बाजार तलाशने और अपने उत्पादों को लांच करने की है।

chat bot
आपका साथी