टाटा समूह ने शुरू की एक और नई कंपनी, 600 मिलियन किलोग्राम की प्रतिवर्ष होगी पैकेजिंग क्षमता

टाटा समूह की कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपी) ने ओडिश के गंजाम जिले में स्थित टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (टीएसएसईजेड) नए चाय पैकेजिंग प्लांट का निर्माण किया है। जहां से प्रतिवर्ष 600 मिलियन किलोग्राम चाय की पैकेजिंग क्षमता है।

Rakesh RanjanFri, 23 Jul 2021 04:58 PM (IST)
16 एकड़ में फैले इस प्लांट को 100 करोड़ रुपये से तैयार किया गया है।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। टाटा समूह की कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपी) ने ओडिशा के गंजाम जिले में स्थित टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (टीएसएसईजेड) नए चाय पैकेजिंग प्लांट का निर्माण किया है। जहां से प्रतिवर्ष 600 मिलियन किलोग्राम चाय की पैकेजिंग क्षमता है। इसका उद्घाटन ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ऑनलाइन किया।

16 एकड़ में फैले इस प्लांट को 100 करोड़ रुपये से तैयार किया गया है। जबकि इसकी मशीनरी पर टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने निवेश किया है। उक्त प्लांट कंपनी की सबसे बड़ी चाय पैकेजिंग प्लांट होगी। इस प्रोजेक्ट के पहले वर्ष में 250 और वर्ष 2024-25 में 700 कर्मचारियों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इस मौके पर टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के सीईओ सह एमडी सुनील डिसूजा, ओडिसा के उद्योग राज्यमंत्री दिव्य शंकर मिश्रा, मुख्यमंत्री के निजी सचिववीके पांडियन सहित अन्य उपस्थित थे।

चक्रवात के खतरे से बचाएगा नया प्लांट

इस नए प्लांट को इस तरह से डिजाइन किया गया है और इसके वर्टिकल स्टोरेज स्पेस समुद्री क्षेत्र में आने वाले चक्रवाती तूफानों से बचाएगा। इसके अलावा इसके उत्पादन डिजाइन व स्टोरेज परंपरागत प्लांट से अलग है। प्लांट में परिचालन क्षमता को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक पैकिंग मशीनरी को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आइओटी) से लैस किया गया है। इसके अलावा प्लांट की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं जहां से प्रतिवर्ष 350 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा। आपको बता दें कि चाय पैकेजिंग प्लांट का संचालन टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की सहयोगी कंपनी अमलगमेटेड प्लांटेशन प्राइवेट लिमिटेड (एपीपीएल) द्वारा किया जाता है। वर्तमान में कंपनी के तीन चाय पैकेजिंग प्लांट है। इसमें से दो असम में और एक पश्चिम बंगाल में संचालित है। ओडिश के गोपालपुर में यह पहला चाय पैकेजिंग प्लांट है।

औद्योगिक विकास में निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका : मुख्यमंत्री

उदघाटन के मौके पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि नया प्लांट ओडिशा के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कंपनी शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास में भी ओडिशा सरकार के साथ सामाजिक भागीदारी निभाने को आगे आए। वहीं, उन्होंने कोविड महामारी के दौरान मेडिकल आक्सीजन, पीएसए सहित अन्य जरूरी संसाधन मुहिया कराने के लिए टाटा समूह का आभार व्यक्त किया।

राज्य के विकास के लिए हम प्रतिबद्व : नरेंद्रन

उद्घाटन समारोह के दौरान टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि टाटा समूह की एक और कंपनी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ओडिसा में अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का ऑपरेशन शुरू कर रही है। प्रमुख निवेशक के रूप में टाटा स्टील ने पहले गोपालपुर में औद्योगिक पार्क के अंदर 55,000 टीपीए क्षमता वाले फेरो क्रोम प्लांट स्थापित किया था। ओडिशा के कई स्थानों पर हमारा निवेश राज्य के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और विकास को गति देने के लिए दृढ़ संकल्प है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.