Tata Group : जेआरडी और रतन टाटा ने ऐसे बनाया टाटा ग्रुप को कोहिनूर, जानिए इसके पीछे का रोचक इतिहास

Tata Group 1991 जब भारत ने आर्थिक उदारीकरण करते हुए वैश्विक बाजार के लिए दरवाजा खोला तो जेआरडी टाटा पहले शख्स थे जिन्होंने इस अवसर को हाथों हाथ लिया। पिछले तीस सालों में टाटा समूह वैश्विक पहचान बना चुकी है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:45 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:45 AM (IST)
Tata Group : जेआरडी और रतन टाटा ने ऐसे बनाया टाटा ग्रुप को कोहिनूर, जानिए इसके पीछे का रोचक इतिहास
Tata Group : जेआरडी और रतन टाटा ने ऐसे बनाया टाटा ग्रुप को कोहिनूर

जमशेदपुर, जासं। वैश्विक उदारीकरण के बाद 1991 में पूरे देश में आर्थिक उथल-पुथल मची थी, जिसका प्रभाव टाटा समूह पर भी पड़ा था। इससे उबरने के लिए टाटा समूह ने कई कड़े फैसले लिए थे, ताकि वह खुद को इस संकटपूर्ण स्थिति से उबर सके।

टाटा समूह ने सुधारों के साथ उल्लेखनीय यात्रा शुरू की थी, जिसने इसे एक जीवंत और ग्लोबल बिजनेस हाउस में बदल दिया। उदारीकरण के बाद टाटा समूह ने जो परिवर्तन के कदम उठाए, उसमें ग्रुप एक्जीक्यूटिव आफिस (जीईओ) की स्थापना, एक सामान्य और एकीकृत ब्रांड, एक कोड ऑफ कंडक्ट और परिचालन आवश्यकताओं का एक सेट ब्रांड का उपयोग करने वाली कंपनियों के लिए।

प्रमुख कंपनियों का किया अधिग्रहण

टाटा समूह ने प्रमुख कंपनियों का अधिग्रहण किया। उसमें स्वामित्व बढ़ाया और टाटा संस को केंद्र बिंदु के रूप में फिर से स्थापित किया। इसके साथ ही एसोसिएटेड सीमेंट कंपनी या एसीसी जैसी कंपनियों के शेयर बेच दिए। समूह की कुछ कंपनियां टाटा समूह से बाहर हो गईं। इसी दौर में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी सीएमसी लिमिटेड का टीसीएस ने अधिग्रहण किया था। बाद में इसका टाटा कंसल्टेंसी में विलय कर दिया गया था।

ऐसा नहीं है कि ये निर्णय एक झटके में लिए गए थे, बल्कि प्रत्येक मुद्दे पर बोर्ड के निदेशकों ने भरपूर मंथन करने के बाद कदम उठाए।

रतन टाटा ने कहा था कि हर काम में उत्कृष्ट बनने का लक्ष्य

इस दौर में यही कहा जा रहा था कि टाटा दूसरों की तुलना में एकबारगी बदलाव के लिए तैयार नहीं थी। वहीं टाटा समूह के तत्कालीन चेयरमैन रतन टाटा ने कहा कि हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें उत्कृष्टता की तलाश करना अभी बाकी है। हम एक तस्वीर को थोड़ा टेढ़ा लटकाते हैं और उसके साथ 10 साल तक रहते हैं। जब हम इसे पहली बार देखते हैं तो यह हमें परेशान करता है और हमें तब तक परेशान करता रहता है जब तक कि यह ठीक न हो जाए।

टाटा ने अपनाया टीबीईएम

टाटा समूह ने मैल्कम बाल्ड्रिज नेशनल क्वालिटी अवार्ड्स के लिए गुणवत्ता सुधार ढांचे के आधार पर टाटा बिजनेस एक्सीलेंस मॉडल (टीबीईएम) अपनाया। फरवरी 1995 में मूल्यांकनकर्ताओं का पहला बैच टाटा प्रबंधन प्रशिक्षण केंद्र में बालड्रिगे मॉडल पर गहन प्रशिक्षण के लिए मिला। उन्होंने टाटा की 12 कंपनियों का आकलन किया और औसत स्कोर 1,000 के अधिकतम स्कोर में से 215 था। (अब प्रमुख टाटा कंपनियों ने 600 को पार कर लिया है)।

यह यात्रा लंबी, दर्दनाक और थकाऊ थी, लेकिन फायदेमंद रही। टीबीईएम ढांचे के भीतर प्रदर्शन के लिए जेआरडी क्वालिटी वैल्यू अवार्ड का पहला विजेता 2000 में टाटा स्टील था। कंपनी ने 2008 में डेमिंग पुरस्कार जीता, फिर 2012 में प्रतिष्ठित ग्रैंड डेमिंग पुरस्कार जीता।

वास्तव में टीबीईएम ने एक लय निर्धारित कर दी थी, जिसने समूह में एक महत्वपूर्ण परिवर्तनकारी अभ्यास की नींव रखी। यह समूह को एक साथ जोड़ने और टाटा ब्रांड को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण रहा है। अर्थव्यवस्था के खुलने, निवेश से संबंधित अनावश्यक प्रतिबंधों को हटाने और विदेशी मुद्रा नियमों में छूट ने टाटा कंपनियों के भीतर नई क्षमता पैदा की।

टाटा स्टील ने मैनपावर कम करके काबू पाया

1990 के दशक के दौरान टाटा स्टील ने नाटकीय पुनर्गठन किया। एक दशक के भीतर टाटा स्टील ने अपने शुरुआती आकार के आधे से भी कम कार्यबल या मैनपावर को कम कर दिया था। इस योजना को सहानुभूति और मानवीयता के साथ लागू किया गया था, जो इस बात का प्रतीक है कि अप्रिय चीजों को एक स्वीकार्य तरीके से कैसे किया जाए। नई तकनीकों के साथ संयंत्रों का आधुनिकीकरण किया गया और एक प्रबंधन मानसिकता पैदा की गई, जो सपने देख सकती थी और बड़े परिवर्तनों को अंजाम दे सकती थी।

दूसरा कदम टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) आइपीओ के साथ आगे बढ़ना था। इसने एक आक्रामक टीसीएस को मुक्त कर दिया, फिर 2000 में वैश्विक आईटी खिलाड़ियों में 30 से आगे स्थान पर, दुनिया में शीर्ष 10 में जगह बनाने के लिए कदम बढ़ाया। कंपनी ने प्रोफेसर पंकज घेमावत के साथ काम किया था, लेकिन एक तरह से अपने आंतरिक विचार-मंथन के माध्यम से इस कठिन लक्ष्य को मुश्किल से पार किया।

कंपनी ने अपने लोगों को ग्राहकों, कार्य प्रक्रियाओं और गुणवत्ता के बारे में विश्व स्तर पर सोचने में मदद करने के लिए एक विशाल संगठनात्मक परिवर्तन के माध्यम से अपना कार्य निर्धारित किया।

टीबीईएम व आचार संहिता का संतुलन काम आया

टाटा की कंपनियों का टीबीईएम प्रक्रिया और टाटा आचार संहिता दोनों का पालन ब्रांड इक्विटी और बिजनेस प्रमोशन एग्रीमेंट में स्थायी रूप से निहित था। टाटा ब्रांड के उपयोग के अधिकार को सुरक्षित करने के लिए प्रत्येक टाटा कंपनी ने इस समझौते को अपनाया। इसने विश्व के टाटा उत्पादों और सेवाओं को पेश करने में एक बड़ी भूमिका निभाई, जो प्रदर्शन और विश्वास के लिए खड़े थे। 2000 में टाटा टी ने टेटली के अधिग्रहण के साथ शुरुआत की, तो इसी बीच समूह ने कई महत्वपूर्ण विदेशी अधिग्रहण किए।

इसने अंततः 2007 में टाटा ग्रुप इनोवेशन फोरम का गठन किया और वार्षिक टाटा इनोविस्टा अवार्ड्स के माध्यम से समूह का जश्न मनाया। समूह के पेटेंट आवेदनों की बढ़ती संख्या समूह द्वारा की जा रही तीव्र प्रगति को दर्शाती है। सुधार प्रक्रिया शुरू होने के बाद की यात्रा टाटा समूह के लिए रोमांचक रही, जिसने पूरे कारोबार को फिर से जीवंत कर दिया। नए व्यवसायों में प्रवेश किया। विदेशी बाजारों में आक्रामक रूप से विस्तार किया है और सफल उत्पादों को लांच किया। टाटा समूह की कंपनियां अब दुनिया भर में ब्रांड इंडिया का निर्माण कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी