Tata Group को बिग बास्केट के अधिग्रहण की हरी झंडी, सीसीआई से मिली मंजूरी

Big Basket Acquisition सीसीआइ ने गुरुवार टाटा समूह की कंपनी टाटा डिजिटल को ऑनलाइन ई-किराना कंपनी बिग बास्केट के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। टाटा डिजिटल सुपर मार्केट किराना सप्लाई प्राइवेट लिमिटेड का 64.3 प्रतिशत तक शेयर का अधिग्रहण कर सकता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 03:58 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 08:31 PM (IST)
Tata Group को बिग बास्केट के अधिग्रहण की हरी झंडी, सीसीआई से मिली मंजूरी
टाटा समूह अब ई-किराना व्यापार पर पर्दापण कर रही है।

जमशेदपुर, जासं। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने गुरुवार टाटा समूह की कंपनी टाटा डिजिटल को ऑनलाइन ई-किराना कंपनी बिग बास्केट के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। टाटा डिजिटल सुपर मार्केट किराना सप्लाई प्राइवेट लिमिटेड (एसजीएस) का 64.3 प्रतिशत तक शेयर का अधिग्रहण कर सकता है। एसजीएस इनोवेटिव रिटेल कॉन्सेप्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ही बिग बास्केट कंपनी पर न सिर्फ नियंत्रण करता रहा है बल्कि बिगबैस्क के ऑनलाइन खुदरा व्यापार का भी अब तक संचालन करता रहा है।

बाजार विशेषज्ञों की माने तो इस अधिग्रहण को मंजूरी मिलने के साथ ही टाटा डिजिटल अब बाहरी निवेशकों को बिग बास्केट से बाहर का रास्ता दिखाएगी। इसमें अलीबाबा कंपनी की भी 29 प्रतिशत हिस्सेदारी है। साथ ही दूसरे निवेशकों में से अबराज समूह (16.3 प्रतिशत) और आईएफसी के (4.1 प्रतिशत) की हिस्सेदारी है। विशेषज्ञों की माने तो टाटा ने लगभग 9,300 करोड़ रुपये (लगभग 1.2 बिलियन) में यह हिस्सेदारी हासिल करने की योजना को अंतिम रूप दिया है।

भारत में ई-किराना बाजार की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ रही

रेड सीर और बिग बास्केट की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ई-किराना बाजार की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ रही है। जिस तरह से देश आधुनिकीकरण की ओर बढ़ता जा रहा है, उसी तेजी से स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाली की भी संख्या बढ़ती जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्ष 2019 में ई-किराना का बाजार 1.9 बिलियन डालर था जो वर्ष 2020 के दिसंबर तक बढ़कर तीन बिलियन डालर तक पहुंच गया। अब उम्मीद की जा रही है कि वर्ष 2024 के अंत तक आंकड़ों में 57 प्रतिशत की वार्षिक बढ़ोतरी के साथ यह आंकड़ा 18 बिलियन के स्तर को पार कर जाएगा। इसे देखते हुए ही टाटा समूह अब ई-किराना व्यापार पर पर्दापण कर रही है।

टाटा समूह की बडी छलांग लगाने की तैयारी

टाटा समूह पहले ही नमक, मसाले, चाय, कॉफी सहित कई तरह के उपभोक्ता जरूरी वस्तुओं का उत्पादन करती है। इस डील को मंजूरी मिलने के बाद टाटा अपने उत्पादों को सीधे ई-कॉमर्स के माध्यम से उपभोक्ताओं को पहुंचाएगी। अब तक ई-कॉमर्स बाजार में टाटा के अलावा अमेजन, रिलायंस, वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट जैसे बड़े नाम पहले से ट्रेड कर रहे हैं। लेकिन बिग बास्केट के अधिग्रहण के साथ टाटा समूह ई-किराना के क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाने की तैयारी कर चुका है।

chat bot
आपका साथी