टाटा ग्रुप ने बिग बास्केट, क्योरफिट के बाद इस अमेरिकी टेली हेल्थ स्टार्टअप को खरीदा

बिग बास्केट 1 एमजी व क्योरफिट का अधिग्रहण करने के बाद अब टाटा समूह ने टेली हेल्थ सर्विस प्रोवाइड करने वाली अमेरिकी स्टार्टअप एक्सेसबेल को भी अपनी झोली में डाल लिया है। एक्सेसबेल वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा मेडिकल सेवा उपलब्ध कराती है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 09:35 AM (IST)
टाटा ग्रुप ने बिग बास्केट, क्योरफिट के बाद इस अमेरिकी टेली हेल्थ स्टार्टअप को खरीदा
टाटा ग्रुप ने बिग बास्केट, क्योरफिट के बाद इस अमेरिकी टेली हेल्थ स्टार्टअप को खरीदा

जमशेदपुर : बिग बास्केट, 1 एमजी और क्योरफिट के अधिग्रहण के बाद रतन टाटा की स्वामित्व वाली टाटा समूह की नजर अमेरिका की टेली हेल्थ स्टार्टअप एक्सेसबेल पर है। अमेरिकी न्यूज पोर्टल prnewswire.com के अनुसार टाटा ग्रुप ने इस अमेरिकी स्टार्टअप को खरीद लिया है।

हालांकि कितनी राशि में यह स्टार्ट अप खरीदी गई है, इसका खुलासा नहीं किया गया है। एक्सेसबॉल वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है। कैलिफोर्निया के सिलिकन वैली में स्थित इस स्टार्ट अप ने अपना वीडियो कांफ्रेंसिंग व सॉफ्टवेरय सोल्यूशंस को टाटा मेडिकटल एंड डायग्नोस्टिक्स को बेच दिया है। इस स्टार्टअप का उपयोग स्वास्थ्य सेवाओं में टेली कांफ्रेंसिंग में किया जाता है।

कोविड की पहली लहर के दौरान हुआ था एक्सेसबेल लांच

एक्सेसबेल की स्थापना मार्च 2020 में COVID-19 महामारी के दौरान शुरुआत में हुई थी। जब पूरी दुनिया लॉकडाउन से गुजर रही थी और कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज थी। लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे थे, तब एक्सेसबेल के संस्थापक मार्टिन एगुइनिस, जोश पायने और कामिल अली ने टेलीहेल्थ की आवश्यकता महसूस की। इसी को ध्यान में रखते हुए टेलीहेल्थ के लिए इंटेग्रेटेड वीडियो सोल्यूशंस लांच किया। इंटेग्रेटेड वीडियो सोल्यूशंस के लांच होते ही यह बाजार में छा गया। यही वह समय था, जब टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स का ध्यान इस ओर गया, जब वह वर्चुअल हेल्थ कंसल्टेशन सर्विसेज केके लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा था।

स्टार्टअप कंपनी एक्सेसबेल के सह संस्थापक मार्टिन एग्विनीस, जोश पायने व कामिल अली 

तीन युवाओं ने आपदा को अवसर में बदल दिया

एक्सेसबेल के सह संस्थापक व सीईओ मार्टिन एगुइनिस ने कहा,हमने महसूस किया कि टेली हेल्थ वीडियो कंसल्टेशन का मूल्य दिन दुना रात चौगुना भाग रहा है। लेकिन वीडियो सोल्यूशन सही नहीं था। लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। सह-संस्थापक कामिल अली ने कहाते हैं, एक्सेसबेल के कम बैंडविड्थ, घर्षण रहित वीडियो सोल्यूशंस ने मरीजों व डाक्टरों के बीच वर्चुअल दूरियां को मिटा दी। अव डॉक्टर डॉक्टर क्वालिटी पेशेंट केयर कर रहे थे।

बेहतरीन सर्विस के कारण मार्केट में बनाई जगह

वास्तव में एक्सेसबेल पियर वीसी समर एक्सीलरेटर प्रोग्राम का हिस्सा था। इसमें डिसेंट कैपिटल, कंटूर वेंचर्स, शिकागो विश्वविद्यालय और एमबीए फंड शामिल थे। एक्सेसबेल लांच होने के साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की पेशकश 6 डिजिट एआरआर तक बढ़ गया, जिसमें कई उपायों में सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास परफॉर्मेंस था।

पीयर वेंचर के मैनेजिंग डायरेक्टर मार हर्शेन्सन ने बताया, जिस क्षण से हमारा एक्सेलेरेटर शुरू हुआ, यह हिट रहा। यह स्पष्ट था कि एक्सेसबेल के संस्थापक ने बेहतरीन प्रोडक्ट मार्केट को दी है। उन्होंने आपदा को अवसर में बदल दिया और उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो टूल बनाने के लिए जल्दी से काम किया।

सीओओ जोश पायने को टाटा समूह से जुड़ने पर खुशी

सह-संस्थापक और सीओओ जोश पायने ने कहा, टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स के साथ काम करना एक खुशी की बात है और हमें विश्वास है कि हमारा वीडियो समाधान उनकी विस्तार योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।हम इस महत्वपूर्ण बदलाव में भूमिका निभाने के लिए उत्साहित हैं।

chat bot
आपका साथी