Tata Chroma का देश भर में 100 और स्टोर खोलने की तैयारी में, ऑनलाइन मार्केट पर भी नजर

भले ही कोरोना का सीधा असर बाजार पर पड़ा हो लेकिन टाटा क्रोमा के उत्पादों की बिक्री बढ़ी है। इसी से प्रोत्साहित कर अब टाटा समूह 2022 में देश के विभिन्न शहरों में लगभग 100 एक्सक्लूसिव स्टोर खोलने की तैयारी में है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:00 AM (IST)
Tata Chroma का देश भर में 100 और स्टोर खोलने की तैयारी में, ऑनलाइन मार्केट पर भी नजर
Tata Chroma का देश भर में 100 और स्टोर खोलने की तैयारी में, ऑनलाइन मार्केट पर भी नजर

जमशेदपुर : टाटा समूह की उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स श्रृंखला क्रोमा भारत में अपनी भौतिक उपस्थिति के विस्तार पर नजर गड़ाए हुए है। क्रोमा के सीएमओ रितेश घोषाल ने कहा कि इस ब्रांड के वर्तमान में 193 स्टोर हैं। चालू वित्त वर्ष 2021-22 में और 75 स्टोर खोलना चाहती है। घोषाल ने कहा कि अनलॉक में छुट के साथ देश भर में चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों में ढील के साथ 16 जून तक क्रोमा के 193 स्टोर में 154 स्टोर सप्ताह में कम से कम कुछ दिनों के लिए खुले थे। उन्होंने कहा कि अन्य 100 स्टोरों ने साइन अप किया है जो अगले दो वर्षों में खुलेंगे। ROC फाइलिंग के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019 में इस ब्रांड का राजस्व 4,651 करोड़ रुपये था और यह वित्त वर्ष 2020 में 11 प्रतिशत बढ़कर 5,173 करोड़ रुपये हो गया। घोषाल ने कहा कि वित्त वर्ष 2021 में राजस्व में अब तक चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

वेबसाइट पर दी जा रही स्टोर्स के खुलने की जानकारी

इस समय क्रोमा स्टोर भी बुकिंग ले रहे हैं ताकि ग्राहक भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में न चलें। ब्रांड के सीएमओ घोषाल ने कहा कि स्टोर का शेड्यूल और समय वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाता है। समय क्षेत्र के आधार पर भिन्न होता है। स्टोर के खुले रहने की संख्या बदल रही है। कुछ शहरों में स्टोर पहले खुलता है और पहले बंद हो जाता है। आगे बताते हुए घोषाल ने कहा कि यह एक चुनौती है क्योंकि कर्मचारी स्टोर के पास नहीं रहते हैं और पहले आना मुश्किल है। उनके ब्रांड की मांग में तेजी हुई है, जबकि महामारी ने सभी क्षेत्रों में एक मंदी की भूमिका निभाई है। कर्मचारियों का घरों से काम जारी है। कंपनी को स्मार्टफोन, लैपटॉप की मांग मिलती रही। जबकि अन्य उत्पाद में उतनी मांग कोविड के दौरान नहीं देखी गई।

ऑनलाइन चैनल से आता है राजस्व का 12 प्रतिशत

वर्तमान में क्रोमा के राजस्व का 12 प्रतिशत ऑनलाइन चैनल से आता है। इन-हाउस क्रोमा ब्रांड राजस्व 6 प्रतिशत है। घोषाल ने कहा कि यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि ब्रांड अपने इन-हाउस उत्पादों को स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसी श्रेणियों में नहीं बेचता है। यहां तक कि टेलीविजन में भी क्रोमा ब्रांड के टीवी एक प्रवेश स्तर पर काम करते हैं। हम मांग में वृद्धि देख रहे हैं। डिशवॉशर, वैक्यूम क्लीनर, इंडक्शन कुकर और टोस्टर जैसे उत्पाद जो सफाई और खाना पकाने की श्रेणी से संबंधित हैं लोकप्रिय हैं। हालांकि घोषाल ने कहा कि बाजार में आपूर्ति पक्ष की बाधाएं पैदा हो गई हैं।

क्या है क्रोमा

क्रोमा एक ब्रांड है इनफिनिटी रिटेल की, जो टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह अपने स्टोर पर स्मार्टफोन, कंप्यूटर एक्सेसरीज, लैपटॉप, होम अप्लायंसेज, किचन अप्लायंसेज और पर्सनल ग्रूमिंग उत्पादों सहित इलेक्ट्रॉनिक सामानों की एक श्रृंखला बेचता है।

chat bot
आपका साथी