Tata, Air India : एयर इंडिया को जनवरी तक मिल जाएगा नया सीईओ, टाटा संस कर रही तैयारी

Tata Air India हाल ही में टाटा समूह ने 18000 करोड़ रुपए में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया है। देश की सबसे पुरानी समूह के लिए सबसे बड़ी चुनौती घाटे में चल रही एयर इंडिया को पटरी पर लाना है। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू हो चुकी है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 06:45 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 06:45 AM (IST)
Tata, Air India : एयर इंडिया को जनवरी तक मिल जाएगा नया सीईओ, टाटा संस कर रही तैयारी
Tata, Air India : एयर इंडिया को जनवरी तक मिल जाएगा नया सीईओ, टाटा संस कर रही तैयारी

जमशेदपुर, जासं। एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद टाटा संस नया सांगठनिक ढांचा तैयार करने में जुट गया है। जानकारों का कहना है कि इसके लिए समूह ने एयर इंडिया के सीईओ की जगह चेयरमैन नियुक्त करेगा।

यह अनुमान इसलिए भी लगाया जा रहा है, क्योंकि टाटा समूह की प्रमुख कंपनियों में चेयरमैन का पद सृजित किया जाता है। यह भी कहा जा रहा है कि नए बोर्ड में टाटा संस की एमएंडए या मैनेजमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेटिव टीम के अधिकारी, ग्रुप के विमानन विशेषज्ञ और एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल होंगे। समूह की टैलेस यानी टाटा एयर इंडिया व टाटा एयर एशिया के लिए भी ऐसा ही ढांचा होगा। कहा जा रहा है कि इसकी घोषणा जनवरी 2022 में करने की उम्मीद है।

टाटा संस ने कोई टिप्पणी नहीं की

टैलेस लिमिटेड, जिसमें एयर इंडिया और एयर एशिया है, कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए एक वित्तीय योजना बना रही है। जानकारों का कहना है कि जनवरी 2022 से टाटा के बही-खातों को दुरुस्त किया जाएगा, जिसमें उड़ान व रखरखाव पर होने वाला खर्च, कर्मचारियों का वेतन, भत्ता, भुगतान आदि के साथ विमानों की मरम्मत और गुणवत्ता नियंत्रण खर्च।

हालांकि इन सब बातों पर कयास ही लगाया जा रहा है, क्योंकि इन मुद्दों पर टाटा संस की अब तक कोई टिप्पणी नहीं आई है। बहरहाल, समूह की एकीकरण टीम जिसमें एयर एशिया इंडिया, टीसीएस और टाटा स्टील जैसी टाटा कंपनियों के प्रमुख अधिकारी शामिल हैं, एयर इंडिया के लिए एक मार्केटिंग और ब्रांडिंग योजना तैयार कर रहे हैं। इसे टाटा संस बोर्ड के सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

केंद्र सरकार के एक अधिकारी भी होंगे शामिल

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि नए ढांचे में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन तो होंगे ही, बोर्ड के बाकी सदस्यों में भास्कर भट, एयर एशिया के सीईओ के अलावा केंद्र सरकार के एक अधिकारी भी शामिल होंगे। समूह टैलेस लिमिटेड का नाम भी बदलेगा, जिसने एयर इंडिया के लिए अपनी एकल एयरलाइन संरचना के लिए बोली लगाई थी।

चर्चा इस बात की भी हो रही है कि बोर्ड के सात सदस्यों को इस्तीफा देने के लिए कहा गया है। इनमें चार कार्यकारी निदेशक, दो सरकारी नामित निदेशक, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शामिल हैं। जानकारों का कहना है कि निदेशक मंडल को इस्तीफा देना होगा। नियंत्रण हस्तांतरण से पहले एयर इंडिया की अंतिम बोर्ड बैठक के बाद ऐसा होता है। दावा यह भी है कि 15 नवंबर को बोर्ड सदस्यों की एक बैठक में इस्तीफा वाली चर्चा हुई थी।

chat bot
आपका साथी