स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 : लाल एवं काले डस्टबीन में ही खतरनाक कचरे को डालें

लाल डस्टबिन में सैनिटरी वेस्ट और काले डस्टबिन में घरेलू ख़तरनाक कचरे जैसे पुराने बैट्री हेयर पीन पेंट के डब्बे परफ्यूम्स के डब्बे लेड संबंधित समान नेलपॉलिश की शीशी आदि सामान रखने की अपील की जा रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 10:24 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 10:24 AM (IST)
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 : लाल एवं काले डस्टबीन में ही खतरनाक कचरे को डालें
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 : लाल एवं काले डस्टबीन में ही खतरनाक कचरे को डालें

जमशेदपुर : स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में जुगसलाई नगर परिषद द्वारा एक लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में औव्वल आने की दिशा में कारगर पहल कर रही है। जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव के दिशा निर्देश पर नगर निगम की टीम विभिन्न बस्तियों में जाकर लोगों को कचरा निस्तारण करने के तरीके बता रहे हैं।

इसके लिए बस्ती की महिलाओं के साथ बैठक कर कचरा निस्तारण के फायदे बताए जा रहे। बस्ती की महिलाओं को गीला- सूखा कचरा के निस्तारण के लिए तैयार हो रहे कम्पोस्टिंग साइट आदि की जानकारी दी गयी। उन्हें बताया गया कि किस प्रकार उनके द्वारा घर पर ही अलग-अलग गीला, सूखा, घरेलू खतरनाक अपशिष्ट एवं सैनिटरी वेस्ट को अलग रखने से कचरे को प्रोसेस करना आसान हो जाता है।

जुगसलाई नगर परिषद की स्वच्छता विशेषज्ञ सोनी कुमारी कहती हैं कि महिलाओं को बताया जा रहा है कि कचरे को लाल एवं काले डस्टबिन में डालें। लाल डस्टबिन में सैनिटरी वेस्ट और काले डस्टबिन में घरेलू ख़तरनाक कचरे जैसे पुराने बैट्री, हेयर पीन, पेंट के डब्बे, परफ्यूम्स के डब्बे, लेड संबंधित समान, नेलपॉलिश की शीशी आदि सामान रखने की अपील की जा रही है। सोनी ने बताया कि लोगों से घर पर ही कचरे को अलग-अलग संग्रहित कर नगर परिषद के कचरा उठाओ वाहन के अलग-अलग कंपार्टमेंट में ही देने की अपील की जा रही है। इस अवसर पर महिलाओं से स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत अपना फीडबैक भी लिया जा रहा है, ताकि अपना जुगसलाई देश में एक अलग मुकाम हासिल कर सके। स्वच्छता जागरुकता टीम मेंं कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव, नगर प्रबंधक, जूनियर इंजीनियर, प्रभारी कर दरोगा, स्वच्छता विशेषज्ञ, सुपरवाइजर, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं को शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी