Super App का होगा धमाकेदार आगाज, विस्तारा एयरलाइंस व ताज होटल में मिलेगी बंपर छूट

ई कॉमर्स बाजार में टाटा ग्रुप का सुपर एप धमाकेदार इंट्री की तैयारी कर रही है। इसके लिए रिलायंस जियो व फ्लिपकार्ट के अंदाज में उन्हीं को टक्कर देगी। इसके लिए विस्तारा एयरलाइंस से लेकर ताज होटल तक ग्राहकों को बंपर छूट मिलेगी।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:00 AM (IST)
Super App का होगा धमाकेदार आगाज, विस्तारा एयरलाइंस व ताज होटल में मिलेगी बंपर छूट
विस्तारा एयरलाइंस व ताज होटल में मिलेगी बंपर छूट

जमशेदपुर : टाटा समूह जल्द ही सुपर एप शुरू करने वाली है लेकिन इसके संचालन के लिए टाटा डिजिटल को लगभग 2.5 बिलियन डॉलर की आवश्यकता है। ऐसे में टाटा समूह निवेशकों की तलाश कर रही है। जुलाई या अगस्त में सुपर ऐप लांच होगा। लांच होने के साथ ही विस्तारा एयरलाइंस व ताज होटल में बंपर छूट मिलने की संभावना है। 

रिलायंस जियो प्लेबुक से सबक लेगा टाटा ग्रुप

टाटा समूह की सबसे बड़ी परेशानी है कि टाटा डिजिटल कंपनी सूचीबद्ध कंपनी नहीं है। ऐसे में एप के संचालन के लिए कंपनी को टाटा समूह से ही मदद की उम्मीद है। ऐसे में टाटा समूह भी टाटा डिजिटल द्वारा संचालित होने वाले सुपर एप को संचालित करने के लिए अपने निवेशकों की ओर देख रही है। टाटा समूह ने पिछले दिनों ही अपनी सुपर एप को महत्वकांक्षी बनाने के लिए कई स्टार्ट कंपनियां जैसे बिग बास्केट, 1एमजी जैसी कंपनियों का अधिग्रहण किया है। बाजार विशेषज्ञों की माने तो टाटा समूह अपने सुपर एप के संचालन के लिए उसे अब रिलायंस जियो प्ले बुक से सबक लेगी। वर्ष 2020 में रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो की तरह ही टाटा को भी बोर्ड पर लाने के लिए पैसों की आवश्यकता होगी। रिलायंस रिटेल ने वैश्विक निवेशकों सीआईजी और टीजीपी की मदद से लगभग एक बिलियन (7,349 करोड़ रुपये) जुटाए। इसके अलावा रिलायंस रिटेल ने जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक और मुबाडाला से भी 9375 करोड़ रुपये जुटाए। वहीं, रिलायंस जियो ने भी वर्ष 2020 में 15 बिलियन डॉलर जुटाए थे।

मुकेश बंसल के पास टाटा डिजिटल की चाबी

बाजार विशेषज्ञों की माने तो मिंत्रा डॉट कॉम के सह संस्थापक मुकेश मित्त के पास टाटा डिजिटल की चाभी है। बसंल ने मिंत्रा के बाद क्योर फिट फिटनेस एप के रूप में स्टार्टअप की शुरूआत की थी। इस माह ही बसंल के स्वास्थ्य व फिटेनस स्टार्टअप क्योरफिट में टाटा ने 75 मिलियन डॉलर का निवेश किया था। मुकेश बंसल ने मिंत्रा को वर्ष 2014 में 280 मिलियन डॉलर में फ्लिपकार्ट को बेच दिया। इसके बाद बसंल ने वर्ष 2016 में क्योर फिट की स्थापना की। इस स्टार्टअप कंपनी ने कई फंडिंग राउंड में करीब 480 मिलियन डॉलर जुटाए हैं और 33 से अधिक निवेशकों ने उनकी कंपनी में निवेश किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि टाटा डिजिटल में बसंल की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है। इसके अलावा डिजिटल स्टार्टअप कंपनियों के अपने कस्टमर भी हैं जो टाटा डिजिटल के लिए मददगार साबित होंगे।

chat bot
आपका साथी