जमशेदपुर का ऐसा मंदिर जिसकी निगरानी करेंगे एसडीओ, लगाई धारा-144

साकची में बसंत सेंट्रल (टाकीज) के सामने शहीद चौक स्थित हनुमान मंदिर में निषेधाज्ञा (धारा-144) लागू कर दी गई है। अनुमंडल दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश में भाजमो के जिलाध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव व अन्य 21 बनाम विश्व हिंदू परिषद के महानगर अध्यक्ष व अन्य 20 को नोटिस जारी किया गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 05:18 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 05:18 PM (IST)
जमशेदपुर का ऐसा मंदिर जिसकी निगरानी करेंगे एसडीओ, लगाई धारा-144
विधायक सरयू राय ने लगवा दी धारा-144 : अप्पू

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर में एक ऐसा मंदिर है, जिसकी निगरानी एसडीओ करेंगे। साकची में बसंत सेंट्रल (टाकीज) के सामने शहीद चौक स्थित हनुमान मंदिर में निषेधाज्ञा (धारा-144) लागू कर दी गई है। अनुमंडल दंडाधिकारी, धालभूम संदीप कुमार मीणा द्वारा जारी आदेश में भाजमो के जिलाध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव व अन्य 21 बनाम विश्व हिंदू परिषद के महानगर अध्यक्ष अजय गुप्ता व अन्य 20 को नोटिस जारी किया गया है।

सभी आरोपिताें को चार दिसंबर को अनुमंडल अधिकारी कार्यालय में स्वयं या अधिवक्ता के माध्यम से उपस्थित होकर बताने को कहा गया है कि क्यों नहीं आपलोगों पर निषेधाज्ञा के तहत कार्रवाई की जाए। इससे पहले एसडीओ ने इसी मामले में बुधवार को दोनों पक्ष से 22-22 लोगों पर धारा-107 का नोटिस भेजा था। ज्ञात हो कि हनुमान मंदिर पर कब्जा को लेकर 20 नवंबर से ही दोनों पक्ष में विवाद हो रहा है।

विधायक सरयू राय ने लगवा दी धारा-144 : अप्पू

ब्राह्मण युवा शक्ति संघ के संस्थापक सदस्य अप्पू तिवारी ने कहा कि मंदिर निर्माण में रोक लगा कर सरयू राय ने भारी भूल कर दिया है। उनकी मानसिकता मंदिर पर कब्जा करने की है जो कभी पूरा नहीं होने दिया जाएगा। एक तरफ मंदिर का निर्माण रोककर जबरन प्रशासन से धारा-144 लगवा दिया है, जबकि दूसरी तरफ समझौता कर स्वयं संरक्षक बनना चाहते हैं। विधायक के समर्थक रघुवर गुट और सरयू गुट के नाम शहर के हिंदुओं को दिग्भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं। मंदिर परिसर में कोई भी सहयोग की भावना से आ सकता है। किसी को रोक नहीं है। चाहे रामबाबू तिबारी हों, बिजय खां हो या मंत्री बन्ना गुप्ता हों, इन्हें किसी गुट का नहीं बताया जा सकता है। मंदिर परिसर में निर्माण कार्य देख सभी हिंदुत्व के प्रति आस्था रखने वाले ईश्वरीय कार्य को देख सभी लोग आते हैं। सभी पार्टी के लोग आते हैं, लेकिन राय जी का अपने व्यक्तित्व के प्रभाव में मंदिर कार्य को रोक देना सर्वथा अनुचित है। इसका विरोध हर वक्त हर जगह किया जाएगा।

प्रशासन ने भी माना श्रीश्री लोकसंकट मोचक हनुमान मंदिर सही : सुबोध

भारतीय जनतंत्र मोर्चा, जमशेदपुर महानगर के जिलाध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव ने कहा कि जिला प्रशासन ने भी धारा-144 का नोटिस श्रीश्री लोकसंकट मोचक हनुमान मंदिर के नाम से जारी किया है। इससे साबित होता है कि हमलोग ही मंदिर का निर्माण करना चाहते थे और हैं। सबसे पहले हम लोगों ने ही मंदिर निर्माण समिति का गठन किया था। रामबाबू तिवारी ने मंदिर स्थल आकर अपने बयानों से यह स्पष्ट कर दिया कि वे कांग्रेस पार्टी से झारखंड के मंत्री बन्ना गुप्ता के गुप्तचर की भूमिका निभा रहे हैं। यह सांठगांठ शहर के माहौल को बिगाड़ने के लिए बनाया गया है। श्री श्री लोक संकट मोचक हनुमान मंदिर निर्माण के लिए साकची के सभी दुकानदारों ने एक मत से मंदिर निर्माण के लिए समिति बनाई है, जिसमें क्षेत्र के विधायक सरयू राय को मुख्य संरक्षक बनाया है। कल रामबाबू तिवारी ने जिस प्रकार साकची शहीद चौक में मंदिर के समीप धमकी भरे लहजे में मंदिर पर जोर जबरदस्ती आधिपत्य जमाने की बात कहकर स्थानीय लोगों को ललकारा है। रामबाबू पर शहर के खूंखार अपराधियों को संरक्षण देने का आरोप लगता रहा है। पूर्वी विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में अपने आका की धौंस पर लोगों का जीना मुहाल किया था। रामबाबू ने कल अपने ऊपर दर्ज मुकदमों में मंत्री बन्ना गुप्ता के सहयोग से बरी होने की बात भी कही। क्या मंत्री इस बात का सत्यापन करेंगे कि शहर के सभी अापराधिक मुकदमों में मंत्री कानून से ऊपर उठकर लोगों को बरी करने में मदद् कर रहे हैं। रामबाबू अपने आका के इशारे पर झारखंड के मंत्री बन्ना गुप्ता की खुलकर महिमामंडन कर रहे हैं। एेसे लोग जो अपने दल के सगे नहीं रहे, उनसे जनता क्या आकांक्षा रखेगी। साकची बाजार के लोग वर्षों से एक साथ भाईचारे और सद्भाव के साथ व्यापार करते हैं और कभी किसी मंदिर के लिए कोई विवाद नहीं खड़ा किया।

साकची के हनुमान मंदिर में लगेगी संगमरमर की प्रतिमा

साकची के शहीद चौक स्थित हनुमान मंदिर में 15 जनवरी से पांच फरवरी के बीच मुहूर्त देखकर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित हो जाएगी। श्रीश्री लोकसंकट मोचक हनुमान मंदिर समिति के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह जोगी ने बताया कि यहां हनुमान जी की आशीर्वाद मुद्रा वाली संगमरमर की प्रतिमा लगेगी। प्रतिमा निर्माण का आदेश दे दिया गया है, जो दिसंबर में जमशेदपुर पहुंच जाएगी। तब तक मंदिर का निर्माण साकची निवासियों के सहयोग किया जा रहा है। जोगी ने बताया कि निर्माणाधीन मंदिर में फ़िलहाल स्थापित प्रतिमा खंडित हो गई है। खंडित प्रतिमा पूजा योग्य नहीं होती। इस प्रतिमा को विधि विधान से वहां से हटाकर नवनिर्मित विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी