शिक्षा से वंचित न हों छात्र, इंटर आर्ट्स में बढ़ाएं सीटों की संख्या : रामदास

विधायक रामदास सोरेन ने मंगलवार को घाटशिला कालेज में इंटर कला संकाय की सीट बढ़ाने के मामले पर कालेज प्रबंधन के साथ चर्चा की। विधायक ने कालेज प्रबंधन से कहा कि घाटशिला अनुमंडल में छात्रों की संख्या देखते हुए अविलंब इंटर आ‌र्ट्स में सीटों की संख्या बढ़ानी चाहिए ताकि अनुमंडल के छात्र शिक्षा से वंचित न हों..

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 01:01 AM (IST)
शिक्षा से वंचित न हों छात्र, इंटर आर्ट्स में बढ़ाएं सीटों की संख्या : रामदास
शिक्षा से वंचित न हों छात्र, इंटर आर्ट्स में बढ़ाएं सीटों की संख्या : रामदास

संस, घाटशिला : विधायक रामदास सोरेन ने मंगलवार को घाटशिला कालेज में इंटर कला संकाय की सीट बढ़ाने के मामले पर कालेज प्रबंधन के साथ चर्चा की। विधायक ने कालेज प्रबंधन से कहा कि घाटशिला अनुमंडल में छात्रों की संख्या देखते हुए अविलंब इंटर आ‌र्ट्स में सीटों की संख्या बढ़ानी चाहिए, ताकि अनुमंडल के छात्र शिक्षा से वंचित न हों। कालेज के शिक्षकों ने विधायक को बताया कि वर्तमान में घाटशिला कालेज में 512 सीटों पर नामांकन के लिए आदेश दिया गया है। पूर्व में 128 सीटों की बढ़ोत्तरी की गई थी। वर्तमान में 640 सीटों पर नामांकन लिया जा रहा है। फिर भी काफी संख्या में विद्यार्थी नामांकन से वंचित हैं। विधायक ने बताया कि उन्होंने इस मामले को लेकर जैक बोर्ड से पत्राचार किया है। उम्मीद है बोर्ड अविलंब सीटों की संख्या में बढ़ोतरी करने का निर्देश देगा। इसके अलावा कालेज प्रबंधन ने विधायक के साथ अन्य विकासशील मुद्दों पर भी चर्चा की। कालेज में स्ट्रीट लाइट समेत अन्य आवश्यकताओं की जानकारी विधायक को दी गई। विधायक ने कालेज प्रबंधन को आश्वस्त करते हुए कहा कि जल्द ही संबंधित आवश्कताओं पर पहल की जाएगी। मौके पर केंद्रीय सदस्य कान्हू सामंत, जिला संगठन सचिव जगदीश भगत, जिला कोषाध्यक्ष कालीपदो गोराई, सुखलाल हांसदा अंपा हेंब्रम, फारुख सिद्दीकी, सोमाय सोरेन, प्रिय नाथ बास्के, अमर पूर्ति, सुनील मुर्मू, विक्रम बेसरा आदि उपस्थित थे।

किसानों के हक में कृषि विधेयक : सांसद : घाटशिला प्रखंड के झाटीझरना पंचायत स्थित भोमराडीह फुटबाल मैदान में मंगलवार को कृषि विधयेक पर किसान गोष्ठी आयोजित की गई। सांसद विद्युत वरण महतो इस गोष्ठी में समर्थकों के साथ शामिल हुए। सांसद ने कहा कि कृषि बिल किसानों के हक व अधिकार के लिए लाया गया है ताकि किसान आत्मनिर्भर हो सकें। प्रधानमंत्री का उद्देश्य है, एक देश एक बाजार हो ताकि किसान अपनी उपज देश के किसी भी बाजार में अच्छी कीमत पर बिक्री कर सकें। उद्योगपतियों के साथ किसान का एकरारनामा सिर्फ फसल के लेन-देन में होगा, जमीन से नहीं। किसान विपक्ष के बहकावे में न आएं। विपक्ष किसानों का भला नहीं चाहता। ऐसे राजनीतिक पार्टी से किसानों को सावधान रहने की जरुरत है। सांसद ने कहा, झाटीझरना में मोबाइल टावर स्थापित करने के लिए जियो व बीएसएनल कंपनी से बातचीत चल रही है। जल्द ही पंचायत में मोबाइल टावर लगेगा। कृषि बिल पर बुधवार को भी किसानों के साथ बैठक की जाएगी। गोष्ठी में भाजपा नेता लखन मार्डी, दिनेश साव, भाजयुमो अध्यक्ष रोहित सिंह, हराधन सिंह, अमरदीप शर्मा, बबलू प्रसाद, मोची राम गिरी, राजेश साह, सपन पाल, अप्पू मंडल रवि प्रमाणिक आदि उपस्थित थे।

मंडल कमेटी में अनुभवी व समर्पित कार्यकर्ताओं को मिली जगह : भाजपा मंडल अध्यक्ष तुषारकांत पातर ने मंगलवार को भाजपा मंडल कमेटी गठन की घोषणा की। उन्होंने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष के निर्देश पर जिला कमेटी से मिले आदेश के तहत मंडल कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में अनुभवी व समर्पित कार्यकर्ताओं को जगह दी गई है। बीजू मिश्रा, नीलू भट्टाचार्य व महेश्वर हांसदा को उपाध्यक्ष, विष्णु रजक, बिरमान लामा को महामंत्री, जोबा सरदार, विजय कैवर्त, रूपा भकत, मालती पातर सत्यजीत सरकार को मंत्री व शिबू गुहा को कोषाध्यक्ष बनाया गया है। कमेटी में किशोर सिन्हा व दशरथ टूडू को मीडिया प्रभारी बनाया गया है। साथ ही दिलीप पाल, संदीप अग्रवाल, राकेश जूलियन व अशोक दत्ता को सोशल मीडिया प्रभारी व कृष्णा मार्डी, प्रदीप विषई, सोनू सिंह को आइटी सेल का प्रभारी बनाया गया है। मंडल कमेटी में 38 कार्यकारिणी सदस्य बनाए गए हैं। सांसद विद्युत वरण महतो समेत 27 विशेष आमंत्रित सदस्य भी बनाए गए हैं। मंडल अध्यक्ष ने बताया कि मंडल कमेटी पार्टी के सिद्धांतों को आगे बढ़ाने का काम करेगी। साथ ही क्षेत्र की जनसमस्याओं के निदान के लिए कमेटी हमेशा तत्पर रहेगी।

प्राथमिकता के आधार पर होगा समस्याओं का समाधान : मुसाबनी स्थित आइआरबी-2 मुख्यालय में मंगलवार को पुलिस सभा का आयोजन किया गया। सभा की अध्यक्षता कमांडेंट संजय रंजन सिंह ने की। इससे पूर्व कमांडेंट ने मुख्यालय स्थित कार्यालयों, शस्त्रागार व बैरक का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों व जवानों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। पुलिस सभा में मुख्यालय, कंपनी व पिकेट से आए अधिकारियों व जवानों ने कमांडेंट को अपनी-अपनी समस्याओं की जानकारी दी। कमांडेंट ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। बुधवार से बटालियन मुख्यालय में सफाई कार्य शुरू होगा। कहा, आइआरबी-2 चाईबासा कैंप मुसाबनी का अपना स्थाई भवन व अन्य संसाधन हो, यही उनकी प्राथमिकता है। बैरक व अन्य भवनों का मरम्मत कार्य भी कराया जाएगा। झारखंड पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह ने कमांडेंट के समक्ष 18 सूत्री मांगों को रखते हुए संबंधित समस्याओं के समाधान का अनुरोध किया। बैठक में पुलिस उपाधीक्षक दिनेश मुर्मू, प्रभोष्ट अनि सुमन कुमार, अनि अनिल कुमार सिंह, सअनि अवधेश शर्मा, नन्दकेश्वर राय, बालेश्वर पोद्दार, आशु सअनि मुकुंद कुमार नायक, हवलदार मेजर मो. तसलीम, हवलदार कुलदीप चौधरी, पुलिस मेंस एसोसिएशन के उपाध्यक्ष आरक्षी शक्तिमय मंडल, मंत्री चेदन कुमार झा, संयुक्त मंत्री जयंत प्रधान समेत कई उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी