ट्रेन नहीं चलने से विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर

ट्रेन बंद पर कक्षाएं शुरू नतीजा छात्रों की पढ़ाई बाधित। सैकड़ों विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर। छात्र एवं उनके अभिभावक परेशान। जी हां यह स्थिति है चाकुलिया प्रखंड के सैकड़ों वैसे विद्यार्थियों की जो ट्रेन से आवागमन कर घाटशिला एवं जमशेदपुर के स्कूल कॉलेज में पढ़ाई करते हैं..

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 06:10 AM (IST)
ट्रेन नहीं चलने से विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर
ट्रेन नहीं चलने से विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर

पंकज मिश्रा, चाकुलिया

ट्रेन बंद पर कक्षाएं शुरू, नतीजा छात्रों की पढ़ाई बाधित। सैकड़ों विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर। छात्र एवं उनके अभिभावक परेशान। जी हां, यह स्थिति है चाकुलिया प्रखंड के सैकड़ों वैसे विद्यार्थियों की जो ट्रेन से आवागमन कर घाटशिला एवं जमशेदपुर के स्कूल कॉलेज में पढ़ाई करते हैं। कोरोना का प्रकोप कम होने व ऑनलाइन क्लास बंद होने के बाद अब अधिकांश स्कूल व कॉलेजों में नियमित कक्षाएं शुरू हो गई है। लेकिन चाकुलिया से टाटानगर के लिए सुबह के वक्त कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चल रही है। इससे छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। चाकुलिया से बस सेवा की भी बेहतर व्यवस्था नहीं है। ऐसे में तमाम विद्यार्थी पशोपेश में है कि वे करें तो क्या करें। सरकार एक के बाद एक राज्यों में चुनाव करवा रही है। नेता भाषण दे रहे हैं जहां जमकर भीड़ जुट रही है। मेला व अन्य समारोह भी आयोजित किए जा रहे हैं। लेकिन आम लोगों के लिए अति आवश्यक पैसेंजर ट्रेनों को नहीं चलाया जा रहा है। इसे लेकर अब दैनिक यात्रियों के साथ-साथ विद्यार्थियों में भी रोष बढ़ता जा रहा है। चंद दिनों पहले ही कुछ विद्यार्थियों ने चाकुलिया स्टेशन पर रेल कर्मियों के लिए चलाई जा रही विशेष ट्रेन को रोक दिया था तथा पटरी पर बैठ गए थे। इसके बावजूद अभी तक चाकुलिया टाटानगर के बीच नियमित पैसेंजर ट्रेन सेवा शुरू नहीं की गई है। एकमात्र पैसेंजर ट्रेन जो चल रही है वह सुबह के वक्त टाटानगर से आती है तथा शाम के वक्त वापस जाती है। इससे न तो दैनिक यात्रियों को विशेष फायदा है और ना ही विद्यार्थियों को।

मैं घाटशिला कॉलेज में बीकॉम तृतीय वर्ष की छात्रा हूं। ट्रेन नहीं चलने से काफी परेशानी हो रही है। मुझे गत दिनों तृतीय वर्ष का परीक्षा फार्म भरना था, लेकिन मैं घाटशिला नहीं जा पाई। काफी मिन्नत कर एक मित्र के जरिए फार्म जमा करवाई।

- प्रिया अग्रवाल, नया बाजार, चाकुलिया। मैं घाटशिला कॉलेज में पीजी द्वितीय सेमेस्टर की पढ़ाई कर रही हूं। कॉलेज में नियमित कक्षाएं शुरू हो गई है पर ट्रेन नहीं चलने की वजह से घाटशिला नहीं जा पा रही हूं। अगर जल्द ही पैसेंजर ट्रेन सेवा शुरू नहीं हुई तो हमारा कैरियर बर्बाद हो जाएगा ।

- रेशमा मुर्मू, ग्राम- कालापाथर, चाकुलिया।

मैं घाटशिला के संत नंदलाल स्मृति विद्या मंदिर में 12वीं कक्षा का छात्र हूं। हमारा विद्यालय एक तारीख से खुल चुका है परंतु चाकुलिया से ट्रेन सेवा शुरू नहीं होने के कारण चाह कर भी पढ़ाई नहीं कर पा रहा हूं। कोरोना के कारण पहले ही 1 साल बर्बाद हो चुका है। रेलवे को शीघ्र ट्रेन सेवा शुरू करनी चाहिए।

- विनय अग्रवाल, नया बाजार, चाकुलिया।

मैं घाटशिला कॉलेज में बीए पांचवे सेमेस्टर का छात्र हूं हमारी कक्षाएं कॉलेज में प्रारंभ हो गई है। लेकिन ट्रेन सेवा नहीं रहने के कारण चाह कर भी कक्षा में उपस्थित नहीं हो पा रहा हूं। अगर जल्द ही पैसेंजर ट्रेन शुरू नहीं हुई तो हमारा भविष्य चौपट हो जाएगा।

- राजा महतो, ग्राम आमलागोड़ा, चाकुलिया।

chat bot
आपका साथी