कोल्‍हान विश्वविद्यालय में स्‍थापित हो बलिदानी गणेश हांसदा की प्रतिमा Jamshedpur News

गलवन घाटी में चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत बहरागोड़ा के गणेश हांसदा के प्रति सम्‍मान प्रकट करने और श्रद़धांजलि देने का सिलसिला जारी है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 20 Jun 2020 09:26 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jun 2020 09:26 PM (IST)
कोल्‍हान विश्वविद्यालय में स्‍थापित हो बलिदानी गणेश हांसदा की प्रतिमा Jamshedpur News
कोल्‍हान विश्वविद्यालय में स्‍थापित हो बलिदानी गणेश हांसदा की प्रतिमा Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। लद़दाख की गलवन घाटी में चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत बहरागोड़ा के गणेश हांसदा के प्रति सम्‍मान प्रकट करने और श्रद़धांजलि देने का सिलसिला जारी है।

कोल्हान विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सह सीनेट सदस्य अमिाभ सेनापति ने शनिवार को कोल्‍हान विश्‍वविद़यालय के कुलपति से मुलाकात कर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। मांग पत्र के जरिए उन्होंने शहीद गणेश हांसदा को कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से प्रेरणादायी सम्मान देने और उनके माता-पिता को सम्मान राशि देने की मांग की। साथ ही कोल्‍हान विश्‍वविद़यालय में शहीद की प्रतिमा स्‍थापित करने की मांग की। 

एलबीएसएम कॉलेज के छात्र रहे थे गणेश, विवि के लिए गर्व की बात

अमिताभ सेनापति ने कहा है कि पिछले दिनों लद्दाख के गलवन घाटी में भारत और चीनी सेना के बीच हिंसक झड़प के दौरान 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। शहीद होनेवालों में  पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा प्रखंड के कोसाफालिया ग्राम के लाल शहीद गणेश हांसदा भी  थे। उन्होंने कहा कि गणेश हांसदा करनडीह स्थित एलबीएसएम कॉलेज के सत्र 2015-18 के छात्र थे। साथ ही वे एनसीसी कैडेट भी थे, जो विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है।

कॉलेज भवन का नामकरण शहीद के नाम पर करने की मांग

इन बातों से कुलपति को अवगत कराते हुए अमिताभ सेनापति ने कोल्हान विश्वविद्यालय परिसर में शहीद गणेश हांसदा की प्रतिमा स्थापित करने, एलबीएसएम कॉलेज के नव निर्मित बहुद्देशीय भवन का नामकरण शहीद गणेश हांसदा बहुद्देशीय भवन करने, बहरागोड़ा महाविद्यालय में भी इनके नाम से पुस्तकालय का नामकरण करने, विश्ववि्द्यालय की ओर से गणेश हांसदा के माता-पिता को सम्मान राशि के तौर पर कम से कम 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद करने की मांग की। इसके साथ ही अमिताभ सेनापति ने कोल्हान विश्वविद्यालय के साथ ही इसके अंतर्गत सभी महाविद्यालयों में मेड इन चाइना वस्तुओं का उपयोग पूर्णतः वर्जित करने की मांग की।

chat bot
आपका साथी