स्टेशन भवन बनकर तैयार, थर्ड लाइन का इंतजार

कोरोना का दौर शुरू होने एवं अधिकांश ट्रेनों के पहियों पर विराम लगने के बाद अगर आपने चाकुलिया स्टेशन को नहीं देखा है तो अब इसे देखकर आप निश्चित तौर पर चौक जायेंगे। पिछले 15 महीने में स्टेशन परिसर काफी बदल चुका है..

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:30 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:30 AM (IST)
स्टेशन भवन बनकर तैयार, थर्ड लाइन का इंतजार
स्टेशन भवन बनकर तैयार, थर्ड लाइन का इंतजार

पंकज मिश्रा, चाकुलिया : कोरोना का दौर शुरू होने एवं अधिकांश ट्रेनों के पहियों पर विराम लगने के बाद अगर आपने चाकुलिया स्टेशन को नहीं देखा है तो अब इसे देखकर आप निश्चित तौर पर चौक जायेंगे। पिछले 15 महीने में स्टेशन परिसर काफी बदल चुका है। आधुनिकीकरण का काम यहां तेजी से चल रहा है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले 3 महीने में चाकुलिया रेलवे स्टेशन का पूरी तरह कायाकल्प हो जाएगा। स्टेशन परिसर स्थित हनुमान मंदिर के समीप नए भवन का निर्माण करीब-करीब पूरा हो चुका है। लगभग साढे तीन करोड़ की लागत से बने इस नए दो मंजिला भवन में रेल कर्मियों एवं यात्रियों के लिए काफी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। भवन के निचले तल पर दो सामान्य टिकट काउंटर एवं एक आरक्षण काउंटर, यात्रियों के लिए दो शौचालय, दिव्यांगों के लिए एक अलग से शौचालय, बैठने की व्यवस्था परीक्षा गृह आदि की सुविधा होगी। इसके अलावा स्टेशन मास्टर का कंट्रोल रूम, विश्राम कक्ष आदि भी रहेगा। प्रथम तल्ले पर रिले कक्ष, बैटरी कक्ष, ओएफसी कक्ष अलावा रेल कर्मियों के लिए शौचालय एवं विश्राम गृह रहेगा। भवन के नीचे पार्क एवं गार्डन बनाकर इसे चारों तरफ से सुसज्जित किया जाएगा। भवन निर्माण का काम जमशेदपुर की एसटी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कर रही है। निर्माण का काम तकरीबन पूरा हो चुका है। अब विभिन्न कक्षों में उपकरण स्थापित किए जा रहे हैं।

दो फुट ओवर ब्रिज भी बनकर हो रहे तैयार : स्टेशन परिसर में दो नए फुट ओवरब्रिज बनाने का काम भी जोर शोर से चल रहा है। पुरानी एफओबी को नए तरीके से दक्षिण की तरफ रेल जीआरपी के समीप तक विस्तारित किया गया है। यह काम करीब-करीब पूरा होने को है। इसके अलावा प्लेटफार्म के मध्य छह मीटर चौड़ा विशाल फुट ब्रिज बनाने का काम भी चल रहा है। यह रेलवे एवं रेल विकास निगम लिमिटेड दोनों की संयुक्त निधि से बनाया जा रहा है। विदित हो कि चाकुलिया स्टेशन के दक्षिणी छोर पर फुट ओवरब्रिज नहीं रहने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

अगस्त तक चाकुलिया पहुंचेगी थर्ड लाइन : खड़गपुर रेल मंडल अंतर्गत तीसरी लाइन को बिछाने का काम तीव्र गति से चल रहा है। पहले फेज में खड़गपुर से झाड़ग्राम तक थर्ड लाइन का काम पूरा हो चुका है। दूसरे फेज में झाड़ग्राम से चाकुलिया तक काम चल रहा है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, अगस्त महीने के अंत तक चाकुलिया में दूसरे फेज के तहत थर्ड लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद तीसरे फेज के लिए चाकुलिया से आसनबनी तक का काम होगा। तीनों फेज का काम पूरा होने के बाद ट्रायल किया जाएगा।

अंडरब्रिज का भी काम भी प्रगति पर : चाकुलिया स्टेशन के समीप स्थित रेल फाटक पर जाम की समस्या को देखते हुए अंडरब्रिज निर्माण का काम भी तीव्र गति से चल रहा है। वर्ष 2021 के अंत तक इसका काम पूरा करने का लक्ष्य है। अंडर ब्रिज के मार्ग में आने वाले रेल खंभों एवं ट्रांसफार्मर को स्थानांतरित करने के लिए रेलवे ने बिजली विभाग के साथ पत्राचार किया है। विभाग द्वारा खंभों को हटाने के लिए करीब 16 लाखों रुपए खर्च होने से संबंधित प्राक्कलन रेलवे को दे दिया गया है। रेल सूत्रों के मुताबिक, रेलवे ने उक्त राशि का भुगतान बिजली विभाग को कर दिया है। खंभा एवं ट्रांसफार्मर हटते ही अंडरब्रिज निर्माण के काम में तेजी आ जाएगी।

chat bot
आपका साथी