मकर पर्व पर मुसाबनी में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन

मकर पर्व अवसर पर लाटिया युवा संघ की ओर से लाटिया बादिया फुटबॉल मैदान में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस खेलकूद प्रतियोगिता में बादिया मौजा की ओर से भेजा तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन पारंपरिक तरीके से किया गया।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 03:49 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 03:49 PM (IST)
मकर पर्व पर मुसाबनी में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन
मकर पर्व पर मुसाबनी में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन

मुसाबनी : मकर पर्व अवसर पर लाटिया युवा संघ की ओर से लाटिया बादिया फुटबॉल मैदान में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस खेलकूद प्रतियोगिता में बादिया मौजा की ओर से भेजा तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन पारंपरिक तरीके से किया गया, साथ ही लाटिया मौजा की ओर से मुर्गा उड़ाव का भी आयोजन हुआ।

पुरुष तीरंदाजी में न्यू कॉलोनी के गोवर्धन लोहार, महिला तीरंदाजी में बाकड़ा की सविता सोरेन एवं मुर्गा उड़ाव में टेटा बादिया के राज हेंब्रम ने जिंदा मुर्गा पकड़ा जिसे कमेटी की ओर से पुरस्कृत किया गया ।

एक दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में बच्चों के लिए बिस्कुट रेश में बुधराई मार्डी, ठेला गाड़ी रेेश में तापस मंगल,बोरा रेश में मोसो सोरेन, बालिकाओं के लिए 100 मीटर दौड़ में अष्टमी नायक, सुई धागा रेश में माया टुडू , गणित प्रतियोगिता में बारियाड टुडू,ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया ।

महिलाओं के लिए म्यूजिकल चेयर रेस, बेलून रेश एवं जीवी जुरी रेश का भी आयोजन किया गया । खेलकूद प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी देते हुए आयोजन के संरक्षक एवं स्थानीय जिला पार्षद बुद्धेश्वर मुर्मू ने बताया कि मकर पर्व के दूसरा दिन आखान यात्रा के शुभ अवसर पर लाटिया मौजा की ओर से लाटिया के नायके (पुजारी) और ग्राम प्रधान द्वारा गांव के सुख समृद्धि के लिए पूजा अर्चना के बाद मुर्गा को जिंदा उड़ा कर गांव से बाहर किया जाता है तथा बादिया मौजा की ओर से सदियों से भेजा बिंधा (तीरंदाजी) का आयोजन किया जाता है ।

तीरंदाजी में सफल प्रतिभागी को बादिया के ग्राम प्रधान द्वारा पुरस्कृत किया जाता है ।

इस प्रतियोगिता में सहयोग के रूप में मुख्य रूप से बुद्धेश्वर मुर्मू,खुदी राम माहली, सुराई माहली,डोमन माहली,रामेश्वर माहली,दिनेश माहली, भवतरण माहली,सागर माहली,यदुनाथ बेसरा, लूगू माहली का रहा । एक दिवसीय प्रतियोगिता को सफल बनाने में लाटिया युवा संघ के राकेश मुर्मू,तोड़ो माहली,विष्णु माहली, शंकर माहली,सोमाय माहली,जगदीश माहली,दशरथ माहली, फुदन माहली, बड़ा बाबू माहली आदि का अहम योगदान रहा ।

chat bot
आपका साथी