अब सौर ऊर्जा से जगमग दिखेगा झारखंड के जमशेदपुर का सोनारी एयरपोर्ट

जमशेदपुर का सोनारी एयरपोर्ट अब सौर ऊर्जा से जगमग दिखेगा। अप्रैल से यहां हर दिन करीब 25 से 30 हजार यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 11:15 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 11:15 AM (IST)
अब सौर ऊर्जा से जगमग दिखेगा झारखंड के जमशेदपुर का सोनारी एयरपोर्ट
अब सौर ऊर्जा से जगमग दिखेगा झारखंड के जमशेदपुर का सोनारी एयरपोर्ट

जमशेदपुर [निर्मल प्रसाद]। लौहनगरी का सोनारी एयरपोर्ट अब सौर ऊर्जा से जगमग दिखेगा। अप्रैल से यहां हर दिन करीब 25 से 30 हजार यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा। टाटा स्टील ने एकमुश्त निवेश करते हुए यहां तीन मेगावॉट क्षमता वाले सोलर प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है।

वर्तमान में सोनारी एयरपोर्ट को जुस्को से बिजली की सप्लाई होती है। यहां प्रतिमाह लगभग 40 हजार किलोवॉट बिजली खपत होती है। बढ़ती महंगाई के मद्देनजर टाटा स्टील ने खुद का सोलर प्लांट लगाने का फैसला लिया है। इसका इस्तेमाल मुख्य कार्यालय, एयर ट्रैफिक कंट्रोल, लाउंज सहित सभी स्ट्रीट लाइट जलाने के लिए किया जाएगा। कंपनी अधिकारियों का दावा है कि यहां प्रतिदिन इतनी बिजली पैदा होगी कि ग्रिड को भी आपूर्ति की जा सकती है। टाटा स्टील के अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि अप्रैल 2019 से ही सोलर बिजली मिलने लगेगी।

सरप्लस बिजली की होगी बिक्री

इसमें सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि ऊर्जा की खपत पर एविएशन विभाग को बिजली का बिल नहीं देना होगा। वहीं, सरप्लस बिजली को ग्रिड में मुहैया कराकर आमदनी का रास्ता भी खुलेगा। देश के कई अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डों की छतों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। टाटा स्टील अपने प्लांट की छतों पर भी सोलर पैनल स्थापित करा चुकी है। मालूम हो कि सोनारी एयरपोर्ट का रन-वे 1.2 किलोमीटर लंबा है। वर्तमान में 6.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से वाणिज्यिक बिजली की खरीद होती है।

केंद्र सरकार देती है 50 फीसद सब्सिडी

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी (एमएनआरआइ) सोलर पैनल पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। शहर के लोग चाहें तो अपने घर की छतों पर भी सोलर पैनल लगा सकते हैं। इसके लिए उन्हें जुस्को की बिजली का कनेक्शन नहीं कटवाना होगा। नेट मीटर के जरिए दोनों तरह की बिजली इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी जानें

-हर दिन करीब 25 से 30 हजार यूनिट सौर ऊर्जा का होगा उत्पादन

-तीन मेगावॉट क्षमता वाला सोलर प्लांट स्थापित करेगी टाटा स्टील

-1.2 किलोमीटर लंबा है सोनारी एयरपोर्ट का रन-वे

-6.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से अभी हो रही बिजली की खरीद

chat bot
आपका साथी