Trend: ड्राइंग रूम में सोफा कम बेड बनी लोगों की पहली पसंद

आपको एक से बढ़कर एक लेटेस्ट डिजाइन में सोफा सेट मिल जाएंगे। इसके साथ सोफा कम बेड लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। ऐसा सोफा रखने से कमरे में जगह भी अधिक मिल जाती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 06:09 PM (IST)
Trend: ड्राइंग रूम में सोफा कम बेड बनी लोगों की पहली पसंद
Trend: ड्राइंग रूम में सोफा कम बेड बनी लोगों की पहली पसंद

जमशेदपुर(दिलीप कुमार) । ड्राइंग रूम को घर का सबसे आकर्षक हिस्सा माना जाता हैं, क्योंकि उसमें फर्नीचर का खास ध्यान रखा जाता है। इसीलिए लोग अपने घर के ड्राइंग रूम को विशेष रूप से सजाते हैं। ड्राइंग रूम में अगर सोफा सेट न हो तो कमरा सूना-सूना लगता है। सोफा कमरे को बेहतरीन लुक देता है। माडर्न जमाने की बात करें तो आपको एक से बढ़कर एक लेटेस्ट डिजाइन में सोफा सेट मिल जाएंगे। इसके साथ सोफा कम बेड लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। ऐसा सोफा रखने से कमरे में जगह भी अधिक मिल जाती है।

रंगों को लेकर खास सतर्कता जरूरी

समय के साथ लोगों की रंगों को लेकर पसंद में भी बदलाव आया है। अब प्राकृतिक चीजों और रंगों से घर सजाए जा रहे हैं। आंखों को सुकून देने वाले रंग डिमांड में हैं। जमशेदपुर की इंटीरियर डिजाइनर शिखा कहती हैं कि पहले लोग आंखों को चुभने वाले ब्राइट रंगों की डिमांड अधिक करते थे। घर की दीवारों पर अलग-अलग रंग चलन में था। आज की तारीख में लोग सफेद, हरे व नीले रंगों के हल्‍के शेड्स की मांग अधिक कर रहे हैं क्योंकि यह रंग आंखों व दिल-दिमाग को सुकून देते हैं। इसके अलावा लोग मिट्टी व प्राकृतिक रंगों से दीवारों की पुताई भी करवा रहे हैं। जहां तक फर्निचर की बात है लोगों की पसंद में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। लोग अब रॉ-फर्नीचर लेना पसंद कर रहे हैं। कुर्सी से लेकर डाइनिंग टेबल व सोफे के अलावा सेंटर टेबल तक में बदलाव है।शोपीस हों या फिर कुशन, सोफा या पर्दे, हर चीज में अब रफ एंड टफ कॉटन व जूट के बुने हुए फैब्रिक का टच देखने को मिल रहा है। 

सोफा खरीदने से पहले इन बातों पर दें ध्यान
-सोफा का रंग और डिजाइन कमरे के पैंट और कर्टन से मैच करता ही रखें।
-ड्राइंग रूम छोटा है तो एल शेप वाले सोफा परफेक्ट रहता है।
-कमरे की रेंज के हिसाब से सोफा सेट चूज करें। कमरा बड़ा हैं तो सात सीटर, नहीं तो छोटे कमरे में 3 प्लस 2 सीटर।
-घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लैदर के आकर्षक सोफा सेट से सजावट कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी