Lifestyle : जमीन पर खाने के फायदे हैं हजार, आप भी जानकर हैरान रह जाएंगे

Benefits of Eating on Ground पुराने जमाने में लोग यूं ही जमीन पर बैठकर खाना नहीं पसंद करते थे। जमीन पर खाने के कई लाभ है। इससे न सिर्फ आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है बल्कि अन्य फायदे भी हैं। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 09:15 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 09:15 AM (IST)
Lifestyle : जमीन पर खाने के फायदे हैं हजार, आप भी जानकर हैरान रह जाएंगे
जमीन पर खाने के फायदे हैं हजार, आप भी जानकर हैरान रह जाएंगे

जमशेदपुर : भारत एक ऐसा देश है जहां तरह-तरह की भाषाओं, अलग-अलग सिनेमाघरों, खाना और पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं के पॉजिटिव प्रभावों के लिए जाना जाता है। जब स्वास्थ्य की बात आती है तो कुछ ऐसी भारतीय प्रथाएं हैं जो आसानी से फॉलो की जा सकती है। हमारे शरीर को फिट और ठीक रहने में मदद करती है। जानेंगे पुराने समय की आदतों के बारें में।

जमीन पर बैठ कर खाना : कई भारतीय परिवार ऐसे हैं जो आज भी जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं। वास्तव में यदि हम किसी गुरूद्वारा या मंदिर में जाते हैं, तो वहां भी जमीन पर बैठा कर खाना खिलाया जाता है। जमीन पर बैठकर खाना बहुत जरुरी है, क्योंकि वह हमारे पाचन तंत्र के लिएअच्छा होता है। खाना लेने के लिए आगे की ओर झुकना और पीछे की ओर जाना हमारे पैंक्रियाज की धीरे से मालिश करता है और पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। साथ ही ऐसा करने से हमारा पूरी तरह से खाने पर रहेगा। हम कितना खा रहे हैं इस बात का भी ध्यान रहेगा।

हाथ से खाना : हमसे ज्यादातर लोग आज भी अपनी रोटी और चावल हाथों से खाते हैं। ऐसा माना जाता है कि हाथों से खाना खाने से व्यक्ति अपनी सभी इंद्रियों के माध्यम से खाना खाता है। हम सूंघ सकते है, छू सकते हैं, चख सकते हैं। आवाज कर सकते हैं और देख सकते हैं कि हम क्या खा रहे हैं। यह खाने के स्वाद को बढ़ाता है और इसलिए हम हाथ से खाने के बाद हमेशा संतुष्ट महसूस करेंगे। हालांकि हाथ से खाने से पहले ये सुनिश्चित करें कि हमारी हाथ अच्छी तरह से घुली हों।

घर को फुटवियर फ्री जोन रखना : कई लोग ऐसे हैं जहां आज भी लोग अपनेजूते अपने बेडरूम और घर के अंदर नहीं लाते हें। कई घरों में बाथरूम के लिए एक अलग चप्पल होती है ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण रहने की जगह में न जा सके। लेकिन समय के साथ कई लोग इस आदत को भूलते जा रहे हैं। घर में फुटवियर पहनकर हम बहुत ही आसानी से हानिकारक बैक्टीरिया या जर्म्स को अंदर ला सकते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं।

बैठ कर पानी पीना : घर में अक्सर माता-पिता या दादा-दादी बैठकर पानी पीने के लिए कहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे जानते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से हमारे शरीर में तरल पदार्थों क संतुलन कितनी बुरी तरह बिगड़ जाता है। स्वास्थ्य रिपोर्ट के मुताबिक यह हमारे जोड़ों में अतिरिक्त तरल पदार्थ के जमा होने के कारण होता है। इससे गठिया की बीमारी भी हो सकती है। इसलिए खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए।

सुबह की सफाई : कुछ लोग सुबह स्नान करने व खुद को साफ करने के बाद ही कुछ खाते हैं। सुबह नहाने और तरोताजा होने का बहुत महत्व है। क्योंकि यह हमारे पूरे नजरिए को बदल देता हैं। इसके अलावा हम दिन भर में जो भी कीटाणु और बैक्टीरिया जमा करते हैं, उन्हें एक स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए सुबह उठकर नहाना जरुरी है।

chat bot
आपका साथी