Shramik Special Train: प्रवासी श्रमिकों को लेकर चलेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, जिला प्रशासन ने की ये तैयारी

Shramik Special Train टाटानगर स्टेशन पर भी दूसरे राज्य से श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंचने वाली है। इसे लेकर पूर्वी सिंहभूम के जिला उपायुक्त ने वरीय अधिकारियों के बीच जिम्मेदारियों का बंटवारा कर दिया है ताकि श्रमिकों को किसी तरह से परेशानी न हो।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 04:28 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 04:28 PM (IST)
Shramik Special Train: प्रवासी श्रमिकों को लेकर चलेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, जिला प्रशासन ने की ये तैयारी
टाटानगर रेलवे स्टेशन को तीन जोन में बांटा गया है।

जमशेदपुर, जासं। कोविड 19 महामारी के कारण देश के विभिन्न क्षेत्रों में पूर्ण या आंशिक लाकडाउन है। इसके कारण कई श्रमिक काम की तलाश में दूसरे राज्य गए थे वे अब वापस लौट रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि टाटानगर स्टेशन पर भी दूसरे राज्य से श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंचने वाली है। इसे लेकर पूर्वी सिंहभूम के जिला उपायुक्त सूरज कुमार ने सोमवार को आदेश जारी कर वरीय अधिकारियों के बीच जिम्मेदारियों का बंटवारा कर दिया है ताकि श्रमिकों को किसी तरह से परेशानी न हो और उन्हें सुरक्षित उनके गृह जिला तक पहुंचाया जा सके।

उपायुक्त की ओर से जारी आदेश के तहत टाटानगर रेलवे स्टेशन को तीन जोन में बांटा गया है। इसमें एक जोनल अधिकारी सहित पुलिस विभाग के अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा हर जोन को दो-दो सब जोनल में बांटा गया है और उसकी भी जिम्मेदारी दंडाधिकारी के रूप में की गई है। इसके अलावा हर सब जोनल को तीन-तीन सेक्टर में विभक्त कर उसके कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सेक्टर दंडाधिकारी बनाया गया है जो पूरी स्थिति पर नजर रखते हुए सभी कार्यो को सुचारू ढ़ंग से संचालित कराएंगे।

उपायुक्त द्वारा जारी आदेश धालभूम अनुमंडल पदाधिकारी नीतिश कुमार को वरीय दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है। इनका काम होगा कि सभी जोनल, सब जोनल व सेक्टर पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर श्रमिकों को बस पर चढ़ाना है। सिविल सर्जन जमशेदपुर को निर्देश दिया गया है कि वे सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारियों एवं सुरक्षा बलों को मास्क, सेनेटाइजर, दस्ताने व हैंड वॉश उपलब्ध कराएंगे और कोरोना से बचाव के लिए उन्हें प्रशिक्षित करेंगे। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि वे जोन 1 के पूर्वी व पश्चिम भाग के दो-दो सेक्टर में एक-एक चिकित्सा पदाधिकारी व 12 चिकित्सा कर्मचारी की टीम प्रतिनियुक्त करेंगे। बागबेड़ा थाना के पुलिस निरीक्षक को निर्देश दिया गया है कि वे आरपीएफ व जीआरपी के साथ समन्वय स्थापित कर टाटानगर रेलवे स्टेशन के अंदर व बाहर विधि-व्यवस्था को देखेंगे। पुलिस अधीक्षक, विधि व्यवस्था इसका अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे। जोन नंबर 2 के प्रभारी पदाधिकारी व दंडाधिकारी का काम होगा कि वे विभिन्न जिलों से आए समस्त दंडाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर श्रमिकों को चिंहित वाहनों में बैठाने में सहयाेग करेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम व पुलिस अधीक्षक विधि व्यवस्था को निर्देश दिया गया है कि वे सभी दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को कोरोना वायरस से संबधित जानकारियों के प्रति जागरूक कर ही उन्हें प्रतिनियुक्त रूथान पर तैनात करेंगे।   सभी दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे शारीरिक दूरी का पालन कराएंगे। जुगसलाई नगर परिषद के विशेष पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे उपलबध कराए जाने वाले सभी बसों व उक्त स्थलों का सेनेटाइजिंग कराएंगे।

chat bot
आपका साथी