Share Market : एक माह में दोगुने हो गए टाटा टेलीसर्विसेज के शेयर, यकीन ना हो तो खुद देख लें

Share Market टाटा समूह का शेयर निवेशकों के लिए वह मुर्गी के सामान है जो हमेशा सोने का अंडा देती है। टाटा टेलीसर्विसेज को ही लीजिए कंपनी ने शेयरधारकों को एक महीने में ही राशि दोगुनी कर दी...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:15 AM (IST)
Share Market : एक माह में दोगुने हो गए टाटा टेलीसर्विसेज के शेयर, यकीन ना हो तो खुद देख लें
Share Market : एक माह में दोगुने हो गए टाटा टेलीसर्विसेज के शेयर

जमशेदपुर, जासं। टाटा टेलीसर्विसेज के शेयर जिन लोगों ने खरीदे थे, उनकी कीमत एक माह में दोगुने हो गए। यह बहुत पुरानी बात नहीं है, बस नवंबर की बात है। इसकी वजह है कि 67 रुपये के शेयर नवंबर की शुरुआत में ही 130 रुपये हो गए थे।

ब्रॉडबैंड, टेलीकम्यूनिकेशन व क्लाउड सर्विस मुहैया कराने वाली इस कंपनी के शेयर पांच प्रतिशत की दर से हाल में चढ़ रहे थे। इसके शेयर को चढ़ते देखकर प्रतिद्वंद्वी कंपनियों ने भी अपने प्रीपेड सर्विस के टैरिफ 20 प्रतिशत बढ़ा दिए। इन कंपनियों में वोडाफोन-आइडिया, भारती एयरटेल व रिलायंस जियो शामिल हैं, जो अब तक बढ़े हुए हैं।

मन मसोसकर रह गए उपभोक्ता

जियो, एयरटेल और वोडाफोन के उपभोक्ता तब मन मसोसकर रह गए, जब उन्हें नवंबर में मोबाइल फोन का प्रीपेड दोबारा रिचार्ज करना पड़ा। उन्हें यह जानकर हैरानी हुई कि पुराने टैरिफ में दो से 10 रुपये तक का इजाफा हो गया है। पहले उन्होंने रिचार्ज कराने के लिए पेमेंट ऑप्शन में पुराना टैरिफ डाला, लेकिन पेमेंट प्रोसेस से पहले उन्हें बढ़ी हुई दर पर भुगतान करने का ऑप्शन दिखा।

एकबारगी उपभोक्ताओं को लगा कि शायद उन्होंने कुछ गलती कर दी है, लेकिन जब दोबारा बढ़ी हुई दर से ही भुगतान करने को कहा गया, तो उन्हें यकीन हो गया कि सचमुच कंपनी ने दर बढ़ा दी है। कुछ लोगों से पूछताछ के बाद उन्हें पूरा भरोसा हो गया कि उन्होंने कोई गलती नहीं की थी, कंपनी ने ही दर बढ़ा दी है।

अक्सर टेलीसर्विसेज कंपनियां लगाती रहतीं चूना

मोबाइल उपभोक्ताओं को रिचार्ज के माध्यम से सेवा देने वाली कंपनियां अक्सर चूना लगाती रहती हैं। कभी-कभी यह राशि इतनी कम होती है कि ग्राहक बस मन मसोसकर रह जाते हैं। जैसा कि इस बार हुआ है। कई बार तो राशि इतनी बढ़ जाती है कि ग्राहक खीझ उठता है।

करीब तीन साल पहले एयरटेल के कई ग्राहकों के सिम-कार्ड ही बेकार करार दिए गए थे। उस समय कई ग्राहकों ने रिटेल काउंटर पर झगड़ा भी कर लिया था, लेकिन उन्हें लाइफटाइम सिम के बदले नया सिम लेने के लिए झक मारकर 30-30 रुपये चुकाने पड़े थे।

chat bot
आपका साथी