Share Market Latest Update : टाटा समूह के इन शेयरों ने एक साल में एक लाख के दिए 15 लाख मिला

Share Market जहां कोरोना काल में शेयर बाजार में कई कंपनियों के शेयर गोते लगा रही थी वहीं टाटा समूह के शेयरों ने निवेशकों को मालामाल कर दिया। टाटा मोटर्स ऑल टाइम हाई पर है तो टाटा टेलीसर्विसेज एक साल में ही एक लाख का 15 लाख दे दिया...

Jitendra SinghPublish:Thu, 02 Dec 2021 09:15 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:59 AM (IST)
Share Market Latest Update : टाटा समूह के इन शेयरों ने एक साल में एक लाख के दिए 15 लाख मिला
Share Market Latest Update : टाटा समूह के इन शेयरों ने एक साल में एक लाख के दिए 15 लाख मिला

जमशेदपुर, जासं। कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था डांवाडोल हो गई थी। इसके बावजूद शेयर बाजार ने एक साल में निवेशकों को घाटा नहीं होने दिया, बल्कि कुछ महत्वपूर्ण लाभ देने में कामयाब रहा। नवंबर 2020 से बेंचमार्क इंडेक्स में लगभग 29% की वृद्धि हुई है, जबकि मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में क्रमशः 45% और 63% की वृद्धि हुई है। कई ऐसे मिडकैप स्टॉक हैं, जो एक साल के अंदर ही एक लाख रुपए

टाटा टेलीसर्विसेज ने निवेशकों पर की धनवर्षा

जमशेदपुर के वित्त विशेषज्ञ अनिल कुमार गुप्ता के अनुसार, मिडकैप स्पेस में टाटा टेलीसर्विसेज ने अपने शेयरधारकों को शानदार रिटर्न दिया है। नवंबर 2020 में सात रुपये से बढ़कर एक साल में स्टॉक 1,344% से अधिक बढ़ गया है। स्टॉक एक्सचेंज चालू महीने में ही 113% ऊपर है।

मई 2021 में मीडिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि टाटा संस टाटा टेलीसर्विसेज को टाटा टेली बिजनेस सर्विसेज (टीटीबीएस) नामक एक नए अवतार में लांच करने जा रहा है, जो छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को पूरा करेगा। इसके बाद से कंपनी के शेयर में भारी खरीदारी देखने को मिल रही है। नई कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को भी सपोर्ट करेगी, जिसे एसएमई सेगमेंट को टैप करने के लिए बनाया गया था। यह इसके सुपरएप डिजिटल प्लेटफॉर्म की विभिन्न उपभोक्ता सेवाओं को एक साथ लाएगा।

टाटा टेली सर्विसेज ने एयरटेल को पीछे छोड़ा

रिलायंस जियो के बाजार में आने पर टाटा टेली सर्विसेज टेलीकॉम ऑपरेटर व्यवसाय से बाहर हो गया था। इसके साथ ही टैरिफ युद्ध छिड़ गया। इसी बीच टाटा ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया, जिसने ऋण के हस्तांतरण को छोड़कर उपभोक्ता मोबाइल व्यवसाय को भारती एयरटेल को स्थानांतरित कर दिया।

इससे पहले 2020 में वापस टाटा संस ने टाटा टेलीसर्विसेज में अपने 286 बिलियन रुपये के निवेश को बट्टे खाते में डाल दिया था। टाटा टेली बिजनेस ने स्मार्टफ्लो लांच किया। कंपनी पहले ही स्मार्टफ्लो नाम से एक प्रोडक्ट लांच कर चुकी है। यह एक क्लाउड-होस्टेड संचार मंच है, जिसे विशेष रूप से एसएमई की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है। मंच उन लोगों को लाभान्वित करने के लिए है, जो घर या रिमोट एरिया से काम करते हैं।

स्मार्टफ्लो ईजी प्लेटफार्म

स्मार्टफ्लो एक बहुत ही ईजी प्लेटफॉर्म है। इसे यूजर डेस्कटॉप और स्मार्टफोन दोनों के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। TTBS उपयोगकर्ताओं को कॉल मॉनिटरिंग, इंटेलिजेंट कॉल रूटिंग और व्यवसाय के लिए सभी आउटबाउंड और इनबाउंड कॉल की जांच करने के लिए एक डैशबोर्ड प्रदान करेगा।

टीटीबीएस की यह सेवा उन व्यवसायों को लाभान्वित करेगी जो प्रतिदिन बड़ी संख्या में ग्राहकों के साथ व्यवहार करते हैं। पिछले महीने कंपनी ने स्मार्ट इंटरनेट लांच करने की घोषणा की थी, जो उद्योग का पहला स्मार्ट इंटरनेट लीज पर दिया गया, सिंगल सूट, क्लाउड-आधारित सुरक्षा के साथ उच्च गति के इंटरनेट और एक अनुकूलित लागत पर अधिक नियंत्रण का संयोजन है।

5G की ओर देख रही टाटा टेलीसर्विसेज

टाटा टेलीसर्विसेज अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए 5G की ओर देख रही है। 5G स्पेस एंटरप्राइज सेगमेंट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि भविष्य यही है। टाटा टेलीसर्विसेज की होल्डिंग कंपनी टाटा संस ने जुलाई 2020 में दूरसंचार उपकरण निर्माता तेजस नेटवर्क्स में एक नियंत्रित हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

टाटा समूह लगातार टाटा कम्युनिकेशंस (टीसीएस) और टाटा टेलीसर्विसेज के तहत अपने दूरसंचार उद्यम खेल को मजबूत करने के साथ-साथ अनुबंध निर्माण में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है।