पहुंच पथ के अभाव में शोभा की वस्तु बना सात करोड़ का पुल

पुल के एक छोर में पहुंच पथ के लिए जमीन का अधिग्रहण नहीं हो पाया है जिसके कारण पुराने जर्जर पुल से ही आवाजाही हो रही है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 10:28 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 10:28 AM (IST)
पहुंच पथ के अभाव में शोभा की वस्तु बना सात करोड़ का पुल
पहुंच पथ के अभाव में शोभा की वस्तु बना सात करोड़ का पुल

सरायकेला/जमशेदपुर (जेएनएन)। सरायकेला खरसावां मुख्य मार्ग पर खापरसाई के पास संजय नदी पर बना उच्च स्तरिय पुल पहुंच पथ नही होने के कारण पिछले पांच साल से शोभा की वस्तु बन कर रह गयी है।

पुल के एक छोर में पहुंच पथ के लिए जमीन का अधिग्रहण नहीं हो पाया है जिसके कारण सात करोड़ की लगत से बना पुल बेकार साबित हो रहा है जिसके कारण राहगीर वही पुराने जर्जर पुल पर ही आवाजाही कर रहे हैं। पुल में आवाजाही शुरू नही होने का कारण एक तरफ भू-अर्जन नही होना है।

पुल पुरा होने के बावजूद पांच वर्षो से भू अर्जन नही होने के कारण पहुंच पथ का निमार्ण नही हो सका है। पहुंच पथ के निमार्ण के लिए जमीन अधिग्रहण करने हेतु विभाग 29.49 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि की मांग की गयी है। पांच साल पहले पुल का निर्माण कार्य पूरा हो गया। इसमें करोड़ों रुपये खर्च हो गए और महज पहुंच पथ के कारण पुल का उद्घाटन नहीं हो पा रहा है। जिससे पुल बेकार साबित हो रहा है। 

पुल के एक छोर नहीं बन पाया है पहुंच पथ

नवनिर्मित पुल के एक छोर में पहुंच पथ नहीं बन पाया है जिसके कारण पुल बेकार साबित हो रहा है। पहुंच पथ बनाने को लेकर विभाग द्वारा भी कोई दिलचस्पी नहीं दिखायी जा रही है। विभागीय लापरवाही के कारण ही जमीन अधिग्रहण को लेकर कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। 

खरसावां विधायक विस में उठा चुके हैं मामला

पुल के चालू करने को लेकर खरसावां विधायक दशरथ गागराई ने विधानसभा में तारांकित प्रश्न में यह मामला उठाया था। विधायक दशरथ गागराई ने सवाल उठाया कि पांच साल पहले पुल का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है,जबकि अप्रोच रोड़ के अभाव में इस पुल का उपयोग नहीं हो रही है। विधायक ने पुछा कि कब तक अप्रोच रोड़ का निर्माण हो जायेगा जिस पर विभाग द्वारा कहा गया कि जमीन अधिग्रहण के पश्चात पहुंच पथ का निमार्ण किया जाएगा फिर चालू हो जाएगा। 

पुराना पुल के गाडवाल टूट चुके है, कभी भी हो सकता है बडा हादसा

सराकेला-खरसावां मुख्य मार्ग पर खापरसाही गांव के पास संजय नदी पर पुल का निर्माण चार साल पूर्व ही पूरा हो चुका है। परंतु पुल के एक साइड एप्रोच रोड नहीं बनने के कारण करोड़ों के लागत से बना यह पुल किसी काम के लिये भी उपयोग में नहीं आ रहा है। फिलहाल वाहनों का आवागमन संजय नदी के पुराने पुल पर हो रही है। पुराने पुल के गार्डवाल टूट चुके है।

इससे आवागमन में हमेशा खतरा बना रहता है। पुल भी जर्जर अवस्था में है। पुराने पुल की ऊंचाई काफी कम रहने के कारण बारिश के दिनों में अक्सर डूब जाती है। इससे खरसावां व कुचाई का जिला मुख्यालय से संपर्क कई दिनों तक कट जाता है। नये पुल की ऊंचाई पुराने पुल के मुकाबले करीब दस फीट अधिक है। ऐसे में एप्रोच रोड बना कर नये पुल को चालू करने से आवागमन में सुविधा होगी।

chat bot
आपका साथी