Crime News: कलीम और फ‍िरोज अंसारी गिरोह ने मिलाया हाथ

कोल्‍हान प्रमंडल के सरायकेला खरसावां जिले की पुलिस ने अपराध नियंत्रण की कड़ी में शनिवार को एक और बड़ी सफलता दर्ज की है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 08:13 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 09:19 PM (IST)
Crime News: कलीम और फ‍िरोज अंसारी गिरोह ने मिलाया हाथ
Crime News: कलीम और फ‍िरोज अंसारी गिरोह ने मिलाया हाथ

सरायकेला/जमशेदपुर (जेएनएन)। कोल्‍हान प्रमंडल के सरायकेला खरसावां जिले की पुलिस ने अपराध नियंत्रण की कड़ी में शनिवार को एक और बड़ी सफलता दर्ज की है। सरायकेला जिला पुलिस ने न केवल दो अंतरराज्‍यीय गिरोह के पांच सदस्‍यों को गिरफ़तार कर लिया बल्कि दोनों गिरोहों के सरगनाओं को धर दबोचने में बड़ी कामयाबी हासिल की है।

सरायकेला पुलिस अधीक्षक मो अर्शी की ठोस प्‍लानिंग को अमल में लाते हुए पुलिस ने गिरोह के सदस्‍यों के पास से बड़ी मात्रा में हथियार भी बरामद किए हैं। गिरफ़तार किए गए गिरोह के पांचों सदस्‍यों को जेल भेज दिया गया है। पुलिस के अनुसार दो गिरोह मिलकर सरायकेला के औधोगिक क्षेत्र में हत्या, रंगदारी जैसी बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे। उन्‍हें अपने प्रयोजन में सफल होने से पहले ही पुलिस ने धर दबोचा। 

वारदात को अंजाम देने से पूर्व ही कर लिए गए गिरफ्तार

गिरोह के सदस्‍य किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की नीयत से क्षेत्र में घूम रहे थे।  इन अपराधियों की सक्रियता ओडिशा के मयूरभंज और बंगाल के पुरुलिया जिले में भी रही है। पुलिस ने इनके पास से तीन बाइक, दो पिस्टल, दो देशी कट्टा और 20 कारतूस बरामद किये गये हैं। यह जानकारी सरायकेला-खरसावा जिले के एसपी मो. अर्शी ने आदित्यपुर में शनिवार को पत्रकारों को दी।

एसपी के अनुसार यह गिरोह आदित्यपुर, कपाली और गम्हरिया से सटे या फिर आसपास के इलाके में लॉकडाउन खुलने के पश्चात कोई बड़ी वारदात को अंजाम देने वाला था। संभवत: किसी की हत्या करने वाले थे। इनके निशाने पर व्यापारी, नेता या फिर कोई और भी हो सकता था। इसके पीछे गिरोह की मंशा इलाके में दहशत फैलाने की थी ताकि गिरोह का वर्चस्व कायम हो जाए। फिर खुलकर रंगदारी वसूली जाए। 

 सटीक सूचना पर दबोचे गए 

इससे पहले की ये अपराधी किसी बड़ी वारदात को अंजाम देते, पुलिस की मुखबिर की सटीक सूचना पर पुलिस टीम ने छापेमारी कर सभी को दबोच लिया। इनकी गतिविधियां जमशेदपुर के मानगो, आजादनगर, जुगसलाई , कपाली में इनकी गतिविधि रही है। सभी के विरुद्ध सीसीए के तहत कार्रवाई की जाएगी। गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी को छापेामारी जारी है। गिरोह को पकडऩे वाली पुलिस टीम को 25 हजार रुपये का इनाम दिया  गया। 

ये अपराधी पकड़े गए :

सरायकेला-खरसावां जिले के चांडिल ओपी क्षेत्र के कपाली निवासी मो. फिरोज अंसारी, आदित्यपुर मुस्लिम बस्ती के कलीम खान, कपाली डांगोडीह के मो. इरशाद, मो. फिरोज अंसारी उर्फ जल्ला फिरोज, जुगसलाई के मो. दानिश उर्फ नेताजी और बिहार औरंगाबाद जिले के टिकरी मोहल्ला का इरफान। जो इन दिनों कपाली में रह रहा था।

किस पर कितने मामले दर्ज :

जल्ला फिरोज पर चांडिल के कपाली ओपी में लूट, आम्र्स एक्ट, हत्या के प्रयास समेत छह मामले दर्ज है। बंगाल के पुरुलिया जिले के पासकुडा में हत्या और आम्र्स एक्ट की प्राथमिकी दर्ज है।

कलीम खान पर 14 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके भाई कादिम और सद्दाम की भी गतिविधियां आपराधिक रही हैं। आदित्यपुर थाने में 10, राजनगर थाने में लूट-डकैती के दो, बिरसनानगर में एक और ओडिशा के मयूरभंज जिले में आम्र्स एक्ट का एक मामले दर्ज है।

दानिश पर जुगसलाई में दो और कदमा में दो आपराधिक मामले दर्ज हैं। कदमा में चार अक्टूबर 2014 में दुर्गा पूजा के दौरान एक महिला की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इरशाद पर बंगाल के पासकुडा में हत्या , आजादनगर और चांडिल में आम्र्स एक्ट के मामले दर्ज है।

कलीम और फिरोज अंसारी गिरोह ने हाथ मिलाया : 

एसपी मो. अर्शी ने बताया सूचना मिल रही थी कि लॉकडाउन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों के अपराधी घूम रहे हैं। गुप्त बैठकें कर रहे हैं। ये किसी बड़े अपराध को अंजाम देने की फिराक में हैं। दो अपराधी के लाल रंग की बाइक पर कपाली से आदित्यपुर में प्रवेश किये जाने की जानकारी मिली। विशेष टीम ने कार्रवाई करते हुए बाइक सवार मो. फिरोज अंसारी और कलीम खान को आदित्यपुर के एच रोड़ से पकड़ा। दोनों के पास से दो पिस्तौल और कारतूस बरामद किये गए। 

जब पुलिस ने दोनों से कड़ाई से पूछताछ की तो बताया लॉकडाउन में गिरोह की सक्रियता कम हो गई थी। पहले दोनों के अलग-अलग गिरोह थे, लेकिन वर्चस्व कायम किये जाने को दोनों ने हाथ मिला लिया ताकि एक साथ अपराध को अंजाम देकर गिरोह का दहशत व्यवसाइयों और लोगों मेें कायम की जाए। 

साथियों के जंगल में होने की दी जानकारी : 

कलीम और फिरोज अंसारी ने बताया कि कपाली ओपी के डैमडुबी में सटे जंगल इलाके में गिरोह के अन्य सदस्य हैं। वहां पुलिस टीम ने दबिश दी। दो बाइक पर सवार मो. इरशाद, मो. दानिश, इरफान को गिरफ्तार किया। तलाशी के दौरान दानिश के पास से एक देशी कट्टा और मो. इरशाद के पास से एक देशी कट्टा और कारतूस बरामद किया गया।    

इन हथियारों की हुई बरामदगी

 7.65 mm पिस्टल एवं 4 राउण्ड गोली ।

 7.65 mm पिस्टल एवं 2 मैगजीन में लोड  14 राउंडर जिन्दा गोली।

2 देशी कटा  2 राउंडर जिन्दा गोली ।

chat bot
आपका साथी