सामूहिक अवकाश पर रहे पारा शिक्षक, बंद रहे विद्यालय

पूर्वी सिंहभूम के 660 पारा शिक्षक एक दिवसीय सीएल लेकर गुरुवार को सामूहिक अवकाश पर रहे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 07:00 AM (IST)
सामूहिक अवकाश पर रहे पारा शिक्षक, बंद रहे विद्यालय
सामूहिक अवकाश पर रहे पारा शिक्षक, बंद रहे विद्यालय

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम के 660 पारा शिक्षक एक दिवसीय सीएल लेकर गुरुवार को सामूहिक अवकाश पर रहे। इस कारण 330 उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय (नव प्राथमिक विद्यालय) बंद रहे। इन स्कूलों में झारखंड स्थापना दिवस का एक भी कार्यक्रम नहीं हुआ और न ही इन स्कूलों के बच्चों ने प्रभातफेरी में भाग लिया। एक तरह से इन शिक्षकों ने झारखंड स्थापना दिवस का बहिष्कार किया। मालूम हो कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सभी स्कूलों को खोले रखने का निर्देश दिया था। लेकिन ये स्कूल नहीं खुले। हालांकि पहले से छुट्टी घोषित होने के कारण इन स्कूलों में बच्चे भी नहीं आये और न ही इन स्कूलों में एमडीएम गया। एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुमित कुमार तिवारी ने बताया कि पारा शिक्षकों ने सामूहिक अवकाश लेकर अपनी एकता का परिचय दिया है। आगे भी आंदोलन जारी रहेगा। शुक्रवार को जमशेदपुर के नव प्राथमिक विद्यालय कालियाबेड़ा, बांधडीह, बिरसानगर जोन नंबर 6, लालटांड, खड़ियाटोला, मोहरदा, मछुआपाड़ा, शालबनी, चुनाभट्ठा बंद रहे।

-------------

शोकॉज के जवाब के बाद बर्खास्त होंगे पारा शिक्षक

पूर्वी सिंहभूम में 330 नव प्राथमिक विद्यालय बंद रहने के सवाल पर जिला शिक्षा अधीक्षक वृजमोहन कुमार ने कहा कि इस मामले की जानकारी उन्हें भी है। लगभग 200 शिक्षकों ने सीएल आवेदन विभाग को सौंपा है। अन्य पारा शिक्षकों का आवेदन विभाग को प्राप्त नहीं हुआ है। जिला शिक्षा अधीक्षक ने कहा कि जिन पारा शिक्षकों का आवेदन विभाग को प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जायेगा कि कैसे स्कूल बंद रहे। इसके बाद इन्हें बर्खास्त किया जा सकता है। इन पारा शिक्षकों की पहचान की जा रही है। इस संबंध में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों से सीएल नहीं देने वाले पारा शिक्षकों की सूची तलब की गई है। शुक्रवार को कार्यालय खुलने के बाद इन पारा शिक्षको शोकॉज जारी किया जाएगा।

-------------

कल से हड़ताल पर पारा शिक्षक

एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुमित कुमार तिवारी ने रांची में पारा शिक्षकों पर उपर हुए लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा कि यह अन्याय है। उन्होने कहा कि सरकार की बर्बरतापूर्ण कार्रवाई का पारा शिक्षक विरोध करेंगे। इस मामले को लेकर शुक्रवार को पारा शिक्षकों की बैठक होगी। इसके बाद पारा शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त कार्यालय पहुंचेगा। शनिवार से जिले के सभी पारा शिक्षक हड़ताल पर चले जायेंगे। इसकी विधिवत सूचना उपायुक्त और जिला शिक्षा अधीक्षक को शुक्रवार को दे दी जायेगी।

------------

छोड़े गए पारा शिक्षक

पूर्वी सिंहभूम जिला के विभिन्न थाना में रखे गए पारा शिक्षकों को गुरुवार की शाम को छोड़ दिया गया। मालूम हो कि विभिन्न थानों में 20 पारा शिक्षक नेताओं को नजरबंद कर दिया गया। एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुमित तिवारी को बोड़ाम थाना से रिहाई के दौरान कई पारा शिक्षक बोड़ाम पहुंचे। उन्होंने पारा शिक्षकों को शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि थाना में बोड़ाम पुलिस ने मानवतापूर्ण रवैया अपनाया। खूब आतिथ्य सत्कार किया।

chat bot
आपका साथी