SBI Pension Scheme : एसबीआई की पेंशन योजना में डालिए मासिक 500 रु. और लीजिए जिंदगी भर पेंशन

SBI Pension Scheme बुढ़ापे की लाठी होती है पेंशन। अगर आपने सही समय पर पेंशन स्कीम में निवेश नहीं किया तो आगे मुसीबत खड़ी हो सकती है। एसबीआई की पेंशन योजना में 500 रु. मासिक जमा कर जिंदगी भर पेंशन उठा सकते हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 09:48 AM (IST)
SBI Pension Scheme : एसबीआई की पेंशन योजना में डालिए मासिक 500 रु. और लीजिए जिंदगी भर पेंशन
एसबीआई की पेंशन योजना में डालिए मासिक 500 रु. और लीजिए जिंदगी भर पेंशन

जमशेदपुर, जासं। राष्ट्रीय पेंशन योजना यानि एनपीएस को लेकर लोगों का उत्साह देखा जा रहा है। इस उत्साह को बनाए रखने के लिए देश के सबसे बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहको को इस योजना का फायदा पहुंचाने तथा कामगारों को इससे जोड़ने के लिए कई तरह के जागरुकता कार्यक्रम तथा कार्यशालाएं आयोजित करता है। बैंक भी एनपीएस के तहत कुछ लाभ दे रहा है। एसबीआइ फिलहाल एनपीएस दिवस भी मना रहा है। इसे लेकर बैंक की ओर से ट्वीट भी किया गया है।

कम उम्र में निवेश के फायदे ज्यादा

एसबीआइ के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि एनपीएस दिवस ग्राहकों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित रिटायरमेंट सुनिश्चित करने के लिए तथा निवेश के महत्व को समझाने का सुअवसर है। बैंक इस बारे में ग्राहकों एवं कामगारों को जागरुक करना जारी रखेगा। जिससे उन्हें बचत की आदत विकसित करने में मदद मिलेगी। कम उम्र में निवेश करने वाले को इससे ज्यादा फायदा होगा। एसबीआइ ने ट्वीट करते हुए कहा कि जब एसबीआइ की एनपीएस को चुनते हैं तो आप अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

लांग टर्म इंवेस्टमेंट होता है एनपीएस

एनपीएस एक लांग टर्म इंवेस्‍टमेंट प्रोडक्‍ट है, जिसमें बहुत लो कॉस्‍ट वाला स्‍ट्रक्‍चर है, जो पीएफआरडीए द्वारा रेगुलेटिड बाजार से जुड़े रिटर्न ऑफर करता है। ग्राहक अपने नजदीकी एसबीआइ की शाखा में आवश्यक अंशदान राशि के साथ एनपीएस कंट्रीब्यूशन इंस्ट्रक्शन स्लिप जमा कर जुड़ सकते हैं। इसमें दो तरह के अकाउंट होते हैं। एक पेंशन अकाउंट में इसमें टैक्स बेनिफिट है तथा दूसरा इवेंस्टमेंट अकाउंट इसमें टैक्स बेनिफिट नहीं है, लेकिन एक वित्तीय वर्ष में 50 हजार रुपए की राशि कभी भी निकाली जा सकती है।

योनो और ऑनलाइन भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

एनपीएस से जुड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए दो तरीके हैं। यह एसबीआइ योनो तथा ऑनलाइन से भी हो सकता है। योनो में सबसे पहले आपको योनो के एप पर जाना होगा। उसके बाद आपको इंवेस्टमेंट के बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद एनपीएस अकाउंट ओपेन को सेलेक्ट कर क्लिक करना होगा और आवश्यक जानकारी भरने के साथ ही आपका अकाउंट खुल जाएगा। इधर ऑनलाइन में सबसे पहले आपको https://onlinesbi.co.in पर जाना होगा। उसके बाद ‘ई-सर्विसेज’ पर क्‍ल‍िक करना होगा। इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद एनपीएस रजिस्‍ट्रेशन या नियर एसबीआई ब्रांच का ऑप्‍शन चुने। अब रजिस्‍ट्रेशन के लिए जरूरी डिटेल दर्ज करें।

एनपीएस में ये है खास

पेंशन अंकाउट में न्यूनतम योगदान 500 रुपए तथा इंवेस्टमेंट अकाउंट में न्यूनतम योगदान 1000 रुपए हैं। ग्राहक अपनी पंसद के अनुसार पेंशन फंड मैनेजर यानि पीएफएम का चयन कर सकते हैं। एक वित्तीय वर्ष में एक बार पीएफएम को आप बदल सकते हैं। यह योजना 18 से 70 वर्ष की आयु के नागरिकों के लिए उपलब्ध है। यदि कुल जमा राशि 60 वर्ष या उससे अधिक की आयु तक दो लाख रुपए से कम है तो ग्राहक पूरी राशि वापस ले सकता है। सेवानिवृत्ति के बाद इस योजना में बने रहे तथा 70 वर्ष की आयु तक स्थगित करने का भी प्रावधान है।

chat bot
आपका साथी