SBI बच्चों के लिए लेकर आय पहला कदम-पहली उड़ान, जानिए क्या होगा फायदा

बच्चों में शुरुआत से निवेश की आदत डालनी चाहिए। इसी को ध्यान में रखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पहला कदम पहली उड़ान स्कीम लेकर आया है। इसमें बच्चे खुद निवेश कर सकते हैं। इसमें बच्चों का खाता खोलने के साथ ही एटीएम भी दी जाएगी।

Jitendra SinghSat, 24 Jul 2021 09:40 AM (IST)
एसबीआई ने बच्चों के लिए लेकर आई पहला कदम-पहली उड़ान

जमशेदपुर : समय के साथ बदलाव जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए डाकघर के साथ-साथ बैंकों में भी एक से बढ़कर एक योजनाएं लांच की जा रही है। अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में बच्चों का खाता भी खुल सकेगा। इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत भी नहीं होगी बल्कि ऑनलाइन ही खाता खुलेगा। जी हां, सही सुना आपने। एसबीआई ने बच्चों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम पहला कदम-पहली उड़ान है। इसके तहत बच्चों का खाता खोला जाएगा। खाता खुलते ही बच्चों को एटीएम भी दी जाएगी। एसबीआई के अनुसार ये दो बचत बैंक खाते नाबालिगों के लिए होंगे। मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग से भी खाता हैंडल किया जा सकता है।

पहला कदम सेविंग अकाउंट

यह बच्चों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। यह अकाउंट किसी भी नाबालिग बच्चों का खोला जा सकेगा। साथ में माता-पिता या अभिभावक ज्वाइंट अकाउंट को खोल सकते हैं। इसे माता-पिता या फिर अभिभावक, बच्चे कोई भी खुद सिंगल रूप से ऑपरेट करने में सक्षम होगा। यह अकाउंट अभिभावक व बच्चे के नाम से जारी होगा।

अकाउंट के फायदे

आज के समय में हर कोई ऑनलाइन काम करना ज्यादा पसंद कर रहा है। ऐसे में इस अकाउंट में इसका भी ख्याल रखा गया है। अकाउंट की मदद से मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलेगी। इसमें सभी प्रकार के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। साथ ही रोजाना दो हजार रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। वहीं बच्चों को दी जाने वाली एटीएम से एक बार में पांच हजार रुपये निकाल सकते हैं। साथ ही इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में रोजाना पांच हजार रुपये तक का ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं।

किस तरह से खाता खुलवाएं

आप दो तरह से खाता खुलवा सकते हैं। पहला बैंक जाकर या फिर ऑनलाइन। ऑनलाइन खाता खुलवाने के लिए आपको एसबीआई की अधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं। इसके बाद पर्सनल बैंकिंग पर क्लिक करें। अब अकाउंट्स के टैब पर क्लिक कर सेविंग अकाउंट ऑफ माइनर्स के विकल्प को चुनें। इसके बाद अप्लाई नाउ पर क्लिक करें। इसके बाद लगातार आगे बढ़ते जाएं। अंत में आपको apply now पर जाना होगा। यहां पर पूरी जानकारी को दर्ज करनी होगी। इसे पूरा करने के बाद आपका खाता खुल जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.