SBI Big News : अब सेविंग खाते में KYC के लिए ग्राहकों को नहीं भटकना पड़ेगा, जानिए कैसे

SBI Big News अगर आप देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक है तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको केवाईसी (नो योर कस्टमर) अपडेट करने के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे। जानिए कैसे...

Jitendra SinghSat, 04 Dec 2021 08:15 AM (IST)
SBI Big News : अब सेविंग खाते में KYC के लिए ग्राहकों को नहीं भटकना पड़ेगा, जानिए कैसे

जमशेदपुर : अगर आप किसी कारणवश अभी तक अपना केवाईसी अपडेट नहीं कर पाए हैं, तो आप के लिए अच्छी खबर है। अब एसबीआई सेविंग खाते में केवाईसी के लिए अब नहीं भटकना पड़ेगा। अब आप आसानी से घर बैठकर अपनी केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अब एसबीआई के होम ब्रांच में भी जाने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप अब तक अपनी केवाईसी अपडेट नहीं कराई है तो जल्दी इसे पूरा कर लीजिए, वरना हो सकता है कि आप की बैंक से होने वाले ट्रांजेक्शन को रोक दिया जाए। ऐसी समस्या से बचने के लिए आप को जल्द से जल्द अपना केवाईसी उपडेट करा लेना चाहिए।

क्या होता है केवाईसी और क्यों है जरूरी

केवाईसी का पूरा नाम है नो योर कस्टमर। जिसका सीधा मतलब है कि केवाईसी के माध्यम से बैंक अपने ग्राहकों की जानकारी रखता है। इसलिए आवश्यक है कि सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आप अपने बैंक में जाकर केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी कर लें। इससे आप का बैंक अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा और खाते से होने वाली ट्रांजक्शन सुरक्षित रहेगी। यह एक आरबीआई द्वारा संचालित की जाने वाली पहचान की प्रक्रिया है। जिसके माध्यम से सभी वित्तीय कंपनियां और बैंक अपने ग्राहकों से फॉर्म भरवाती है और साथ में कुछ दस्तावेज भी पहचान पत्र के तौर पर लेती है।

इन डाक्यूमेंट्स की होगी आवश्यकता

आपको अपने एसबीआई में केवाईसी अपडेट कराने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिसमें पहचान के प्रमाण के लिए इसमें से कोई भी दस्तावेज दे सकते हैं। जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशन भुगतान आदेश यदि लागू हो, नरेगा कार्ड, पासपोर्ट, डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र।

पते के लिए प्रमाणपत्र

टेलीफोन बिल जो कि तीन माह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए बिजली का बिल जो कि छह माह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए बैंक खाता का विवरण जो कि तीन माह से अधिक पुराना नहीं हो। क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट जो कि तीन महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए राशन कार्ड, विश्वसीय नियोक्ताओं द्वारा जारी पहचान पत्र, आयकर का मूल्यांकन आदेश

नोट - यदि खाताधारक कोई विद्यार्थी है और विश्वविद्यालय या संस्थान के हॉस्टल में रहता है तो उसे हॉस्टल के वार्डन के द्वारा जारी इस संबंध में पत्र लाना होगा जिसपर प्रिंसिपल/डीन या रजिस्ट्रार के हस्ताक्षर हो।

ऐसे कराएं अपना केवाईसी

केवाईसी के लिए सबसे पहले अपने एसबीआई के नजदीकी शाखा में जाना होगा। वहां जाकर आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे। जिससे कि आप की केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो सके। इसके लिए आप अपने सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स भी ले जाएं और उनकी छायाप्रति भी ले जाएं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.