SBI Annuity Deposit Scheme : एकमुश्त राशि करें जमा, आपको मिलेगा ब्याज के साथ मासिक किस्त

एसबीआई की एन्युटी डिपोजिट स्कीम में यदि आप एकमुश्त राशि जमा कर देते हैं तो आपको ब्याज के साथ मासिक किस्त मिलेगा। जी हां हम बात कर रहे हैं एसबीआई की एन्युटी डिपोजिट स्कीम की। इसमें जमाकर्ता को एक बार एकमुश्त राशि जमा करनी होती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 04:46 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 08:31 AM (IST)
SBI Annuity Deposit Scheme : एकमुश्त राशि करें जमा, आपको मिलेगा ब्याज के साथ मासिक किस्त
टर्म डिपॉजिट्स की ब्याज दरें इस योजना पर भी लागू।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर । एसबीआई की एन्युटी डिपोजिट स्कीम में यदि आप एकमुश्त राशि जमा कर देते हैं तो आपको ब्याज के साथ मासिक किस्त मिलेगा। जी हां, हम बात कर रहे हैं एसबीआई की एन्युटी डिपोजिट स्कीम की। इसमें जमाकर्ता को एक बार एकमुश्त राशि जमा करनी होती है। टर्म डिपॉजिट पर जिस दर से ब्याज मिलता है, वहीं ब्याज इसमें भी मिलता है। जमाकर्ता को मूलधन के साथ ही इस पर ब्याज भी दिया जाता है।

यह ब्याज खाते में बची राशि पर हर तिमाही चक्रवृद्धि ब्याज दर पर कैलकुलेट किया जाता है। इस कोरोना काल में अनिश्चितता का माहौल है । ऐसे में यह बेहतर योजना है, क्योंकि इस पर बचत खाते से अधिक दर पर ब्याज मिलता है। इस योजना के तहत टर्म डिपॉजिट्स पर जिस दर से ब्याज मिलता है, वही इसमें भी मिलता है। इस योजना का हिस्सा कोई भी भारतीय नागरिक बन सकता है और एक या संयुक्त तौर पर भी योजना के हिस्सा बन सकते हैं।

एसबीआई एन्युटी डिपोजिट स्कीम के फीचर्स

इस योजना के तहत ग्राहक को एक ही बार एकमुश्त राशि का भुगतान करना है और उसके बाद मासिक किस्त के रूप में मूलधन व ब्याज मिलता है।

- डिपॉजिट पीरियड - 36 महीना, 54 महीना, 60 महीना व 120 महीना

- योजना का लाभ एसबीआई की सभी शाखा से ले सकते हैं

- कम से कम डिपॉजिट राशि - 25 हजार रुपये

- मिनिमम एन्यूटी - एक हजार रुपये

टर्म डिपॉजिट्स की ब्याज दरें इस योजना पर भी लागू

टर्म डिपॉजिट्स की ब्याज दरें इस योजना पर भी लागू है। एसबीआई स्टॉक और एसबीआई पेंशनर्स को एक फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 फीसदी अधिक ब्याज दर मिलेगा। एन्यूटी का भुगतान डिपॉजिट होने के अगले महीने निर्धारित तारीख से किया जाएगा। अगर किसी महीने वह तारीख 29, 30 और 31 नहीं आता है तो उसके अगले महीने के एक तारीख को एन्युटी मिलेगी।

एन्युटी का भुगतान टीडीएस काटकर लिंक्ड बचत खाते या चालू खाते में क्रेडिट किया जाएगा।

नॉमिनेशन सुविधा उपलब्ध है

विशेष परिस्थितियों में एन्यूटी के बैलेंस अमाउंट के 75 प्रतिशत तक की राशि को ओवरड्राफ्ट या कर्ज मिल सकता है। लोन या ओवरड्राफ्ट लेने के बाद एन्यूटी पेमेंट लोन अकाउंट में क्रेडिट होगा।

यूनिवर्सल पासबुक इशू किया जाएगा

इस योजना के तहत बैंक की ओर से यूनिवर्सल पासबुक ग्राहकों को इश्यू किया जाएगा। एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में ट्रांसफार कर सकते हैं। जमाकर्ता की मृत्यु की स्थिति में समय से पूर्व बंद करने की अनुमति है। इसके अलावा 15 लाख रुपये की जमाओं के लिए भी समय पूर्व भुगतान की अनुमति दी गई है। टर्म डिपॉजिट के मुताबिक इस योजना में प्री-मेच्योर पेनाल्टी लगती है।

chat bot
आपका साथी